Top news- देश ने गांधी और शास्त्री को किया याद, कश्मीर में 144 किशोर हिरासत में, रोहित शर्मा का धमाका

By भाषा | Published: October 2, 2019 02:45 PM2019-10-02T14:45:28+5:302019-10-02T14:45:28+5:30

जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की किशोर न्याय समिति ने उच्चतम न्यायालय को बताया है कि केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के निरस्त किए जाने के बाद से राज्य में 144 किशोरों को हिरासत में लिया गया है हालांकि 142 नाबालिगों को बाद में रिहा कर दिया गया।

top news mahatma gandhi birthday kasmir article 144 rohit sharma hit century. | Top news- देश ने गांधी और शास्त्री को किया याद, कश्मीर में 144 किशोर हिरासत में, रोहित शर्मा का धमाका

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को यहां कहा कि 21वीं सदी की दुनिया बहुत तेजी से बहुध्रुवीय होता जा रही है

Highlightsअहमदाबाद के साबरमती आश्रम सहित कई स्थानों पर प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया।100 साल के हो चुके वाल्टर अल्फ्रेड ने राष्ट्रपिता के हत्याकांड पर अपनी रिपोर्टिंग की यादें साझा कीं।

दो अक्टूबर को दोपहर दो बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्या समाचार इस प्रकार है:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अनेक नेताओं ने बुधवार को महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर संसद के केंद्रीय कक्ष में श्रद्धांजलि अर्पित की।

जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की किशोर न्याय समिति ने उच्चतम न्यायालय को बताया है कि केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के निरस्त किए जाने के बाद से राज्य में 144 किशोरों को हिरासत में लिया गया है हालांकि 142 नाबालिगों को बाद में रिहा कर दिया गया।

गुजरात में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर अहमदाबाद के साबरमती आश्रम सहित कई स्थानों पर प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस द्वारा आयोजित 'मौन यात्रा' में शामिल होने यहां पहुंची पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बुधवार को निशाना साधा और कहा कि पहले उन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्ग पर चलना चाहिये बाद में उनके बारे में बात करना चाहिए।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश भर में आयोजनों के माहौल के बीच 100 साल के हो चुके वाल्टर अल्फ्रेड ने राष्ट्रपिता के हत्याकांड पर अपनी रिपोर्टिंग की यादें साझा कीं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को यहां कहा कि 21वीं सदी की दुनिया बहुत तेजी से बहुध्रुवीय होता जा रही है और इसके फिर से द्विध्रुवीय होने की संभावना नहीं है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक से कहा है कि भारत जैसे ही जम्मू-कश्मीर में विकास को गति देगा, पाकिस्तान की सारी योजना पर पानी फिर जाएगा जो वह पिछले 70 साल से कश्मीर के खिलाफ रच रहा है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय तक बिना विकेट खोए 202 रन बनाए। रोहित शर्मा 115 जबकि मयंक अग्रवाल 84 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

भारत के अविनाश साब्ले ने नाटकीय हालात में यहां विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई जबकि अनु रानी क्वालीफाइंग दौर की शानदार फार्म को फाइनल में दोहराने में नाकाम रही और महिला भाला फेंक स्पर्धा में आठवें स्थान पर रहीं।

विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत और अमेरिका व्यापार से जुड़े विवादों को दूर कर लेंगे। उन्होंने कहा कि व्यापार समझौते अंकगणित की तरह आसान नहीं होते हैं बल्कि काफी जटिल होते हैं क्योंकि इसमें कई तरह की चीजें शामिल रहती हैं।

भारत और अमेरिका रणनीतिक रूप से अहम हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्वच्छ एवं पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा के लिए एक नई पहल शुरू करेंगे। पहल का उद्देश्य इस क्षेत्र में आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देना है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। भाषा कृष्ण शाहिद शाहिद

Web Title: top news mahatma gandhi birthday kasmir article 144 rohit sharma hit century.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे