Top News 12th December: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, झारखंड में 17 सीटों पर चुनाव, CAB मसले पर कोर्ट जाएगी कांग्रेस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 12, 2019 07:32 AM2019-12-12T07:32:28+5:302019-12-12T07:32:28+5:30

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ निकट भविष्य में कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी कांग्रेस. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 12th december updates national international sports and business | Top News 12th December: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, झारखंड में 17 सीटों पर चुनाव, CAB मसले पर कोर्ट जाएगी कांग्रेस

फाइल फोटो

Highlightsझारखंड विधासभा चुनाव: 17 सीटों पर मतदानकर्नाटक और यूपी की एक-एक राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ निकट भविष्य में कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी कांग्रेस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने बुधवार को कहा कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी क्योंकि यह संवैधानिकता के लिहाज से "बेहद संदिग्ध" है। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने संकेत दिया था कि विधेयक पारित होने पर पार्टी अदालत का रुख करेगी। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि "हम सभी संभावनाएं तलाशेंगे।" पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने वाला नागरिकता (संशोधन) विधेयक बुधवार को राज्यसभा से पारित हो गया।

अयोध्या फैसला: पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई ओपन कोर्ट में हो या नहीं, सुप्रीम कोर्ट आज करेगा फैसला

अयोध्या में राम मंदिर बाबरी मस्जिद विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दाखिल पुनर्विचार याचिकों पर खुली अदालत में सुनवाई की जाए या नहीं इस पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फैसला करेगा।  इस मामले से जुड़े एक वकील के मुताबिक, 9 नवंबर को दिए अपने अयोध्या फैसले को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड समेत दाखिल की गईं कुल छह पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई ओपन कोर्ट में की जाए या नहीं इस पर फैसला सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ गुरुवार को इन-चैंबर सुनवाई में करेगी।   

झारखंड विधासभा चुनाव: 17 सीटों पर मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 17 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। चुनाव आयोग ने इन सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं और लगभग चालीस हजार चुनाव कर्मियों को तैनात किया गया है। नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से पहुंचाया गया है। सुरक्षा कारणों से दस मतदान केन्द्रों का स्थान बदला गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में 309 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 277 पुरुष और 32 महिला उम्मीदवार हैं।

कर्नाटक और यूपी की एक-एक राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव

उत्तरप्रदेश और कर्नाटक की एक-एक राज्यसभा सीट के लिए आज उपचुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने गुरुवार को इसका ऐलान किया। कर्नाटक की सीट कांग्रेस सदस्य के सी राममूर्ति के भाजपा में शामिल होने की वजह से खाली हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश की सीट समाजवादी पार्टी सदस्य तज़ीन फातिमा के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है। उन्होंने रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया था जिसका प्रतिनिधित्व उनके पति आज़म खान करते थे। आज़म खान ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद रामपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। राममूर्ति का कार्यकाल 30 जून 2022 को समाप्त हो रहा है जबकि फातिमा का कार्यकाल बतौर राज्यसभा सदस्य 25 नवंबर 2020 तक था। निर्वाचन आयोग के मुताबिक 12 दिसंबर को मतदान समाप्त होने के बाद उसी दिन मतों की गिनती होगी।

ब्रिटेन में  मध्यावधि चुनाव

ब्रेक्जिट गतिरोध खत्म करने के लिए चुनाव कराने के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आह्वान का ब्रिटेन के सांसदों ने समर्थन किया है जिसके बाद अब देश में 12 दिसंबर को मध्यावधि चुनाव होगा। वर्तमान संसद का पांच साल का कार्यकाल मई 2022 में समाप्त होना है। 

Web Title: top 5 news to watch 12th december updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे