लाइव न्यूज़ :

19 नवंबर को फ्री में कर सकते है ताजमहल में एंट्री, सभी स्मारकों में पर्यटकों को मिलेगा निशुल्क प्रवेश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 17, 2022 8:14 AM

आपको बता दें कि विश्व धरोहर सप्ताह के तहत 19 नवंबर को आगरा के विश्व प्रसिद्ध ताजमहल में आप फ्री में एंट्री पा सकते है। यही नहीं आप आगरा किला सहित कई अन्य प्राचीन इमारतों और स्मारकों में भी निशुल्क प्रवेश पा सकते है।

Open in App
ठळक मुद्दे19 नवंबर से विश्व धरोहर सप्ताह शुरू हो रहा है। ऐसे में 19 नवंबर को आप फ्री में ताजमहल की सैर कर सकते है। यही नहीं विश्व धरोहर सप्ताह के तहत आप अन्य स्मारकों में निशुल्क प्रवेश कर सकते है।

लखनऊ: विश्व धरोहर सप्ताह के तहत 19 नवंबर को आगरा में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल, आगरा किला सहित कई प्राचीन इमारतों और स्मारकों में पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि 19 नवंबर को जो कोई भी ताजमहल का सैर करेगा, उसे अंदर जाने के लिए फीस नहीं देनी होगी। वे फ्री में ताजमहल को घूम सकते है। 

लेकिन वो लोग जो ताजमहल के अंदर जाते है और इमारत के मुख्य गुंबद को देखना चाहते है, उन्हें इसके लिए अतिरिक्त टिकट लेना होगा। आपको बता दें कि विश्व धरोहर सप्ताह 19 नवंबर से मनाया जा रहा है और इसे विभिन्न स्मारकों में भी आयोजित किया जाएगा। 

फ्री में घूम सकते है ताजमहल और अन्य जगह

मामले में बोलते हुए अधीक्षण पुरातत्वविद् डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि 19 नवंबर को ताजमहल में केवल प्रवेश नि:शुल्क होगा यानी 50 रुपए का प्रवेश टिकट नहीं खरीदना होगा। डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि हालांकि इमारत के मुख्य गुंबद तक जाने के लिए 200 रुपए का अतिरिक्त टिकट खरीदना पड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि ये निर्णय भीड़ नियंत्रण के लिए लिया गया है। आपको बता दें कि विश्व धरोहर सप्ताह 19 नवंबर को शुरू होगा जो 25 नवंबर तक विभिन्न स्मारकों में आयोजित किया जाएगा। 

यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में ताजमहल टॉप 10 में है शामिल

यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शामिल ताज महल 2021-22 में घरेलू पर्यटकों के लिए केंद्र द्वारा संरक्षित उन सबसे अधिक लोकप्रिय 10 स्थानों में शामिल है जहां प्रवेश के लिए शुल्क लगता है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की एक नयी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। 

दिल्ली लाल किला और कुतुब मीनार ने भी लिस्ट में बनाई अपनी जगह

इस सूची में मुगल कालीन मकबरा ताजमहल पहले स्थान पर, वहीं यूनेस्को से मान्यता प्राप्त दिल्ली स्थित लाल किला और कुतुब मीनार दूसरे और तीसरे क्रम के सबसे अधिक लोकप्रिय स्थान चुने गये हैं। ‘इंडिया टूरिज्म स्टैटिस्टिक्स 2022’ शीर्षक वाली 280 पन्नों से अधिक की रिपोर्ट को उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर यहां जारी किया। 

कोविड के कारण कम हुए है विदेशी पर्यटक

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों के कारण भारत में 2021 में विदेशी पर्यटकों की आवक कम हो गई है। 2020 में देश में 27.4 लाख विदेशी सैलानी आये थे जिनकी संख्या पिछले साल कम होकर 15.2 लाख रह गयी। 

ताजमहल को लेकर एएसआई ने क्या कहा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत आने वाले अनेक स्थानों पर सैलानियों की आवक के बारे में आंकड़े साझा करते हुए रिपोर्ट में बताया गया है कि 2021-22 में केंद्र द्वारा संरक्षित शुल्क वाले स्मारकों में घरेलू पर्यटकों के बीच ताज महल सबसे लोकप्रिय रहा है। 

वहीं तमिलनाडु में ममल्लापुरम के स्मारकों को इसी अवधि में केंद्र द्वारा संरक्षित तथा शुल्क से प्रवेश वाले स्मारकों में विदेशी पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय बताया गया और यहां 1.4 लाख विदेशी पहुंचे। इस सूची में ताज महल 38 हजार लोगों के आगमन के साथ दूसरे नंबर पर रहा। रिपोर्ट में दिये गये आंकड़ों के अनुसार 2021-22 में ताज महल का दीदार 32.9 लाख घरेलू पर्यटकों ने किया। 

लाल किला देखने 13.2 लाख और कुतुब मीनार के लिए 11.5 लाख सैलानी पहुंचे। भारत में ऐसे 3,693 धरोहर स्थल हैं जिनका संरक्षण एएसआई के हाथ में हैं। इनमें से कई यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल हैं। 

टॅग्स :ताज महलआगराNew Delhi
Open in App

संबंधित खबरें

भारत20 मई से संसद की सुरक्षा पूरी तरह होगी CISF के हवाले होगी, 3,317 जवान रहेंगे मुस्तैद, 'ब्लैक कैट' कमांडो के साथ प्रशिक्षण लिया

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

क्राइम अलर्टAgra Crime News: अस्पताल में इंटर्नशिप करती थी 22 वर्षीय सेजल, शाम 7 बजे कमरे में गई और दरवाजा अंदर से बंद कर फांसी लगाई, कोई सुसाइड नोट नहीं, आखिर क्या है इसके पीछे राज

भारतपहली बार CAA के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे गए, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा