Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमण के कल से आज तक 678 नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 6412, जानें मौत का आंकड़ा

By अनुराग आनंद | Published: April 10, 2020 05:22 PM2020-04-10T17:22:45+5:302020-04-10T17:22:45+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति नहीं है लेकिन सावधान रहने की जरूरत है।

There have been 678 new cases of corona infection in India since today, the total number of infected was 6412. | Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमण के कल से आज तक 678 नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 6412, जानें मौत का आंकड़ा

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत को कई देशों से हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के अनुरोध मिले हैं।लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में 1 करोड़ हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट की जरूरत है जबकि हमारे पास 3.28 करोड़ टैबलेट हैं।

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। लॉकडाउन के बावजूद कोरोना वायरस लगातार समाज में एक लोगों से दूसरे लोगों को किसी न किसी माध्यम से शिकार बना रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज बताया कि देश में अभी तक कोरोना वायरस से 503 लोग ठीक हो चुके हैं।

इसके अलावा,  कल से आज तक देश भर में 678 नए मामले सामने आए हैं, इस तरह कुल संक्रमण के मामले 6,412 हो चुके हैं। अभी तक देश में कोरोना की वजह से 199 लोगों की मौत हुई हैं जिसमें से 33 मौत पिछले एक दिन में हुई हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति नहीं है लेकिन सावधान रहने की जरूरत है। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्य में 27 कोरोना मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, ऐसे में इनमें से ज्यादातर को कम्युनिटी ट्रांसमिशन कहा जा सकता है। उन्होंने कुछ विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि स्थिति भयावह हो सकती है और इसको लेकर तैयारी करनी होगी। मुख्यमंत्री के मुताबिक, पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत में सितंबर के मध्य में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर होगा और देश की 58 फीसदी आबादी इसकी चपेट में होगी।  

देश में दवा की कमी नहीं

विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत को कई देशों से हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के अनुरोध मिले हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में 1 करोड़ हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट की जरूरत है जबकि हमारे पास 3.28 करोड़ टैबलेट हैं।

 महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौत

अब तक सबसे अधिक 97 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 17, मध्य प्रदेश में 16 और दिल्ली में 12 लोगों ने जान गंवाई। पंजाब और तमिलनाडु में आठ-आठ लोगों की मौत हुई जबकि तेलंगाना में सात लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में पांच-पांच लोगों ने जान गंवाई। आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से चार-चार लोगों की मौत हुई जबकि हरियाणा तथा राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, केरल में दो लोगों की मौत हुई। बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा तथा झारखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण का इतना मामला आया सामने

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 431 हो गई है। कल से आज के बीच इस महामारी के संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए हैं। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या 431 हो गई है।

40 जिलों में लोग संक्रमण से प्रभावित हैं और अब तक 32 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी हैं। प्रसाद ने बताया कि कुल 9041 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 8250 मामले निगेटिव मिले और 431 लोग इससे संक्रमित पाये गये। उन्होंने बताया कि राज्य में बृहस्पतिवार तक इस वायरस के 410 मामले थे जिनमें से 225 मामले तबलीगी जमात से जुड़े थे। कोविड-19 से राज्य में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।
 

Web Title: There have been 678 new cases of corona infection in India since today, the total number of infected was 6412.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे