पैस पसार रहा टोमैटो फ्लू, केरल के बाद अब हरियाणा समेत इन तीन राज्यों में मिले नए केस

By विनीत कुमार | Published: August 24, 2022 07:32 AM2022-08-24T07:32:03+5:302022-08-24T07:47:11+5:30

बच्चों में होने वाले टोमैटो फ्लू बीमारी के मामले अब केरल के बाद हरियाणा, तमिलनाडु और ओडिशा में भी सामने आए हैं। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से टोमेटो फ्लू को लेकर राज्य सरकारों को एहतियाती उपायों का पालन करने का निर्देश दिया गया है।

tomato flu, after Kerala, now new cases found in Haryana, Tamil Nadu and Odisha | पैस पसार रहा टोमैटो फ्लू, केरल के बाद अब हरियाणा समेत इन तीन राज्यों में मिले नए केस

भारत पैस पसार रहा टोमैटो फ्लू! (फाइल फोटो)

Highlightsभारत के तीन अन्य राज्यों तमिलनाडु, हरियाणा और ओडिशा में सामने आए टोमैटो फ्लू के मामले।केरल के कोल्लम जिले में सबसे पहले मई में मिला था टोमैटो फ्लू का मामला, राज्य में 80 से ज्यादा बच्चे हो चुके हैं संक्रमित।ओडिशा में 26 बच्चों के टौमेटो फ्लू से संक्रमित होने की सूचना, केंद्र की ओर से जारी की गई एडवायजरी।

नई दिल्ली: केरल के बाद टोमैटो फ्लू के मामले अब भारत के तीन अन्य राज्यों तमिलनाडु, हरियाणा और ओडिशा में भी सामने आए हैं। टोमैटो फ्लू, हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) का एक क्लिनिकल वेरिएंट है। इसके मामले भारत में पहली बार केरल के कोल्लम जिले में 6 मई को सामने आए थे। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 26 जुलाई तक केरल में मुख्य रूप से कोल्लम जिले में पांच साल से कम उम्र के 82 से अधिक बच्चों में टौमेटो फ्लू की पुष्टि हुई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि राज्य के अन्य प्रभावित क्षेत्र आंचल, अर्यानकावु और नेदुवथुर हैं। एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा ओडिशा के भुवनेश्वर के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र द्वारा 26 बच्चों (1-9 वर्ष की आयु) के संक्रमित होने की सूचना दी गई है।

 टोमैटो फ्लू से ग्रसित बच्चों में प्राथमिक लक्षण अन्य वायरल संक्रमण की तरह ही नजर आते हैं। इसमें बुखार, चकत्ते और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। केंद्र द्वारा सभी राज्यों को बढ़ते मामलों को देखते हुए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। टोमैटो फ्लू बीमारी मुख्य रूप से 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों में होता है, लेकिन वयस्क भी इसके शिकार हो सकते हैं।

केंद्र की ओर से जारी एडवाजरी के अनुसार एचएफएमडी में बुखार, मुंह में छाले और त्वचा पर लाल चकत्ते पाए जाते हैं। यह हल्के बुखार, भूख कम लगलना, अस्वस्थता और अक्सर गले में खराश के साथ शुरू होता है। बुखार शुरू होने के एक या दो दिन बाद, छोटे लाल धब्बे दिखाई देते हैं जो छाले और फिर अल्सर में बदल जाते हैं। 

एडवायजरी के अनुसार टोमैटो फ्लू के घाव आमतौर पर जीभ, मसूड़ों, गालों के अंदर, हथेलियों और तलवों पर नजर होते हैं। इन लक्षणों वाले बच्चों में, डेंगू, चिकनगुनिया, जीका वायरस, वैरिसेला-जोस्टर वायरस और हर्प्स के लिए सबसे पहले टेस्ट किए जाते हैं। एक बार इन वायरल संक्रमणों के नहीं होने की पुष्टि के बाद टोमैटो फ्लू के लिए जांच की जाती है।

Web Title: tomato flu, after Kerala, now new cases found in Haryana, Tamil Nadu and Odisha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे