Today's Top News: पाक जेल में बंद कुलभूषण जाधव से मिले भारतीय राजनयिक, सुप्रीम कोर्ट में चिदंबरम की जमानत याचिक खारिज

By भाषा | Published: September 2, 2019 02:51 PM2019-09-02T14:51:08+5:302019-09-02T14:51:26+5:30

top Afternoon to watch 2th september 2019 updates national international sports politics and business | Today's Top News: पाक जेल में बंद कुलभूषण जाधव से मिले भारतीय राजनयिक, सुप्रीम कोर्ट में चिदंबरम की जमानत याचिक खारिज

Today's Top News: पाक जेल में बंद कुलभूषण जाधव से मिले भारतीय राजनयिक, सुप्रीम कोर्ट में चिदंबरम की जमानत याचिक खारिज

कुलभूषण जाधव से मिले भारतीय राजनयिक

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से सोमवार को इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया ने मुलाकात की। यह मुलाकात ‘‘अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) द्वारा दी गई व्यवस्था के अनुपालन में’’ पाकिस्तान द्वारा सोमवार को जाधव को राजनयिक पहुंच की अनुमति दिए जाने के बाद हुई। भारतीय नागरिक जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं और ‘जासूसी तथा आतंकवाद के जुर्म में’ पड़ोसी देश ने 2017 में उन्हें मौत की सजा सुनाई थी। ‘डॉन न्यूज’ की खबर के अनुसार वरिष्ठ भारतीय राजनयिक अहलूवालिया और जाधव के बीच मुलाकात अभी जारी है। यह मुलाकात पाकिस्तान की एक उपजेल में हो रही है। जाधव से मुलाकात करने से पहले, अहलूवालिया ने पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल से विदेश मंत्रालय में मुलाकात की।

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में मुस्लिम पक्षकारों की पैरवी करने पर वरिष्ट अधिवक्ता डा. राजीव धवन को कथित धमकी देने के मामले में एक पूर्व सरकारी कर्मचारी के खिलाफ अवमानना याचिका पर मंगलवार को सुनवाई की जायेगी। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने राजीव धवन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल से कहा कि अवमानना याचिका पर सुनवाई की जायेगी। पीठ ने कहा, ‘‘यह कल के लिये सूचीबद्ध की जायेगी।’’ संविधान पीठ के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति एस.ए. बोबडे, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस.अब्दुल नजीर शामिल हैं। प्रमुख याचिकाकर्ता एम सिद्दीक तथा ऑल इंडिया सुन्नी वक्फ़ बोर्ड की ओर से पेश हो रहे वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने एक पूर्व सरकारी अधिकारी के खिलाफ शुक्रवार को शीर्ष अदालत में अवमानना याचिका दायर की थी।

अजित पवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश में दखल से इंकार

उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले में राकांपा के नेता अजित पवार और 70 से अधिक अन्य व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश में हस्तक्षेप करने से सोमवार को इंकार कर दिया। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने इस मामले में उच्च न्यायालय के 22 अगस्त के आदेश को कुछ आरोपियों द्वारा चुनौती दिये जाने की याचिका पर सुनवाई के दौरान अदालत के आदेश में हस्तक्षेप से इंकार करते हुये कहा कि जांच रोकी नहीं जा सकती है। उच्च न्यायालय के आदेश के एक दिन बाद मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने इस घोटाले के सिलसिले में एक प्राथमिकी दर्ज की थी। पीठ ने इन आरोपियों की याचिका का निबटारा करते हुये टिप्पणी की कि यह मामला बहुत बड़ी रकम से जुड़ा है और इसलिए इसकी जांच रोकी नहीं जा सकती। पीठ ने कहा कि इस घोटाले की जांच उच्च न्यायालय के आदेश और उसकी टिप्पणियों से प्रभावित हुये बगैर जारी रहेगी।

अन्य बड़ी खबरें 

- संसद भवन में चाकू लेकर सोमवार को प्रवेश करने की कोशिश कर रहे 26 वर्षीय एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।
-  कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार धनशोधन के मामले में पूछताछ के लिए तीसरी बार सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
- हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में छात्रों ने सोमवार को स्कूलों में मानव श्रृंखला बनाई और प्रदर्शनकारियों ने सुबह व्यस्त समय में रेल सेवा को बाधित किया
- पेटीएम मनी ने प्रवीण जाधव को पदोन्नत करके अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया है। कंपनी की अगले दो साल में 250 करोड़ रुपये का निवेश करने की भी योजना है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
- शीर्ष वरीयता प्राप्त गत चैम्पियन नोवाक जोकोविच ने स्टान वावरिंका के खिलाफ पहले दो सेट गंवाने के बाद कोर्ट छोड़ दिया जिससे तीन बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन स्विटरजलैंड के वावरिंका अमेरिकी ओपन के अंतिम आठ में पहुंच गए ।
- पूर्व चैम्पियन साइना नेहवाल और सौरभ वर्मा मंगलवार से यहां शुरू हो रहे चीनी ताइपे बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 300 में उतरेंगे तो उनकी नजरें महिला और पुरूष वर्ग के खिताब फिर अपने नाम करने पर लगी होंगी । 

Web Title: top Afternoon to watch 2th september 2019 updates national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे