Top Afternoon News: CDS Chief Bipin Rawat's statement on terrorism, Sher-e-Kashmir Police medal withdrawn from suspended DSP Davinder Singh | Top Afternoon News: आतंकवाद पर CDS चीफ बिपिन रावत का बयान, निलंबित DSP देविंदर सिंह से वापस लिया शेर-ए-कश्मीर पुलिस पदक
Top Afternoon News: आतंकवाद पर CDS चीफ बिपिन रावत का बयान, निलंबित DSP देविंदर सिंह से वापस लिया शेर-ए-कश्मीर पुलिस पदक

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ईरान के अपने समकक्ष जवाद जरीफ के साथ वार्ता की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ईरान के अपने समकक्ष जवाद जरीफ से बृहस्पतिवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने ईरान तथा अमेरिका के बीच तनाव के बाद खाड़ी क्षेत्र में तेजी से बदल रहे हालात पर चर्चा की। इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के अल-कुद्स बल के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बहुत अधिक बढ़ गया है। जलपान पर मुलाकात के दौरान जरीफ ने जयशंकर को वर्तमान हालात में तेहरान के रुख और समग्र स्थिति के बारे में जानकारी दी। बताया जाता है कि दोनों मंत्रियों के बीच भारत और ईरान के द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं और चाबहार बंदरगाह परियोजना में प्रगति पर बातचीत हुई। एक बयान में विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों मंत्रियों के बीच आपसी हितों वाले क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों सहित खाड़ी क्षेत्र के मौजूदा घटनाक्रम पर चर्चा हुई। इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों के बीच ईरान के 2015 के परमाणु समझौते पर चर्चा हुई। इस समझौते को कॉम्प्रिहेन्सिव प्लान ऑफ एक्शन (जेसीपीओए) कहा जाता है और 2018 में अमेरिका इस समझौते से अलग हो गया था। विदेश मंत्रालय ने बताया कि जयशंकर ने खाड़ी क्षेत्र में भारत के हितों को दोहराते हुए और शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए प्रयासों में मदद करने की बात कही। बताया जाता है कि दोनों मंत्रियों के बीच भारत और ईरान के द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं और चाबहार बंदरगाह परियोजना में प्रगति पर बातचीत हुई।

आतंकवाद के प्रायोजक देशों को जवाबदेह ठहराना होगा: प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल रावत

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने आतंक के प्रयोजक देशों के खिलाफ सख्त वैश्विक कार्रवाई की मांग की और कहा कि इससे निर्णायक ढंग से निपटना होगा तथा आतंक की जड़ पर प्रहार करना होगा। ‘रायसीना डायलॉग’ को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने यह भी कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए बेहद कड़ा रुख अपनाने की जरूरत है, उसी तरह जिस तरह 9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई की थी। परोक्ष रूप से पाकिस्तान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ जब तक आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देश हैं, तब तक हमें इस खतरे का सामना करते रहना होगा। हमें इससे निर्णायक ढंग से निपटना होगा और इसकी जड़ पर वार करना होगा।’’ जनरल रावत ने कहा, ‘‘ अगर हमें लगता है कि आतंकवाद के खिलाफ युद्ध खत्म होने वाला है, तो हम गलत हैं।’’

अन्य बड़ी खबरें 

- जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आतंकवादियों को जम्मू-कश्मीर से बाहर निकलने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार पुलिस उपाधीक्षक देविन्दर सिंह को बहादुरी के लिए दिया गया शेर-ए-कश्मीर पुलिस पदक बुधवार को ‘‘वापस’’ ले लिया।
- मुंबई से भुवनेश्वर जा रही लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ओडिशा में कटक के पास बृहस्पतिवार सुबह भारी कोहरे के बीच एक मालगाड़ी से टकरा गई जिससे यात्री रेलगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतर गए एवं तीन अन्य डिब्बे असंतुलित हो गए जिससे कम से कम 15 यात्री घायल हो गए।
- शिवसेना नेता संजय राउत ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गैंगस्टर करीम लाला से मुलाकात वाली अपनी टिप्पणी गुरुवार को वापस ले ली।
- भारत ने कश्मीर मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक बार फिर उठाने की कोशिश के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा है।
- जंगलों में लगी भीषण आग की तपिश झेल रहे पूर्वी ऑस्ट्रेलिया को बृहस्पतिवार को बारिश से राहत मिली तथा अभी और बारिश होने की उम्मीद है।
- भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने मां बनने के बाद कोर्ट पर शानदार वापसी करते हुए उक्रेन की नादिया किचेनोक के साथ मिलकर गुरूवार को होबार्ट इंटरनेशनल महिला युगल सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया ।
- पहले वनडे में बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने का फैसला गलत साबित होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने नियमित क्रम तीसरे नंबर पर ही उतरेंगे ।
- प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पूछताछ के लिये एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीस समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को समन जारी किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी।
- उच्चतम न्यायालय ने एचडीआईएल के प्रवर्तकों राकेश वधावन और सारंग वधावन को आर्थर रोड जेल से आवास में स्थानांतरित करने के बंबई उच्च न्यायालय के फैसले पर बृहस्पतिवार को रोक लगा दी। 

Web Title: Top Afternoon News: CDS Chief Bipin Rawat's statement on terrorism, Sher-e-Kashmir Police medal withdrawn from suspended DSP Davinder Singh
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे