ताउते के असर से राज्य के सात जिलो में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना

By भाषा | Published: May 18, 2021 11:16 PM2021-05-18T23:16:45+5:302021-05-18T23:16:45+5:30

There is a possibility of heavy to very heavy rains in seven districts of the state due to the impact of tout | ताउते के असर से राज्य के सात जिलो में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना

ताउते के असर से राज्य के सात जिलो में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना

जयपुर, 18 मई क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अरब सागर से उठे चक्रवात ताउते के मंगलवार देर रात तक राजस्थान में प्रवेश करने पर सात जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है।

विभाग ने जालौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, डूंगरपुर, चित्तोडगढ और राजसमंद जिलो में बुधवार को भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है।

जयपुर मौसम केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि चक्रवात मंगलवार देर रात राजस्थान में प्रवेश करेगा। वर्तमान में चक्रवाती तूफान का केंद्र सौराष्ट्र, गुजरात में है तथा पिछले 6 घंटों के दौरान 26 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर उत्तर-पूर्वी दिशा (सिरोही-उदयपुर) की तरफ बढा है।

यह चक्रवात मंगलवार रात्र 10 बजे तक कमजोर होकर अति कम दबाव का क्षेत्र के रूप में परिवर्तित होगा तथा मध्यरात्रि के आसपास यह उदयपुर के पश्चिमी भागों से प्रवेश करेगा।

उन्होंने बताया कि बुधवार को दक्षिणी राजस्थान और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना है।

राज्य सरकार ने राज्य आपदा सहायता बल (एसडीआरएफ) के दलों को राज्य के दक्षिण और पश्चिमी जिलों में तैनात किया है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि एसडीआरएफ की कंपनियों को सांचौर, जालौर, बांसवाडा और डूंगरपुर में चक्रवात से होने वाले नुकसान को रोकने के लिये तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि चूंकि चक्रवात तेजी से अपना रूख बदल रहा है इसलिए हमने अपनी टीमों को अपनी तैयारियां पूरी करने के लिये पाली के पास भेजा है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी राजस्थान के अलावा जहां चक्रवात से नुकसान होने की संभावना है वहां भी राज्य पुलिस की अन्य इकाईयों से अतिरिक्त बल तैनात किया गया है।

राजस्थान पुलिस भी मौसम विभाग के संम्पर्क में है। एसडीआरएफ और राजस्थान पुलिस ने जोधपुर, उदयपुर के पुलिस महानिरीक्षक को सिरोही, डूंगरपुर, जालौर, बांसवाड़ा में कड़ी नजर रखने को कहा है।

रानीवाड़ा, भीनमाल, माउंट आबू में बचाव दल तैनात है। वहां स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन मदद कर रहा है।

इधर चक्रवात के प्रभाव के कारण राज्य के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश दर्ज की गई। भीलवाड़ा में सबसे अधिक 50 मिलीमीटर, चित्तैड़गढ़ में 25 मिलीमीटर, डबोक में 20.6 मिलीमीटर, वनस्थली में 20 मिलीमीटर, सवाईमाधोपुर में 16 मिलीमीटर, बूंदी में 14 मिलीमीटर, अजमेर में 11.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

वहीं मंगलवार को जयपुर में 15.5 मिलीमीटर, और धौलपुर में 14.5 मिलीमीटर, अजमेर में 3.8 मिलीमीटर, कोटा में 3.4 मिलीमीटर, जोधपुर में 3.3 मिलीमीटर, सवाईमाधोपुर में 2.5 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: There is a possibility of heavy to very heavy rains in seven districts of the state due to the impact of tout

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे