Today's Top News in Hindi 16th November saturday India International Sports updates | Today's Top News: अयोध्या फैसले पर AIMPLB की बैठक, श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना समेत आज की बड़ी खबरें
फाइल फोटो

Highlightsअयोध्या मामले पर ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने रविवार को बैठक बुलाई है।18 नवम्बर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पूर्व रविवार को दिल्ली में एनडीए के घटक दलों की बैठक होगी।

रविवार (17 नवंबर) को अयोध्या फैसले के बाद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने बैठक बुलाई है। श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना जारी है। इसके अलावा मोदी सरकार ने एनडीए की बैठक भी बुलाई है। इसके अलावा जानिए आज की वो सभी बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

अयोध्या फैसले पर AIMPLB की बैठक

अयोध्या मामले पर ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने रविवार को बैठक बुलाई है। बोर्ड की बैठक से पहले ही कई मुस्लिम पक्षकार अयोध्या पर पुर्नविचार अर्जी के लिए तैयार हो गए हैं। हालांकि, इकबाल अंसारी और सुन्नी वक्फ बोर्ड ने बैठक से खुद को किनारा कर लिया है। आखिरी फैसला रविवार को होने वाली आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक में किया जाएगा।

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव की गिनती

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी है। इससे पहले शनिवार को कई घटनाओं के बाच मतदान संपन्न हुए। श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान से कुछ घंटे पहले उत्तर-पश्चिम श्री लंका में अल्पसंख्यक मुस्लिम मतदाताओं को ले जा रही बसों के एक काफिले पर कुछ बंदूकधारियों ने हमला किया। यह चुनाव ईस्टर संडे बम विस्फोट के बाद सुरक्षा चुनौतियों और बढ़ते राजनीतिक ध्रुवीकरण से जूझ रहे श्रीलंका का भविष्य तय करेगा।

NDA की बैठक आज

18 नवम्बर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पूर्व रविवार को दिल्ली में एनडीए के घटक दलों की बैठक होगी। हालांकि शिवसेना एनडीए घटक दलों की बैठक में शामिल नहीं होगी। शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने पत्रकारों से कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी का राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से औपचारिक रूप से बाहर आना अब एक औपचारिकता रह गया है और उन्हें पता चला है कि शिवसेना के सांसद अब विपक्षी सांसदों के साथ बैठेंगे।

रात में अग्नि-2 का सफल परीक्षण

भारत ने 2,000 किलोमीटर तक की रेंज में दुश्मन को मार गिराने में सक्षम अग्नि-2 बलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। न्यूक्लियर हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का परीक्षण रात के समय किया गया। इस मिसाइल का पिछले साल ही परीक्षण किया था, लेकिन पहली बार इसे रात में लॉन्च किया गया है। न्यूक्लियर हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल की रेंज को जरूरत पर 3,000 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है। यह पहला मौका है, जब भारत ने रात के वक्त किसी मिसाइल का परीक्षण किया है।

आज की अन्य बड़ी खबरें जिनपर रहेगी नजर

इसके अलावा रविवार को दिल्ली में हवा अब भी खराब हालत में है। फिलहाल पीएम 2.5 का स्तर 226 पर पहुंच गया है और पीएम 10 भी 222 के स्तर पर है। इसके अलावा आज से भूटान के विदेश मंत्री लियोन्पो टी दोरजी का भारत दौरा शुरू हो रहा है। राज्यसभा के चेयरमैन एम वेंकैया नायडू के आवास पर आज सभी दलों के नेताओं की बैठक है। आज नई दिल्ली में बिल गेट्स भारतीय उद्योगपतियों को संबोधित करेंगे।

Web Title: Today's Top News in Hindi 16th November saturday India International Sports updates
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे