Today Top News: पीएम मोदी आज सुबह 9 बजे देंगे भाषण, दुनियाभर से भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 7, 2020 06:53 AM2020-05-07T06:53:12+5:302020-05-07T06:53:12+5:30

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए तीसरे चरण का लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ाया गया है। लेकिन काफी हद तक छूट दी गई है। भारत में कोरोना के मरीज 50 हजार के पार हो गए हैं।

Today 7 May top 5 news coronavirus update PM Modi address India Lockdown world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: पीएम मोदी आज सुबह 9 बजे देंगे भाषण, दुनियाभर से भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से खाड़ी देशों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन’ की आज से शुरुआत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- गुजरात, महाराष्ट्र में कोविड-19 से मृत्यु की अधिक दर चिंताजनक है।

बुद्ध पूर्णिमा पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे PM मोदी, सुबह 9 बजे करेंगे संबोधन 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ऑनलाइन वेसाक वैश्विक समारोह में हिस्सा लेंगे। बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार पीएम मोदी इस अवसर पर सुबह सुबह 9 बजे एक अहम संबोधन देंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बुद्ध पूर्णिमा का पर्व लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से मनाया जाएगा। यह पर्व संक्रमण से मारे गए लोगों की याद में और कोरोना-19 योद्धाओं के सम्मान में मनाया जा रहा है। 

बयान में कहा गया कि सांस्कृतिक मंत्रालय, इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कन्फेडरेशन (आईबीसी) के साथ मिलकर एक आभासी प्रार्थना कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसमें दुनिया भर के बौद्ध संघ के प्रमुख हिस्सा लेंगे। प्रार्थना समारोहों को पवित्र गार्डन लुम्बिनी (नेपाल), महाबोधि मंदिर (बोधगया, भारत), मूलगंध कुटी विहार (सारनाथ), परिनिर्वाण स्तूप(कुशीनगर) तथा अन्य स्थानों से लाइव दिखाया जाएगा। गौरतलब है कि बुद्ध पूर्णिमा पर ‘वेसाक दिवस’ भगवान बुद्ध के जन्म, बुद्धत्व की प्राप्ति और उनके महापरिनिर्वाण की स्मृति में मनाया जाता है। 

विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन आज से शुरू, 13 मई तक रहेगा जारी

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से खाड़ी देशों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन’ की आज से शुरुआत हो गई है।  इसके तहत सात मई से एअर इंडिया की 64 उड़ानों का परिचालन होगा तथा नौसेना के दो पोत भारतीयों को वापस लाने में लगाए जाएंगे। खाड़ी देशों, मलेशिया, ब्रिटेन ओर अमेरिका से भारतीयों को लाने के लिए विभिन्न एजेंसियों वाले अभियान का नाम ‘‘वंदे भारत मिशन दिया गया गया। इसके जरिये सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया द्वारा 13 मई तक गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों का परिचालन किया जाएगा और 12 देशों से करीब 15 हजार भारतीयों को वापस लाया जाएगा। 

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक एयरइंडिया कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन के चलते विदेश में फंसे करीब 15000 भारतीय नागरिकों को देश वापस लाने के लिए सात से 13 मई तक 64 उड़ानों का परिचालन करेगी। 

मंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निजी भारतीय एयरलाइन्स भी 13 मई के बाद इस अभियान में शामिल हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि इन उड़ानों का लाभ उठाने वाले लोगों को शुल्क वहन करना होगा। 

कोविड-19: महाराष्ट्र में अचानक से मामले बढ़ने के साथ देश में रोगियों की संख्या 50 हजार के पार

देश में बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों और सुरक्षाकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के साथ कोविड-19 के रोगियों की कुल संख्या 50 हजार को पार कर गई है, वहीं पश्चिम बंगाल, गुजरात तथा महाराष्ट्र जैसे राज्यों में संक्रमण से मौत के मामले बड़ी संख्या में आने से अधिकारी चिंतित हैं। केरल से अच्छी खबर आई जहां बुधवार को संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है, वहीं महाराष्ट्र में एक दिन में 1200 से अधिक मामले सामने आए हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार से कोविड-19 के आंकड़े शाम को देना बंद कर दिया है, वहीं इसके सुबह के अपडेट में मौत के मामलों की संख्या 1,694 और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 49,391 बताई गयी। इसमें मंगलवार सुबह से क्रमश: 126 मौत के मामलों तथा 2,958 संक्रमण के मामलों की वृद्धि हुई है। 

आंकड़ों में यह भी बताया गया कि अब तक देश में 15 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं और लोगों के संक्रमण से उबरने की दर करीब 29 प्रतिशत है। हालांकि रात नौ बजे की स्थिति के अनुसार विभिन्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के आंकड़ों का संकलन कर पीटीआई द्वारा तैयार की गयी तालिका में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 51,435 पहुंच गयी है और मौत के मामले 1,694 पर पहुंच गए हैं। 

गुजरात, महाराष्ट्र में कोविड-19 से मृत्यु की अधिक दर चिंताजनक :स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ जिलों में कोविड-19 के मरीजों में अधिक मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को राज्यों से कहा कि वे प्रारंभिक निगरानी, संपर्कों का तेजी से पता लगाने और शुरू में ही रोग निदान जैसे कदमों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि इन क्षेत्रों में मौत के मामलों में कमी आ सके। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 126 और लोगों की मौत हो जाने से इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 1,694 हो गई, जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 49,391 हो गये हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण के 2,958 नये मामले सामने आये हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक छह मई रात नौ बजे तक 12,76,781 नमूनों की जांच की जा चुकी है। संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका को देखते हुए मंत्रालय ने रेलवे के कोचों को कोविड देखभाल केन्द्र बनाने का निर्णय किया है। हर्षवर्धन ने गुजरात के उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री नितिन भाई पटेल तथा महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में हर्षवर्धन ने अत्यंत गंभीर श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) और इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के मामलों की स्क्रीनिंग और जांच जैसे उचित कदमों की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि इससे संक्रमण को अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोका जा सकता है। 

कोरोना वायरस से दुनियाभर में  265,042 लोगों की मौत, अमेरिका में 72 हजार लोगों की गई जान

दुनियाभर के 185 से भी ज्यादा देश कोरोना वायरल से प्रभावित हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के 3,821, 668 मरीज संक्रिमत हैं। दुनियाभर में कोरोना से 265,042 लोगों की मौत हुई है। विश्वभर में कोविड-19 से 1,299,361 लोग ठीक हो चुके हैं। अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। अमेरिका में कोरोना से 72 हजार के करीब लोगों की मौत हुई है। विश्व की आधी आबादी अब भी लॉकडाउन में है। 

Web Title: Today 7 May top 5 news coronavirus update PM Modi address India Lockdown world covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे