top news to watch 18th july updates national international sports politics and business | Top News 18th July: कर्नाटक विधानसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, मायावती के भाई की बेनामी संपत्ति जब्त, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें
Top News 18th July: कर्नाटक विधानसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, मायावती के भाई की बेनामी संपत्ति जब्त, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी खबरें इस प्रकार हैं- 

मायावती के भाई आनंद कुमार की 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री तथा बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई और भाभी का नोएडा में स्थित 400 करोड़ रुपये का ‘बेनामी’ व्यावसायिक भूखंड जब्त कर लिया है। एक आधिकारिक आदेश में इसकी जानकारी दी गयी है ।

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद प्रकरण में मध्यस्थता की संभावनाएं तलाशने के लिये गठित समिति को अपना कार्य जारी रखने की अनुमति देते हुये बृहस्पतिवार को उसे अपनी कार्यवाही की रिपोर्ट एक अगस्त तक पेश करने का निर्देश दिया।

कुलभूषण जाधव को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर  

जयशंकर लीड जाधव लोसरास नयी दिल्ली भारत ने पाकिस्तान से, उसकी जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को सुनाई गई मौत की सजा की समीक्षा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय अदालत द्वारा आदेश दिए जाने के एक दिन बाद, बृहस्पतिवार को पड़ोसी देश से अपने पूर्व नौसेना कमांडर को रिहा करने का अनुरोध किया और उन्हें यथाशीघ्र भारत वापस लाने के लिए कोशिश जारी रखने का संकल्प जताया। 

पढ़ें अभी तक की बड़ी खबरें 

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा कि बजट 2019-20 का मकसद व्यापार सुगमता, युवा उद्यमियों और ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देना है। प्रादे78 गुजरात अल्पेश गांधीनगर, गुजरात में कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला बृहस्पतिवार को भाजपा में शामिल हो गए। 
-  पिछले करीब दो हफ्ते से कर्नाटक में जारी सियासी ड्रामे के बीच मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने गुरुवार को विधानसभा में विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया।
- भारत का चांद पर दूसरा महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 अब 22 जुलाई को अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर रवाना होगा। अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने यह जानकारी दी।

विदेश की बड़ी खबरें 

-  पाकिस्तान में भ्रष्टाचार रोधी निकाय ने अरबों रुपये के द्रवीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आयात का ठेका देने से संबंधित एक मामले में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को गिरफ्तार किया है। लंदन, ब्रिटेन की एक अदालत ने कहा है कि प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ शराब कारोबारी विजय माल्या द्वारा ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में दाखिल अपील अगले वर्ष 11 फरवरी से तीन दिन की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई है।
- प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को कहा कि आईसीजे के आदेश के बाद कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ‘‘कानून के अनुसार’’ आगे बढ़ेगा।

खेल की बड़ी खबरें 

- अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिये एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम का चयन करेगी तो नजरें विराट कोहली की उपलब्धता और महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर टिकी होंगी ।
- भारतीय स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह का पेशेवर सर्किट में सफर अब तक शानदार रहा है और डेढ़ साल बाद रिंग में उतरकर लगातार 11वीं पेशेवर जीत से वह थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं।

बिजनेस की खबरें 

- गृह मंत्री अमित शाह एअर इंडिया विनिवेश पर पुनर्गठित मंत्री समूह की अगुवाई करेंगे। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को इस मंत्री समूह से हटा दिया गया है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
- सेंसेक्स में तीन दिन से जारी तेजी बृहस्पतिवार को थम गई। सेंसेक्स 318 अंक गिरकर 39,000 अंक के नीचे रहा। येस बैंक, माइंडट्री समेत कुछ अन्य कंपनियों के तिमाही नतीजों में सुस्ती से अर्थव्यवस्था की गति बढ़ने की उम्मीदों को झटका लगा है।


Web Title: top news to watch 18th july updates national international sports politics and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे