Today's Top 5 News: निर्भया के दोषी विनय शर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें दिन भर आज किन खबरों पर रहेगी नजह

By पल्लवी कुमारी | Published: February 13, 2020 07:58 AM2020-02-13T07:58:59+5:302020-02-13T07:58:59+5:30

सुप्रीम कोर्ट के अलावा  निर्भया गैंगरेप और हत्या के मामले में चारों दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी पर दिल्ली की कोर्ट में भी सुनवाई है। नया डेथ वारंट जारी करने के लिए पीड़िता के माता-पिता और दिल्ली सरकार ने निचली अदालत का रुख किया था।

today top news 13th Feb 2020 Delhi Nirbhaya Gangrape India world up Breaking | Today's Top 5 News: निर्भया के दोषी विनय शर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें दिन भर आज किन खबरों पर रहेगी नजह

Today's Top 5 News: निर्भया के दोषी विनय शर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें दिन भर आज किन खबरों पर रहेगी नजह

Highlights15वें वित्त आयोग की सलाहकार परिषद की आज बैठक होगी। आयोग की 2020- 21 के लिये रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद उसकी सलाहकार परिषद की यह पहली बैठक होगी।उत्तरप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। बजट 18 फरवरी को पेश किया जाएगा।

निर्भया गैंगरेप में दोषी विनय शर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई 

निर्भया गैंगरेप के चारों में से एक दोषी विनय शर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज (13 फरवरी) सुनवाई होगी। विनय शर्मा के वकील ने राष्ट्रपति द्वारा खारिज दया याचिका के खिलाफ याचिका दायर की है। विनय शर्मा ने अपने वकील ए पी सिंह के माध्यम से याचिका में मौत की सजा को उम्र कैद में तब्दील करने का अनुरोध किया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक फरवरी को विनय की दया याचिका खारिज कर दी थी। 

निर्भया गैंगरेप केस में नए डेथ वारंट पर दिल्ली कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट के अलावा  निर्भया गैंगरेप और हत्या के मामले में चारों दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी पर दिल्ली की कोर्ट में भी सुनवाई है। नया डेथ वारंट जारी करने के लिए पीड़िता के माता-पिता और दिल्ली सरकार ने निचली अदालत का रुख किया था। कोर्ट में (12 फरवरी) को इस मामले में सुनवाई हुई थी। जिसे आज के (13 फरवरी) लिए लंबित किया गया था। पीड़िता की मां आशा देवी मामले के चार दोषियों के लिए ताजा ‘मौत के वारंट’ की मांग निचली अदालत से करते हुए बुधवार को रो पड़ीं और बाद में अदालत परिसर में ही धरने पर बैठ गईं। न्यायाधीश द्वारा चार दोषियों में से एक पवन गुप्ता को वकील मुहैया कराए जाने के बाद आशा देवी ने कहा, ‘‘मेरे भी कुछ अधिकार हैं।’’ गुप्ता के पिता ने अदालत से अनुरोध किया था कि फिलहाल उनके बेटे के पास कोई वकील नहीं है, इसपर न्यायाधीश ने उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डीएलएसए) से एक वकील मुहैया कराया।

 15वें वित्त आयोग की सलाहकार परिषद की आज बैठक 

15वें वित्त आयोग की सलाहकार परिषद की आज बैठक होगी। आयोग की 2020- 21 के लिये रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद उसकी सलाहकार परिषद की यह पहली बैठक होगी। आयोग के चेयरमैन एन के सिंह बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में आयोग के अन्य सदस्य ए एन झा, अशोक लहरी, रमेश चंद, अनूप सिंह और अरविंद मेहता भी शामिल होंगे। वक्तव्य में कहा गया है कि 2020- 21 के लिये 15वें वित्त आयोग की रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपे जाने के बाद केन्द्र सरकार ने रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को व्यापक तौर पर क्रियान्वित किया है और इस संबंध में संसद में की गई कार्यवाही रिपोर्ट पेश की है। 

जम्मू-कश्मीर दौरे पर गए 25 विदेशी राजनयिक आज वहां के मुख्य न्यायाधीश और उपराज्यपाल से करेंगे मुलाकात

जम्मू-कश्मीर को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत प्राप्त विशेष दर्जा वापस लिये जाने के छह महीने बाद केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति का मौके पर जाकर आकलन करने के उद्देश्य से 25 विदेशी राजनयिकों का दूसरा प्रतिनिधिमंडल बुधवार (12 फरवरी) को पहुंचा। आज वो लोग वहां के मुख्य न्यायाधीश और उपराज्यपाल से मुलाकात करेंगे। 

राजनयिकों के इस दौरे का आयोजन केन्द्र सरकार ने किया है। कश्मीर जाने वाले विदेशी राजनयिकों के पहले दल में अमेरिका के राजदूत के अलावा, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, बांग्लादेश, फिजी, मालदीव, नॉर्वे, फिलिपीन, मोरक्को, अर्जेंटीना, पेरू, नाइजर, नाइजीरिया, गयाना एवं टोगो के राजनयिक शामिल थे ।

उत्तरप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, 18 फरवरी को पेश होगा बजट

उत्तरप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। बजट 18 फरवरी को पेश किया जाएगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा के आज से शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाकर सभी राजनीतिक दलों से सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग मांगा । विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, बसपा के लालजी वर्मा, कांग्रेस विधायक नरेश सैनी और सपा विधायक उज्जवल रमण सिंह बैठक में शामिल हुए। बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू होगा। 
 

Web Title: today top news 13th Feb 2020 Delhi Nirbhaya Gangrape India world up Breaking

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे