today top breaking news wrap up trending news 10 August 2019 | दिनभर की बड़ी खबरें: शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेना ने कहा- कश्मीर में किसी भी हालात से निपटने को तैयार
दिनभर की बड़ी खबरें: शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेना ने कहा- कश्मीर में किसी भी हालात से निपटने को तैयार

Highlightsपाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने देशवासियों को ‘मुगालते’ में नहीं रहने के लिए कहा।जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 निरस्त किये जाने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि यह जिस ढंग से किया गया, वह पूरी तरह असंवैधानिक एवं लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है ।

मंगलवार(13 अगस्त) दिनभर की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के राज्य की यात्रा पर आने संबंधी आमंत्रण को मंगलवार को स्वीकार कर लिया लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें विमान की जरूरत नहीं है।

-सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को कहा कि सशस्त्र बल जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास किसी भी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिये तैयार हैं। उन्होंने क्षेत्र में पाकिस्तान द्वारा अतिरिक्त बल तैनात किए जाने की खबरों को तवज्जो नहीं दी।

- उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा के अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस तथा जद(एस) के बागी विधायकों से कहा कि वह अपनी याचिका शीघ्र सुनवाई के लिये सूचीबद्ध करने के संबंध में रजिस्ट्रार को ज्ञापन दें।

-जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को रद्द करने के बाद राज्य में लगाये गये सभी प्रतिबंधों को तत्काल हटाने का केन्द्र और राज्य सरकार को निर्देश देने से मंगलवार को इंकार करते उच्चतम न्यायालय ने कहा कि वहां की स्थिति ‘बहुत ही संवेदनशील’ है।

- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजस्थान से राज्यसभा के उपचुनाव के लिए मंगलवार को यहां नामांकन पत्र दाखिल किया। प्रादे66 केरल राहुल बारिश कोझीकोड (केरल), कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के बाढ़ प्रभावित लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आपदा के समय उनके द्वारा दिखाई गई बहादुरी और शालीनता अभिभूत करने वाली है।

- जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए विभिन्न जिलों में चल रहे पूर्वाभ्यास के पूरा होने के बाद पाबंदियों में आगे और ढील दिये जाने की उम्मीद है।

-जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 निरस्त किये जाने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि यह जिस ढंग से किया गया, वह पूरी तरह असंवैधानिक एवं लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है ।

-सिडनी के ‘सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट’ (सीबीडी) में भीड़ वाली सड़क पर मंगलवार को एक नकाबपोश व्यक्ति चाकू लहराते हुए ‘‘अल्लाहू अकबर’’ बोलता हुआ दौड़ पड़ा और इससे पहले कि उसे काबू किया जाता, उसने एक महिला की कथित तौर पर हत्या कर दी और एक अन्य महिला को घायल कर दिया।

-पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने देशवासियों को ‘मुगालते’ में नहीं रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने संबंधी भारत के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) और मुस्लिम जगत का समर्थन हासिल करना पाकिस्तान के लिए आसान नहीं होगा।

-सलामी बल्लेबाज शिखर धवन लगातार चार मैचों में विफल रहने के बाद बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे जबकि भारत बुधवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में एक और श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा।

-भारत की बहिष्कार की धमकी के बावजूद राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) की प्रमुख डेम लुईस मार्टिन ने कहा कि निशानेबाजी 2022 बर्मिंघम खेलों का हिस्सा नहीं होगी।

- वैश्विक शेयर बाजारों में बिकवाली के जोर के बीच एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में भारी गिरावट के चलते मंगलवार को सेंसेक्स 624 अंक गिरकर बंद हुआ।

-खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि केले और और अंडों जैसे खाद्य पदार्थों के लिए पांच सितारा होटल द्वारा अत्यधिक दाम वसूला जाना, 'अनुचित व्यापार व्यवहार' है और सरकार उनसे स्पष्टीकरण मांगेगी।


Web Title: today top breaking news wrap up trending news 10 August 2019
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे