Top News 3rd November: भारत-आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे मोदी, भारत बनाम बांग्लादेश, लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 3, 2019 07:32 AM2019-11-03T07:32:49+5:302019-11-03T07:50:42+5:30

IND vs BAN, 1st T20I: भारत के खिलाफ टी20 इतिहास में पहली जीत दर्ज करना चाहेगा बांग्लादेश. उदयगामी सूर्य को अर्घ्य देने के साथ चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ हुआ संपन्न. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 3rd November updates national international sports and business | Top News 3rd November: भारत-आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे मोदी, भारत बनाम बांग्लादेश, लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

Top News 3rd November: भारत-आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे मोदी, भारत बनाम बांग्लादेश, लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

HighlightsWhatsapp जासूसी: सीएम ममता बनर्जी का मोदी सरकार पर आरोप, कहा- मेरा फोन टैप किया गया है, क्योंकि मेरे पास सबूत हैं' रोहित ने संकेत दिया, रविवार को पदार्पण कर सकते हैं दुबे

भारत-आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-आसियान सम्मेलन सम्मेलन में  भाग लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा में विशेष जोर आसियान देशों के साथ भारत के व्यापार एवं सुरक्षा संबंधों को मजबूत बनाना, आरसीईपी समझौते को मूर्त रूप देने पर होगा। इसके अलावा मोदी थाइलैंड में सालाना पूर्वी एशिया सम्मेलन में भी भाग लेंगे। इस सम्मेलन में क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा के अलावा आतंकवाद व चरमपंथी प्रवृत्तियों के उभार के खतरों से निपटने के तरीकों पर चर्चा हो सकती है। आसियान का यह वार्षिक सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब कि चीन ने दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र तथा हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में आक्रामक रुख अपनाए हुए है। इस दौरान आसियान समूह का भारत के अलावा अमेरिका, जापान, रूस और चीन के साथ अलग-अलग शिखर सम्मेलन होगा।


IND vs BAN, 1st T20I: भारत के खिलाफ टी20 इतिहास में पहली जीत दर्ज करना चाहेगा बांग्लादेश

पिछले दो दिन से न विश्व कप की तैयारियों की चर्चा है और ना ही शाकिब अल हसन के बाहर होने के बाद की परिस्थितियों को लेकर आकलन, बहस बनी हुई है दिल्ली की 'दमघोंटू धुंध' जिसमें भारत और बांग्लादेश रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में दमखम दिखाकर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिये खुद को परखने के प्रयास की शुरुआत करेंगे।

Whatsapp जासूसी: सीएम ममता बनर्जी का मोदी सरकार पर आरोप, कहा- मेरा फोन टैप किया गया है, क्योंकि मेरे पास सबूत हैं' 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि वाट्सएप द्वारा इजराइली स्पाइवेयर पेगासस के जरिए जासूसी किए जाने की बात स्वीकार किए जाने की केंद्र को जांच करनी चाहिए। उन्होंने एक बार फिर यह आरोप लगाया कि उनका फोन केंद्र सरकार द्वारा नियमित रूप से टैप किया जा रहा था। उन्होंने जासूसी विवाद में केंद्र सरकार की भूमिका की आलोचना की और आरोप लगाया कि वह मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा उल्लंघन से पूरी तरह से अवगत थी। ममता ने इस मुद्दे को ‘बहुत गंभीर’ बताया और कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले की जांच कराने का अनुरोध करेंगी।

रोहित ने संकेत दिया, रविवार को पदार्पण कर सकते हैं दुबे

भारतीय कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने शनिवार को संकेत दिया कि मुंबई के आलराउंडर शिवम दुबे को रविवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ शुरूआती टी20 मैच में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण का मौका दिया जा सकता है। कप्तान ने युवा दुबे और संजू सैमसन की काफी प्रशंसा की, उन्होंने केरल के विकेटकीपर के अनुभव की बात भी कही। रोहित ने कहा कि इन दोनों में से एक खिलाड़ी को अंतिम एकादश में खेलते हुए देखा जा सकता है और जिस तरह से वह युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत का समर्थन कर रहे थे, यह स्पष्ट था कि दुबे को अंतरराष्ट्रीय पदार्पण दिया जा सकता है।

उदयगामी सूर्य को अर्घ्य देने के साथ चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ हुआ संपन्न

बिहार-पूर्वांचल समेत पूरे देश में रविवार की सुबह नदी तटों, तालाबों व घर-अपार्टमेंट की छतों पर लाखों व्रतियों द्वारा उदयगामी सूर्य को अर्घ्य देते ही चार दिनों तक चलने वाले आस्था का महापर्व छठ संपन्न हो गया। 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित क्षेत्रों में प्रदर्शित करने वाला देश का नया मानचित्र जारी

सरकार ने नवगठित केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नक्शे और उन्हें केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में दर्शाने वाला भारत का नया मानचित्र शनिवार को जारी किया। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में करगिल तथा लेह दो जिले हैं और पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य का शेष हिस्सा नए जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में है।

Web Title: top 5 news to watch 3rd November updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे