UGC ने सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए न्यूनतम मानदंड को लेकर जारी किया स्पष्टीकरण

By रुस्तम राणा | Published: July 6, 2023 06:55 PM2023-07-06T18:55:27+5:302023-07-06T18:55:27+5:30

 यूजीसी प्रमुख एम जगदेश कुमार ने ट्वीट कर स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा, “मास्टर डिग्री वाले लोगों के लिए, सहायक प्रोफेसर के रूप में सीधी भर्ती के लिए यूजीसी-नेट/एसएलईटी/एसईटी न्यूनतम आवश्यकता है।

UGC issues clarification on minimum criteria for recruitment of assistant professors | UGC ने सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए न्यूनतम मानदंड को लेकर जारी किया स्पष्टीकरण

UGC ने सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए न्यूनतम मानदंड को लेकर जारी किया स्पष्टीकरण

Highlightsयूजीसी प्रमुख ने कहा, “मास्टर डिग्री वाले लोगों के लिए, सहायक प्रोफेसर के रूप में सीधी भर्ती के लिए यूजीसी-नेट/एसएलईटी/एसईटी न्यूनतम आवश्यकता हैयूजीसी नियमों के अनुसार प्रदान की गई पीएचडी डिग्री धारक, पद पर सीधी भर्ती के लिए पात्र हैंसहायक प्रोफेसर और यूजीसी-नेट/एसएलईटी/सेट से छूट दी गई है

नई दिल्ली: 5 जुलाई को सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए संशोधित न्यूनतम मानदंड जारी करने के बाद, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अब गुरुवार को इसके लिए अपना स्पष्टीकरण जारी किया है।

 यूजीसी प्रमुख एम जगदेश कुमार ने ट्वीट कर स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा, “मास्टर डिग्री वाले लोगों के लिए, सहायक प्रोफेसर के रूप में सीधी भर्ती के लिए यूजीसी-नेट/एसएलईटी/एसईटी न्यूनतम आवश्यकता है, और (2) यूजीसी नियमों के अनुसार प्रदान की गई पीएचडी डिग्री धारक, पद पर सीधी भर्ती के लिए पात्र हैं। सहायक प्रोफेसर और यूजीसी-नेट/एसएलईटी/सेट से छूट दी गई है।'' 

कुमार ने यह भी कहा कि उच्च शिक्षण संस्थान किसी दिए गए अनुशासन में प्राप्त आवेदनों की संख्या के आधार पर सहायक प्रोफेसर स्तर पर नियुक्ति के लिए नियमों में दिए गए उपयुक्त मानदंडों का उपयोग कर सकते हैं।

बुधवार को यूजीसी ने एक अधिसूचना जारी की जिसमें कहा गया कि सभी एचईआई के लिए सहायक प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए नेट/सेट/एसएलईटी न्यूनतम मानदंड होगा, और यूजीसी प्रमुख ने यह भी ट्वीट किया कि सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति के लिए 1 जुलाई से पीएचडी योग्यता होगी।

 यूजीसी ने स्पष्ट करते हुए कहा, “यूजीसी ने सामान्य शर्त खंड संख्या में संशोधन किया है। 3.10, जो 1 जुलाई 2023 से पीएचडी को अनिवार्य आवश्यकता के रूप में निर्धारित करता है। विभिन्न विषयों के तहत दिए गए विस्तृत पात्रता मानदंड में संशोधन नहीं किया गया है, और यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि NET/SLET/SET एक सहायक प्रोफेसर की सीधी भर्ती के लिए न्यूनतम आवश्यकता है। जिनके पास पीएचडी की डिग्री नहीं है।”

आयोग ने यह भी बताया कि पीएचडी धारकों को नेट/एसएलईटी/सेट से छूट दी गई है और इस तरह वे सहायक प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए पात्र हैं।

Web Title: UGC issues clarification on minimum criteria for recruitment of assistant professors

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे