Today's Top News: यूपी की दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, पाकिस्तान ने किया ‘गजनवी’ मिसाइल का परीक्षण, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

By भाषा | Published: August 29, 2019 03:30 PM2019-08-29T15:30:20+5:302019-08-29T15:30:20+5:30

यूपी की दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। ये सीटें सपा सदस्यों के इस्तीफे के बाद खाली हुई थीं। वहीं, पाकिस्तान ने अपनी बहुप्रतीक्षित गजनवी मिसाइल का परीक्षण किया है।

Today's Top News: Bypolls for 2 UP Rajya Sabha seats, Pakistan tests 'Ghaznavi' missile, All Latest News | Today's Top News: यूपी की दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, पाकिस्तान ने किया ‘गजनवी’ मिसाइल का परीक्षण, एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

भारतीय निर्वाचन आयोग का लोगो और पाकिस्तान के प्रधानमंंत्री इमरान खान। (फाइल फोटो)

Highlightsयूपी की दो राज्यसभा सीटें सपा सदस्यों के इस्तीफे के बाद खाली हुई थीं। इन सीटों के लिए निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी है।पाकिस्तान ने अपनी एक और बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण कर ताकत में इजाफा किया है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में सतत आर्थिक विकास के लिए भ्रष्टाचार से पूरी तरह मुक्त होना और सुशासन आवश्यक है।

निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश से दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की बृहस्पतिवार को घोषणा की। ये सीटें भाजपा में शामिल होने के लिए समाजवादी पार्टी के सदस्यों के इस्तीफा देने के कारण रिक्त हो गई थीं। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश में स्कूली शिक्षा व्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान देने वाले उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। 

जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को साफ शब्दों में कहा कि पाकिस्तान का कश्मीर पर कोई हक नहीं है। 

अपनी बेटी की हत्या के आरोप में जेल में बंद एवं आईएनएक्स मीडिया समूह की पूर्व प्रमोटर इंद्राणी मुखर्जी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी को बृहस्पतिवार को ‘‘अच्छी खबर’’ बताया। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को महिलाओं से अपील की कि वे खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल करना बंद करें और इसके बजाए लंबे समय तक चलने वाले कपड़े के थैले प्रयोग करें।

पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का सफल परीक्षण किया है जो 290 किलोमीटर की दूरी तक अनेक आयुध ले जाने में सक्षम है। 

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचारविमर्श के बाद लिया जाएगा। 

वीरता और फिटनेस को भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को ‘फिट इंडिया’ मुहिम की शुरूआत की लेकिन कहा कि इसे सरकारी नहीं बल्कि जन आंदोलन बनाकर देश के कोने कोने में पहुंचाना होगा । 

सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सीतांशु कोटक और भारत के पूर्व तेज गेंदबाज पारस म्हाम्ब्रे को राहुल द्रविड़ की जगह भारत की ए और अंडर 19 टीमों का कोच बनाया गया है । 

भारतीय युवा निशानेबाज इलावेनिल वलारिवान ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सभी को पछाड़ते हुए पहला सीनियर विश्व कप स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि अंजुम मुद्गिल और अपूर्वी चंदेला आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल चरण की प्रतियोगिता में कोई पदक हासिल नहीं कर सकीं। 

अमेरिका के एक शीर्ष व्यापार समूह ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के क्षेत्र में नए सुधारों का बृहस्पतिवार को स्वागत किया। समूह ने कहा कि भारत अपने मानकों को वैश्विक नियमों के अनुरूप बनाने के लिए काफी प्रयास कर रहा है। 

सरकार ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन पी.सी मोदी का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है। एक सरकारी आदेश में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई।

Web Title: Today's Top News: Bypolls for 2 UP Rajya Sabha seats, Pakistan tests 'Ghaznavi' missile, All Latest News

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे