जम्मू कश्मीर: मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर, आतंकी हमले की योजना विफल

By भाषा | Published: January 31, 2020 11:54 PM2020-01-31T23:54:15+5:302020-01-31T23:54:15+5:30

मुठभेड़ में पुलिस का एक जवान घायल हो गया । राज्य पुलिस प्रमुख ने बताया कि ट्रक चालक एवं कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया गया है । घटना के बाद जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया और पूरे जंगल क्षेत्र को घेर लिया गया ।

Three terrorists killed in encounter in Jammu and Kashmir | जम्मू कश्मीर: मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर, आतंकी हमले की योजना विफल

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsजम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन्न टोल प्लाजा के निकट शुक्रवार को पुलिस और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में जैश ए मोहम्मद के तीन आतंकवादी मारे गए। धिकारी ने बताया कि जम्मू से 28 किलोमीटर दूर बन्न टोल प्लाजा पर तीन चार आतंकवादियों के एक समूह को उस वक्त रोका गया जब वह एक ट्रक पर सवार होकर कश्मीर घाटी की तरफ जा रहे थे।

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन्न टोल प्लाजा के निकट शुक्रवार को पुलिस और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में जैश ए मोहम्मद के तीन आतंकवादी मारे गए। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि जम्मू से 28 किलोमीटर दूर बन्न टोल प्लाजा पर तीन चार आतंकवादियों के एक समूह को उस वक्त रोका गया जब वह एक ट्रक पर सवार होकर कश्मीर घाटी की तरफ जा रहे थे।

पुलिस को संदेह है कि आतंकवदियों के इस समूह ने हमले को अंजाम देने के लिए कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ की होगी । जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने ‘प्रेस ट्रस्ट’ को बताया कि आतंकियों में से एक मुठभेड़ में मारा गया और अन्य आतंकी पास के जंगल में भाग निकले।

मुठभेड़ में पुलिस का एक जवान घायल हो गया । राज्य पुलिस प्रमुख ने बताया कि ट्रक चालक एवं कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया गया है । घटना के बाद जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया और पूरे जंगल क्षेत्र को घेर लिया गया । बाद में, मुठभेड़ में दो और आतंकवादी मारे गये । सिंह ने बताया कि चौथे आतंकवादी की तलाश के लिए हेलीकाप्टरों, ड्रोनों आदि को अभियान में लगाया गया है ।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा खोजी श्वान दस्ते को भी इस अभियान में लगाया गया है । उन्होंने कहा कि आतंकवादी पाकिस्तान के जैश ए मोहम्मद से ताल्लुक रखते थे। उन्होंने कहा कि समीर, कंडक्टर आसिफ और एक अन्य आतंकवादी से पूछताछ की जा रही है। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि छह हथियार बरामद किये गए हैं, जिनमें एक अमेरिका निर्मित स्नाइपर राइफल भी शामिल है ।

उन्होंने बताया कि बड़ी तादाद में कारतूस तथा विस्फोटक, आरडीएक्स, तार काटने की मशीन, कोडेक्स वायर भी बरामद किया गया है । उन्होंने बताया, ‘‘हमारे जवानों ने ट्रक को जांच के लिए रोका । जैसे ही उन्होंने ट्रक में प्रवेश किया, आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चला दीं । हमारे जवानों ने इसका माकूल जवाब दिया । इस दौरान हमारे एक जवान की बांह में गोली लग गयी जबकि एक आतंकवादी मौके पर ही मारा गया ।’’

सिंह ने कहा कि जैश ए मोहम्मद (जेईएम) के आतंकवादियों को कश्मीर ले जा रहे ट्रक का चालक पुलवामा आत्मघाती बम हमलावर का रिश्ते का भाई था। सिंह ने यहां पीटीआई से कहा, ‘‘ट्रक चालक की पहचान पुलवामा के समीर डार के रूप में हुई है। उसका भाई मंजूर डार 2016 में मारा गया था। वह आदिल डार का रिश्ते का भाई है।’’

जेईएम के आदिल डार ने पिछले वर्ष फरवरी में विस्फोटकों से लदी कार से पुलवामा जिले के लेथपुरा इलाके में सीआरपीएफ की बस को टक्कर मार दी थी जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। सिंह ने कहा कि उसने आतंकवादियों को कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर के दयाला चक इलाके से देर रात करीब दो बजे अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद अपने साथ लिया। अधिकारियों को संदेह है कि आतंकवादियों ने महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले की योजना बनाई होगी।

साथ ही करीब 300 किलोमीटर लंबे राजमार्ग के समीप सुरक्षा शिविरों को भी निशाना बनाने की उनकी योजना रही होगी क्योंकि उनके पास तार काटने की मशीन और बुलेटप्रूफ जैकेट भी थे।

जम्मू संभाग के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि आज सुबह पांच बजे ट्रक को पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की संयुक्त टीम ने टोल पर रोका । ट्रक में पॉलीविनाइल ले जाया जा रहा था और आतंकवादियों के छिपने के लिए जगह भी बनी थी ।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में भोमराज नामक घायल पुलिसकर्मी घायल हो गये जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है । राज के पास हथियार नहीं था और वह जवाबी कार्रवाई नहीं कर सके । पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तलाश अभियान पर नजर रखने के लिए मौके पर मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर उधमपुर जिले में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहे। 

Web Title: Three terrorists killed in encounter in Jammu and Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे