Today Top News:20 लाख करोड़ के पैकेज पर आज सारी जानकारी देंगी वित्त मंत्री सीतारमण, साढ़े सात लाख प्रवासी पहुंचे घर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 13, 2020 07:06 AM2020-05-13T07:06:30+5:302020-05-13T07:06:30+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा है कि लॉकडाउन-4 पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा। लॉकडाउन-4 पर गृह मंत्रालयक की ओर 18 मई के पहले ब्यौरा जारी किया जाएगा।  

Today 13th May top 5 news coronavirus update India 20 lakhc rores Lockdown-4 covid-19 breaking news Hindi | Today Top News:20 लाख करोड़ के पैकेज पर आज सारी जानकारी देंगी वित्त मंत्री सीतारमण, साढ़े सात लाख प्रवासी पहुंचे घर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था और इसका तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है । देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है

पीएम मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज पर आज वित्त मंत्री करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस 

कोरोना वायरस महामारी से पस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में नई जान डालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ रुपये के भारी भरमक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की। इसका ब्योरा अगले कुछ दिेनों में जारी किया जाएगा। अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बता सकती हैं कि इस आर्थिक पैकेज का इस्तेमाल कहां और कैसे होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े आर्थिक सुधारों का संकेत देते हुए कहा कि आर्थिक पैकेज के बारे में विस्तृत ब्योरा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार से अगले कुछ दिनों तक देंगी।

वित्तीय पैकेज के बारे में उन्होंने कहा, सरकार के हाल के निर्णय, रिजर्व बैंक की घोषणाओं को मिलाकर यह पैकेज करीब 20 लाख करोड़ रुपये का होगा जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 10 प्रतिशत है। यह पैकेज भारत को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। इससे पहले केन्द्र सरकार ने गरीबों, बुजुर्गों और किसानों के लिये 1.74 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आर्थिक पैकेज हमारे श्रमिकों, किसानों, ईमानदार करदाताओं सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों और कुटीर उद्योगों के लिये होगा। पैकेज में भूमि, श्रम, नकदी और कानून सभी क्षेत्रों पर ध्यान दिया गया है। यह पैकेज भारतीय उद्योग जगत के लिये है, उसे बुलंदी पर पहुंचाने के के लिये है।  

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन-4 का किया ऐलान, 18 मई के पहले जारी होगा ब्यौरा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोविड-19 के कारण देश में लागू लॉकडाउन को आगे और बढ़ाए जाने के स्पष्ट संकेत देते हुए कहा कि लॉकडाउन-4 पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा। 

मोदी ने रात आठ बजे राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों से मिले सुझावों के आधार पर नए नियम बनाए जाएंगे और उनकी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी । उन्होंने लॉकडाउन के चौथे चरण को लॉकडाउन-4 करार देते हुए कहा कि यह पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा। इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद में कहा था कि, मेरा यह स्‍पष्‍ट मानना है कि लॉकडाउन के पहले चरण में आवश्यक माने जाने वाले उपाय दूसरे चरण के दौरान जरूरी नहीं थे और इसी तरह तीसरे चरण में आवश्यक माने जाने उपाय चौथे चरण में जरूरी नहीं हैं। 

 देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था और इसका तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है । 

कोविड-19 : भारत में मृतकों की संख्या 2,293 , संक्रमितों की संख्या 70,756 हुई 

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है। सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे के भीतर 3,604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के 46,008 मरीजों का उपचार हो रहा है जबकि 22,454 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। वहीं एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। 

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 31.73 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मृतकों में से 70 फीसदी पहले से ही अन्य बीमारियों के शिकार थे।

अब तक 602 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गईं, साढ़े सात लाख प्रवासी घर पहुंचे

रेलवे ने एक मई से अब तक 602 ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेन’ चलाई हैं और लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लगभग सात लाख प्रवासियों को उनके घर पहुंचाया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि श्रमिकों को तेजी से घर पहुंचाने के वास्ते रेलवे अब प्रतिदिन सौ श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा।

शाम चार बजे तक चलाई गईं 575 ट्रेनों में से 463 अपने गंतव्य पर पहुंच गई हैं और 112 रास्ते में हैं। इन ट्रेनों द्वारा प्रवासियों को तिरुचिरापल्ली, टिटलागढ़, बरौनी, खंडवा, जगन्नाथपुर, खुर्दा रोड, प्रयागराज, छपरा, बलिया, गया, पूर्णिया, वाराणसी, दरभंगा, गोरखपुर, लखनऊ, जौनपुर, हटिया, बस्ती, कटिहार, दानापुर, मुजफ्फरपुर, सहरसा इत्यादि शहरों तक पहुंचाया गया। ट्रेन पर चढ़ने से पहले यात्रियों की पूरी जांच की गई। 

यात्रा के दौरान यात्रियों को मुफ्त भोजन और पानी दिया गया। शुरुआत में किसी भी स्टेशन पर इन ट्रेनों के रुकने की योजना नहीं थी लेकिन सोमवार को रेलवे ने घोषणा की कि गंतव्य राज्यों में अधिकतम तीन स्टेशनों पर रुकने की अनुमति दी जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकारों के अनुरोध पर यह निर्णय लिया गया। 

अमेरिका में कोरोना वायरस से 82,246 मौतें, 24 घंटों में  1,894 लोगों की मौत

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 1,894 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 82,246 हुआ है। अमेरिका दुनियाभर के बाकी देशों में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। पिछले दो महीने से अमेरिका की 90 फीसदी जनता लॉकडाउन में है।

Web Title: Today 13th May top 5 news coronavirus update India 20 lakhc rores Lockdown-4 covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे