Uttar Pradesh Congress: पूर्व बसपा सांसद पर भरोसा, कांग्रेस ने दलित नेता खाबरी को यूपी इकाई का प्रमुख नियुक्त किया, 2024 पर नजर, जानें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 1, 2022 06:07 PM2022-10-01T18:07:38+5:302022-10-01T18:08:39+5:30

Uttar Pradesh Congress: कांग्रेस की उप्र इकाई ने बृजलाल खाबरी को अध्यक्ष नियुक्त कर दलित समाज को संदेश दिया है और प्रांतीय प्रमुखों में दो ब्राह्मण, एक मुस्लिम, एक भूमिहार और पिछड़ी जातियों से दो लोगों को शामिल किया।

Uttar Pradesh Congress former BSP MP and dalit neta Brijlal Khabri appoints chief Up unit eye on 2024 | Uttar Pradesh Congress: पूर्व बसपा सांसद पर भरोसा, कांग्रेस ने दलित नेता खाबरी को यूपी इकाई का प्रमुख नियुक्त किया, 2024 पर नजर, जानें

नयी नियुक्तियों के साथ जातिगत समीकरणों को भी संतुलित करने की कोशिश की है।

Highlightsअजय लल्लू द्वारा प्रदेश इकाई के प्रमुख के पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद नियुक्तियां की गई हैं। पूरे राज्य को छह भागों पश्चिम, ब्रज, अवध, बुंदेलखंड, प्रयाग और पूर्वांचल में बांटा है। हर जोन में राष्ट्रीय सचिवों की तैनाती कर चुकी हैं। अब हर जोन का अध्यक्ष भी होगा।

नई दिल्लीः कांग्रेस ने शनिवार को दलित नेता बृजलाल खाबरी को अपनी उत्तर प्रदेश इकाई का प्रमुख नियुक्त किया और 2024 के आम चुनाव से पहले राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में अपने पुनरुत्थान के प्रयासों के तहत छह क्षेत्रीय प्रमुख भी नियुक्त किए।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद अजय लल्लू द्वारा प्रदेश इकाई के प्रमुख के पद से इस्तीफा दिए जाने के कुछ महीने बाद ये नियुक्तियां की गई हैं। पार्टी ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख के रूप में पूर्व बसपा सांसद खाबरी की नियुक्ति की और इसके साथ ही नसीमुद्दीन सिद्दीकी, अजय राय, वीरेंद्र चौधरी, नकुल दुबे, अनिल यादव तथा योगेश दीक्षित को प्रदेश इकाई में क्षेत्रीय प्रमुख के रूप में नामित किया।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि संगठन को मजबूत करने की अपनी रणनीति के तहत पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई ने राजनीतिक-सांस्कृतिक आधार पर पूरे राज्य को छह भागों पश्चिम, ब्रज, अवध, बुंदेलखंड, प्रयाग और पूर्वांचल में बांटा है। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी पहले ही हर जोन में राष्ट्रीय सचिवों की तैनाती कर चुकी हैं। अब हर जोन का अध्यक्ष भी होगा।

सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने नयी नियुक्तियों के साथ जातिगत समीकरणों को भी संतुलित करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की उप्र इकाई ने खाबरी को अपना अध्यक्ष नियुक्त कर दलित समाज को संदेश दिया है तथा प्रांतीय प्रमुखों में दो ब्राह्मण, एक मुस्लिम, एक भूमिहार और पिछड़ी जातियों से दो लोगों को शामिल किया है।

उन्होंने बताया कि चौधरी जहां पूर्वांचल क्षेत्र के अध्यक्ष होंगे, वहीं अजय राय प्रयाग क्षेत्र के प्रमुख, नकुल दुबे अवध, अनिल यादव (इटावा) ब्रज, सिद्दीकी पश्चिम और दीक्षित बुंदेलखंड क्षेत्र के प्रमुख होंगे। खाबरी ने 2016 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) छोड़ दी थी और कांग्रेस में शामिल हो गए थे। मार्च में, खाबरी के पूर्ववर्ती लल्लू ने कांग्रेस की उप्र इकाई के अध्यक्ष पद से तब इस्तीफा दे दिया था, जब पार्टी प्रियंका गांधी के आक्रामक अभियान के बावजूद विधानसभा चुनाव में 403 में से सिर्फ दो सीट जीत पाई थी। 

Web Title: Uttar Pradesh Congress former BSP MP and dalit neta Brijlal Khabri appoints chief Up unit eye on 2024

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे