top 5 news to watch 5th July may updates national international sports and business | Top News 5th July: LAC पर तैनाती बढ़ा रही है भारतीय वायुसेना, दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश
लद्दाख में 5 मई से ही भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध चल रहा है (लोमकत फाइल फोटो)

Highlightsजम्मू-कश्मीर में आज फिर भूकंप आया है।दिल्ली में कोविड-19 से ठीक होने की दर भी 70 फीसदी को पार कर गई है

चीन संग तनातनी के बीच वायु सेना LAC के पास प्रमुख केंद्रों पर बढ़ा रही है तैनाती

 वायुसेना पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अपने सभी प्रमुख केंद्रों पर फ्रंटलाइन लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों तथा परिवहन बेड़े की तैनाती बढ़ा रही है। इन गतिविधियों से जुड़े लोगों ने शनिवार को यह जानकारी दी। वायु सेना ने क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों को और मजबूत करने के लिए कई अग्रिम अड्डों तक भारी सैन्य उपकरणों और हथियार पहुंचाने के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर 3 परिवहन विमान और सी-130 जे सुपर हरक्युलिस के बेड़े को लगाया है।

दिल्ली में एक हफ्ते में नए मामलों का औसत घटा

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के लिए अच्छी खबर है कि यहां कोविड-19 से संक्रमित होने की दर गिरकर 10.58 फीसदी हो गई है और इसके साथ ही ठीक होने की दर भी 70 फीसदी को पार कर गई है।

जम्मू-कश्मीर:  करगिल में सुबह-सुबह 4.7 की तीव्रता का भूकंप

जम्मू-कश्मीर में आज फिर भूकंप आया है। करगिल में तड़के साढ़े तीन बजे 4.7 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। आपको बता दें कि हाल के दिनों में कई बार जम्म-कश्मीर की घरती हिली है। हालांकि अभी तक किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है।

दिल्ली में देर रात से बारिश, गर्मी और उमस से मिली राहत

पिछले एक सप्ताह से उमस और गर्मी झेल रही दिल्ली को रविवार रात से हो रही बारिश से राहत मिल गई। देर रात करीब साढ़े 3 बजे से दिल्ली और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। तेज बारिश के बाद सुबह भी अब रुक-रुककर बारिश हो रही है।

आज एक साथ है गुरु पूर्णिमा और चंद्रग्रहण

आज 5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2020) और चंद्र ग्रहण (lunar eclipse 2020) एक साथ है। आज रविवार को आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। गुरु पूर्णिमा के ही दिन चंद्रग्रहण भी लग रहा है। यह इस साल का तीसरा चंद्रग्रहण है। गौर करने वाली बात यह है कि ऐसा तीसरी बार हो रहा है जब गुरु पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण दोनों एक साथ है। आज का चंद्रग्रहण उपच्छाया ग्रहण है। यह चंद्रग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा।

Web Title: top 5 news to watch 5th July may updates national international sports and business
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे