Top Today News: सबरीमाला मंदिर मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, दिल्ली चुनाव के लिए प्रधानमंत्री मोदी करेंगे अपनी पहली रैली

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 3, 2020 08:00 AM2020-02-03T08:00:06+5:302020-02-03T08:00:06+5:30

सुप्रीम कोर्ट की नौ जजों की एक बेंच आज सबरीमाला मंदिर मामले की सुनवाई और जांच करेगी। इस मामले में जितने भी सवाल जवाब सभी पक्षों से सुना जाना है।

Top Today News 3 feb 2020: Hearing of the Sabarimala temple case will be held in the Supreme Court today, Prime Minister Modi will hold his first rally for Delhi elections | Top Today News: सबरीमाला मंदिर मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, दिल्ली चुनाव के लिए प्रधानमंत्री मोदी करेंगे अपनी पहली रैली

दिल्ली चुनाव के लिए आज पीएम मोदी करेंगे रैली

Highlightsदिल्ली चुनाव के लिए आज प्रधानमंत्री करेंगे पहली रैली।5 दिसंबर 2018 को उन्नाव में जलाकर मारी गई दुष्कर्म पीड़िता मामले में आज सुनवाई।

सबरीमाला मंदिर मामले में आज होगी सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट की नौ जजों की एक बेंच आज सबरीमाला मंदिर मामले की सुनवाई और जांच करेगी। इस मामले में जितने भी सवाल जवाब सभी पक्षों से सुना जाना है, उन सभी को सुनने के बाद कोर्ट फैसला सुना सकती है। न्यायालय धार्मिक आस्था और महिला अधिकारों के मुद्दे पर न्यायिक समीक्षा की गुंजाइश को भी कोर्ट सुनेगा।

दिल्ली चुनाव के लिए आज प्रधानमंत्री करेंगे पहली रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कड़कड़डूमा में दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए अपनी पहली सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। इसके अलावा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुंडका, सदर बाज़ार, बुद्ध नगर और ग्रेटर कैलाश में सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री की पहली रैली को सफल बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूरी ताकत लगा दी है। लक्ष्मी नगर, शहादरा, आनंद विहार जैसे कड़कड़डूमा के नजदीक इलाके से पीएम मोदी के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में लोग आ सकते हैं।  

5 दिसंबर 2018 को उन्नाव में जलाकर मारी गई दुष्कर्म पीड़िता मामले में आज सुनवाई
उन्नाव के बिहार थाना क्षेत्र में जलाकर मारी गई दुष्कर्म पीड़िता के सभी आरोपियों की गुरुवार दोपहर दो बजे एडीजे फास्ट ट्रैक कोर्ट में पेशी हुई। आरोपी पक्ष के वकील ने कोर्ट के समक्ष पुलिस द्वारा दाखिल किए गए आरोप पत्र में फॉरेंसिक रिपोर्ट समेत अन्य कई बिंदुओं पर सवाल खड़े किए। वकील ने पीड़िता की सभी मेडिकल रिपोर्ट की साफ-सुथरी कॉपी उपलब्ध कराए जाने की मांग की थीं। कोर्ट ने वकील का पक्ष सुनने के लिए अगली पेशी तारीख आज (3 फरवरी) की तय की थीं।  बिहार थाना क्षेत्र में 5 दिसंबर 2018 को दुष्कर्म पीड़िता को जला दिया गया था। इसके दो दिन बाद उसकी मौत हो गई थी।

आज (3 फरवरी 2020)  को राजस्थान हाई कोर्ट में पंचायत आरक्षण की लॉटरी निकालने मामले में होगी सुनवाई 
पंचायतों के वार्ड पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य व प्रधान के आरक्षण की लॉटरी 31 जनवरी, 1 व 3 फरवरी को निकाली जानी थीं। इसी बीच राजस्थान हाईकोर्ट में इस लॉटरी निकालने की इस प्रक्रिया को चुनौती दी गई थी। इस पर कोर्ट ने गुरुवार को निर्देश दिए कि लॉटरी प्रक्रिया बिना कोर्ट की मंजूरी लागू न की जाए। कोर्ट में अगली सुनवाई के लिए आज की तारीख (3 फरवरी 2020) तय है। याचिकाकर्ताओं की दलील थी कि आयोग ने केवल चुनाव स्थगित किए थे, निरस्त नहीं किए गए थे। इस तरह दोबारा लॉटरी नहीं निकाली जा सकती है और सरकार के स्तर पर ऐसे आदेश जारी नहीं किए जा सकते। 

Web Title: Top Today News 3 feb 2020: Hearing of the Sabarimala temple case will be held in the Supreme Court today, Prime Minister Modi will hold his first rally for Delhi elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे