Top News 19th June: राज्यसभा की 19 सीटों के लिए चुनाव, लद्दाख मसले पर पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक

By निखिल वर्मा | Published: June 19, 2020 06:50 AM2020-06-19T06:50:07+5:302020-06-19T06:50:07+5:30

हरियाणा के रोहतक में शुक्रवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.3 मापी गई है। ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 19th june may updates national international sports and business | Top News 19th June: राज्यसभा की 19 सीटों के लिए चुनाव, लद्दाख मसले पर पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली में एक दिन में सामने आए कोविड-19 के 2,877 मामलेइस साल के अंत से पहले मिल सकता है कोविड-19 का टीका

राज्यसभा की 19 सीटों के लिए चुनाव

देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव होगा । गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है । कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था । बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की । राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्रप्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम तथा मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव होगा । मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है।

लद्दाख झड़प:  पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा पर हालात को लेकर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को सर्वदलीय डिजिटल बैठक बुलाई है। यह बैठक ऐसे समय में बुलाई गई है, जब विपक्षी दल लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय एवं चीनी बलों के बीच हिंसक झड़प की विस्तृत जानकारी मांग रहे हैं। इस झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘भारत एवं चीन के सीमा क्षेत्रों में हालात को लेकर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जो 19 जून को शाम पांच बजे होगी। इस डिजिटल बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष शामिल होंगे।’

हरियाणाः आज सुबह तड़के रोहतक में आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर मापी गई 2.3 तीव्रता 

हरियाणा के रोहतक में शुक्रवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.3 मापी गई है। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी है। पिछले एक महीने से भूंकप की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इस एनसीएस के निदेशक बी के बंसल ने कह चुके हैं कि भूकंप के चलते घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन तैयारियां और एहतियाती कदम उठाना जरूरी है।

WHO ने दी गुड न्यूज, कहा- इस साल के अंत से पहले मिल सकता है कोविड-19 का टीका

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की शीर्ष वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने गुरुवार (18 जून) को कहा कि संगठन इस साल के अंत से पहले कोविड-19 का टीका उपलब्ध होने को लेकर आशावादी है। कोरोना वायरस के उपचार की दवा को लेकर चल रहे चिकित्सकीय परीक्षणों के मद्देनजर जिनेवा से आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान स्वामीनाथन ने कहा कि यह साबित हो गया है कि मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए लोगों की मौत रोकने में कारगर नहीं है।

दिल्ली: एक दिन कोरोना के रिकॉर्ड 2877 मामले, 65 मौतें

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में निरूद्ध क्षेत्रों के आसपास स्थित केन्द्रों में गुरुवार (18 जून) को रैपिड एंटीजेन पद्धति के जरिये कोविड-19 के लिए जांच शुरू की। एक अधिकारी ने बताया कि एंटीजेन जांच में कुल 341 टीम शामिल हैं और इस जांच से 30 मिनट के भीतर रिपोर्ट मिल जायेगी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट में कहा, आज दिल्ली में 193 केंद्रों पर रैपिड ऐंटीजेन जांच हुई। इनमें कुल 7040 लोगों की कोरोना जांच हुई जिसमें से 456 लोग संक्रमित पाए गए।राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे में  को कोविड-19 के 2,877 मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 49,000 के पार पहुंच गई।

Web Title: top 5 news to watch 19th june may updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे