Top Evening News: Ministry of Health says, Lockdown results started, Coronavirus cases in India climb to 12759 | Top Evening News: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा भारत में दिखने लगा लॉकडाउन का परिणाम, देश में अब तक कोरोना से हो चुकी है 420 मौत
गुरुवार शाम छह बजे तक जारी महत्वपूर्ण खबरें। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में लॉकडाउन का असर दिखना शुरू हो गया है और संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़ी है। इसके अलावा देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 420 हो गई और मामलों की संख्या बढ़कर 12,759 तक पहुंच गई।  भाषा की अलग-अलग फाइलों से गुरुवार शाम छह बजे तक जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैंः-

देशभर में कोरोना वायरस से 420 मौत, संक्रमितों की संख्या 12,759

देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 420 हो गई और मामलों की संख्या बढ़कर 12,759 तक पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

लॉकडाउन के परिणाम दिखना शुरु: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों के अब सार्थक परिणाम दिखने लगे हैं और इसी का नतीजा है कि देश में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़ी है। साथ ही देश के 325 जिले संक्रमण से मुक्त हैं।

लॉकडाउन में नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए : गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी कायम करने और पांच या इससे अधिक लोगों के जमा नहीं होने जैसे नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन प्रभावी तरह से लागू किया जा सके।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 165 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 3,081

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस के कम से कम 165 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 3,081 पर पहुंच गई है।

प्रवासी कामगार संकट: गिरफ्तार किए गए पत्रकार को जमानत

मुंबई की एक अदालत ने अपनी खबर में गलत जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किए गए एक टीवी पत्रकार को जमानत दे दी है।

गुजरात में 105 नए मामलों के साथ कोविड-19 मरीजों की संख्या 871

गुजरात में कोरोना वायरस के 105 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 871 हो गई।

फीस भरने, हटाने, वेतन नहीं देने के खिलाफ इंजीनियरिंग कॉलेजों को चेतावनी

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (एआईसीटीई) ने इंजीनियरिंग कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान छात्रों को फीस भरने के लिए बाध्य करने और कर्मचारियों को वेतन नहीं देने के खिलाफ चेतावनी दी है और निर्देश दिया है कि इस दौरान अगर किसी को नौकरी से हटाया गया है तो उसे वापस लिया जाए।

यूरोप में मृतकों की संख्या 90 हजार से अधिक हुई

यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 90 हजार से अधिक हो गई है। दुनियाभर में हुई मौतों में से 65 प्रतिशत से अधिक मौतें यूरोपीय देशों में ही हुई हैं।

चीन में दोबारा कोरोना का संक्रमण फैल सकता है : चीनी विशेषज्ञ

चीन के एक शीर्ष चिकित्सा विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि चीन और अन्य देशों में नवंबर में दोबारा कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है।

अमेरिका कोरोना के सबसे बुरे दौर से निकल चुका है: ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी के सबसे बुरे दौर से निकल चुका है और उन्होंने कुछ राज्यों को इस महीने से फिर से खोलने का अनुमान जताया।

इस साल शून्य रह सकती है एशिया की वृद्धि दर: आईएमएफ

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है। यदि ऐसा हुआ तो यह पिछले 60 साल का सबसे बुरा प्रदर्शन होगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने यह आशंका व्यक्त की है।

कोरोना: जूझ रहे देशों को मदद देने की तैयारी में आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सदस्य देश मदद की भारी मांग कर रहे हैं। अप्रत्याशित तरीके से 189 सदस्य देशों में से 102 देश अब तक मदद की मांग कर चुके हैं।

कोविड-19 के चलते आईपीएल 2020 अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन तीन मई तक बढाए जाने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग 2020 सत्र आगामी सूचना तक स्थगित कर दिया जिसकी सूचना फ्रेंचाइजी को कुछ दिन पहले ही दे दी गई थी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप और भारत श्रृंखला को लेकर आशान्वित

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कोविड-19 महामारी के पैदा हुए वित्तीय संकट को देखते हुए गुरुवार को अपने अधिकतर कर्मचारियों को 30 जून तक काम से हटा दिया, लेकिन वह अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप और उसके बाद भारतीय टीम के दौरे के प्रति आशान्वित है।

Web Title: Top Evening News: Ministry of Health says, Lockdown results started, Coronavirus cases in India climb to 12759
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे