Top News 29th July: उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में BJP विधायक समेत 10 के खिलाफ FIR, ‘डिस्कवरी’ के शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आएंगे PM मोदी

By भाषा | Published: July 29, 2019 06:41 PM2019-07-29T18:41:02+5:302019-07-29T18:41:02+5:30

top news to watch 29th july updates national international sports politics and business | Top News 29th July: उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में BJP विधायक समेत 10 के खिलाफ FIR, ‘डिस्कवरी’ के शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आएंगे PM मोदी

Top News 29th July: उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में BJP विधायक समेत 10 के खिलाफ FIR, ‘डिस्कवरी’ के शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आएंगे PM मोदी

सोमवार को भाषा की सभी फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।
- उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि शराब कारोबारी और भगोड़े आर्थिक अपराधी विजय माल्या और उनके परिवार के सदस्यों की कंपनियों की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर दो अगस्त को सुनवाई की जायेगी।
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 जारी की और कहा कि देश आज दुनिया में बाघों के लिये सबसे सुरक्षित और सबसे बड़े पर्यावास क्षेत्रों में से एक के रूप में उभर कर सामने आया है।
- अक्षम कर्मचारियों की छंटनी के लिए रेलवे के मंडल कार्यालयों को उन कर्मियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है जो 2020 की पहली तिमाही में 55 साल के हो जायेंगे या जिनकी सेवा 30 साल पूरी हो जाएगी। मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी।
- फर्जी पोंजी स्कीम के नाम पर लोगों विशेषकर गरीबों को झूठे सपने दिखाकर उनकी गाढ़ी कमाई लूटने वाले लोगों की शामत आने वाली है क्योंकि ऐसे लोगों एवं कंपनियों पर लगाम कसने वाले एक विधेयक को सोमवार को संसद की मंजूरी मिल गयी।
- लोकसभा में पीठासीन सभापति के रूप में आसीन रमा देवी पर पिछले बृहस्पतिवार को की गयी विवादास्पद टिप्पणी के मामले में समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान ने सोमवार को माफी मांग ली ।
-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब जल्द ही ‘डिस्कवरी’ के मशहूर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आएंगे। यह खास एपिसोड 12 अगस्त को प्रसारित किया जाएगा। यह 180 से अधिक देशों में ‘डिस्कवरी नेटवर्क’ के चैनलों पर दिखाया जाएगा। 
- रायबरेली में हुए हादसे में कथित बलात्कार पीड़िता की रिश्तेदार दो महिलाओं की मौत के मामले में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर समेत 10 नामजद तथा 15-20 अज्ञात लोगों के खिलाफ सोमवार को हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया।
- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने ध्वनि मत के जरिए विश्वास प्रस्ताव जीत कर विधानसभा में सोमवार को अपना बहुमत साबित किया।

विदेश की बड़ी खबरें 

-  पाकिस्तान ने भारत के उप उच्चायुक्त को सोमवार को तलब किया और भारतीय सेना की ओर से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर कथित तौर पर “बिना किसी उकसावे के किये जा रहे संघर्ष विराम उल्लंघनों” की निंदा की। वि5 चीन अमेरिका डब्ल्यूटीओ बीजिंग, इस सप्ताह होने वाली व्यापार वार्ता से पूर्व अमेरिका इस जुगत में लगा है कि किसी प्रकार विश्व व्यापार संगठन में चीन का ‘‘विकासशील राष्ट्र’’ का दर्जा उससे वापस ले लिया जाए। लेकिन चीन के सरकारी मीडिया का कहना है कि अमेरिका की यह दबाव बनाने की चाल कामयाब नहीं होगी।
- इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) और उसकी साझीदार अडाणी गैस लिमिटेड दस शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी की खुदरा बिक्री एवं घरों में पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस पहुंचाने के वास्ते तमाम ढांचागत सुविधायें खड़ी करने में 9,600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इन दस शहरों के लिए उन्हें हाल में लाइसेंस हासिल हुए हैं।
- देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस विपणन कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) भुवन चंद्र त्रिपाठी को सरकार ने तीसरा कार्यकाल विस्तार देने से इनकार कर दिया है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

खेल की बड़ी खबरें  

- भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल सोमवार को जारी एटीपी रैंकिंग में 11 स्थानों के सुधार के साथ पहली बार शीर्ष 200 में पहुंचे जबकि रैंकिंग में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन दो स्थान नीचे खिसक कर 90वें पायदान पर चले गये।
- भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को कहा कि एक अगस्त से शुरू हो रही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेल के लंबे प्रारूप को प्रासंगिक बनाएगी।

Web Title: top news to watch 29th july updates national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया