Top News: झारखंड के सिमडेगा में आज राहुल गांधी करेंगे चुनावी रैली, स्वीडन के राजा-रानी भारत के पांच दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे नई दिल्ली

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 2, 2019 07:45 AM2019-12-02T07:45:25+5:302019-12-02T07:51:54+5:30

top 5 news to watch 2st December: स्वीडन के राजा-रानी राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया भारत के पांच दिवसीय दौरे पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। पढ़ें आज की बड़ी खबरें...

top 5 news to watch 2st December updates national international sports and business | Top News: झारखंड के सिमडेगा में आज राहुल गांधी करेंगे चुनावी रैली, स्वीडन के राजा-रानी भारत के पांच दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे नई दिल्ली

राहुल गांधी

Highlightsतमिलनाडु में भारी बारिश की वजह से सोमवार को राजधानी चेन्नई समेत कई जिलों में सोमवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।Whatsapp जासूसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा।

झारखंड चुनाव: कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को सिमडेगा में करेंगे रैली को संबोधित

झारखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को प्रदेश में पहली रैली को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रदेश के सिमडेगा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे । इस सीट से कांग्रेस के भूषण बारा का मुकाबला भाजपा के श्रद्धानंद बेसरा से है । झारखंड में पांच चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं और पहला चरण शनिवार को समाप्त हुआ। 

स्वीडन के राजा, रानी भारत के पांच दिवसीय दौरे पर आज पहुंचेंगे नई दिल्ली

स्वीडन के राजा-रानी राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया भारत के पांच दिवसीय दौरे पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित परामर्श के मुताबिक शाही दंपति के यहां सुबह छह बजकर 55 मिनट पर पहुंचने की उम्मीद है।

पूर्व में दिए गए परामर्श में कहा गया था कि उनके रविवार शाम को पहुंचने का कार्यक्रम है। इसमें कहा गया कि राजा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात कर द्विपक्षीय और पारस्परिक हितों के बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी स्वीडन के राजा से मुलाकात करेंगे। 

तमिलनाडु: भारी बारिश की वजह से चेन्नई समेत कई जिलों में आज बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज

तमिलनाडु में भारी बारिश की वजह से सोमवार को राजधानी चेन्नई समेत कई जिलों में सोमवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। चेन्नई में शनिवार सुबह से ही तेज बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने सोमवार को भी तेज बारिश का अनुमान जताया है। राज्य के कई क्षेत्रों में पानी भर गया है। 

एएनआई के मुताबिक, राज्य में भारी बारिश की वजह से तमिलनाडु स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने तिरुवल्लुर और रामनाथपुरम में सोमवार को स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है। वहीं चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, कड्डालोर और चेन्नई में स्कूल बंद रहेंगे।

Whatsapp जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

Whatsapp जासूसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ मामले की सुनवाई करेगी। दरअसल, पूर्व आरएसएस विचारक केएन गोविंदाचार्य ने इस मामले में याचिका दाखिल की है। याचिका में व्हाट्सएप, फेसबुक और एनएसओ पर एफआईआर दर्ज करने और एनआईए को जांच के आदेश देने की मांग की गई है। 

हैदराबाद रेप केस: 'चुप्पी' के लिए आलोचना के बाद सीएम चंद्रशेखर राव का फास्ट-ट्रैक अदालत गठन का आदेश

हैदराबाद के निकट एक महिला पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या को लेकर अंतत: चुप्पी तोड़ते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मामले की तेजी से सुनवाई के लिए एक त्वरित अदालत गठित करने का रविवार को आदेश दिया और मृतका के परिवार को हर आवश्यक मदद मुहैया कराने का वादा किया। राव ने घटना के बाद पहली बार सार्वजनिक बयान देते हुए इसे ‘‘वीभत्स’’ बताया और गहरा दु:ख प्रकट किया। इस घटना की कई नेताओं, धार्मिक नेताओं और फिल्मी हस्तियों ने कड़ी निंदा की।

आरएसएस सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि महिलाओं की गरिमा के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता और बच्चों को उनका हमेशा सम्मान करना सिखाया जाना चाहिए। मृतका की कॉलोनी के लोगों ने उसके परिवार से मिलने आए राजनीतिक नेताओं और अन्य लोगों को लौटा दिया लेकिन बाद में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और कांग्रेस सांसद ए आर रेड्डी ने परिवार से मुलाकात की। रेड्डी ने घटना में कथित लापरवाही को लेकर तेलंगाना सरकार की निंदा की। तेलुगु सुपरस्टार महेश बाबू ने पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए ट्वीट किया, ‘‘दिन बीत गए, महीने बीत गए, साल बीत गए... कुछ नहीं बदल रहा। समाज के तौर पर हमारा पतन हो रहा है। राज्य एवं केंद्र सरकारों से निजी अपील करता हूं कि हमें इस प्रकार के जघन्य अपराधों के लिए कड़े कानून, मौत की सजा का प्रावधान करना चाहिए।’’

Web Title: top 5 news to watch 2st December updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे