लाइव न्यूज़ :

"मंदिर में विराजमान रामलला की मूर्ति बालस्वरूप जैसी नहीं लग रही है", दिग्विजय सिंह ने खड़ा किया नया विवाद

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 19, 2024 12:07 PM

दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में आयोजित हो रहे राम मंदिर के "प्राण प्रतिष्ठा" समारोह से पहले यह कहकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया कि मंदिर में विराजमान रामलला की मूर्ति किसी बच्चे की तरह नहीं दिखती है।

Open in App
ठळक मुद्देकांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मंदिर समारोह से पहले खड़ा किया नया विवादउन्होंने कहा कि मंदिर में विराजमान रामलला की मूर्ति बालस्वरूप में नहीं दिख रही हैजिस रामलला की मूर्ति को लेकर विवाद हुआ और उसे तोड़ दिया गया, वह कहां है?

भोपाल: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में आयोजित हो रहे राम मंदिर के "प्राण प्रतिष्ठा" समारोह से पहले यह कहकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया कि मंदिर में विराजमान रामलला की मूर्ति किसी बच्चे की तरह नहीं दिखती है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा, "मैं शुरू से कहता आ रहा हूं कि जिस रामलला की मूर्ति को लेकर विवाद हुआ और उसे तोड़ दिया गया, वह कहां है? दूसरी मूर्ति की क्या जरूरत थी? हमारे गुरु दिवंगत शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज ने भी सुझाव दिया था कि भगवान राम की जो मूर्ति स्थापित की जाए वह एक बच्चे के रूप में होना चाहिए और माता कौशल्या की गोद में होना चाहिए। लेकिन मंदिर में जो मूर्ति बैठाई जा रही है वह बच्चे की तरह नहीं दिखाई दे रही है।"

विशेष रूप से 22 जनवरी को अयोध्याराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान राम की मूर्ति को गुरुवार को अयोध्या में मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखा गया था। घूंघट से ढकी हुई मूर्ति की पहली तस्वीर गुरुवार को गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई थी।

'राम लला' की मूर्ति की नक्काशी कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने की है। रामलला की यह मूर्ति 51 इंच लंबी है और इसका वजन 1.5 टन है। मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया गया है, जो उसी पत्थर से बने कमल पर खड़ा है।

इस बीच 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की तैयारी के लिए गुरुवार को अयोध्या शहर को जीवंत फूलों से सजाया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्राण प्रतिष्ठा' के उपलक्ष्य में अनुष्ठान करेंगे।

इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी, विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस बाबरी मस्जिद को गिराना चाहते थे, मंदिर नहीं बनाना चाहते थे क्योंकि जब तक मस्जिद नहीं ढहती तब तक यह मुद्दा सांप्रदायिक मुद्दा नहीं बनता।

दिग्विजय सिंह ने एक्स पर किये एक पोस्ट में कहा था कि कांग्रेस ने कभी भी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का विरोध नहीं किया बल्कि अदालत के फैसले तक इंतजार करने को कहा।

उन्होंने कहा था, "कांग्रेस ने कभी भी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का विरोध नहीं किया। केवल विवादित भूमि पर निर्माण के लिए अदालत के फैसले तक इंतजार करने के लिए कहा गया था। गैर-विवादित भूमि पर 'भूमि पूजन' भी राजीव गांधी के समय में किया गया था। नरसिम्हा राव ने राम मंदिर के निर्माण के लिए गैर-विवादित भूमि का अधिग्रहण किया था।"

दिग्विजय सिंह ने आगे कहा, "लेकिन बीजेपी, वीएचपी और आरएसएस मस्जिद गिराना चाहते थे और मंदिर नहीं बनाना चाहते थे क्योंकि जब तक मस्जिद नहीं टूटेगी तब तक मुद्दा हिंदू-मुस्लिम नहीं बनता। विनाश उनके आचरण और चरित्र में है। वो अशांति फैलाकर राजनीतिक लाभ लेना चाहते हैं।"

टॅग्स :राम मंदिरदिग्विजय सिंहअयोध्याBJPआरएसएसवीएचपी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "नवीन बाबू ओडिशा पर 'बाबू शाही' थोप रहे हैं, वो यहां की संस्कृति का 'गला घोंट' रहे हैं", अमित शाह का संबलपुर में सूबे के मुख्यमंत्री पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "अपनी भ्रष्ट नीतियों के कारण जनता का भरोसा खो बैठे हैं नरेंद्र मोदी", मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोपों के कटघरे में खड़ा किया प्रधानमंत्री को

भारतFact Check: राहुल गांधी रैलियों में ले जाते हैं चीन का संविधान? जानें लाल कवर वाले संविधान बुक का सच

भारतLok Sabha Elections 2024: "वे मुर्गे, भैंस और मंगलसूत्र की बात करते हैं, क्या प्रधानमंत्री को इस तरह की बात करनी चाहिए?", नरेंद्र मोदी पर मल्लिकार्जुन खड़गे का तीखा हमला

भारतFact Check: कौशांबी में केशव प्रसाद मौर्य के विरोध का वीडियो भ्रामक, फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई, जानें

भारत अधिक खबरें

भारतSaran Lok Sabha Election: वोट डालने के बाद छपरा में गई 2 की जान, एक की स्थिति गंभीर, दो दिनों के लिए इंटरनेट सेवा ठप, जानें अपडेट

भारतHSC Result 2024 Maharashtra Board: 12वीं का रिजल्ट 93.37 फीसदी, एमएसबीएसएचएसई रिजल्ट घोषित, इस लिंक पर चेक करें मार्कशीट

भारतस्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ले गई मुंबई, उस जगह ले जाएगी जहां फोन फॉर्मेट किया था

भारतLok Sabha Election 2024 Phase 6: दिल्ली समेत इन राज्यों में होगा छठे चरण का मतदान, जानें तारीख और प्रमुख उम्मीदवार

भारतPM Modi In Bihar: चुनावी दौरे के बीच पीएम मोदी ने निकाल लिया समय, दिवंगत सुशील मोदी को श्रद्धांजलि, पहली बार प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचे प्रधानमंत्री, देखें वीडियो