कोरोना की एक और वैक्सीन Covovax सितंबर तक हो सकती है लॉन्च, सीरम इंस्टिट्यूट ने भारत में शुरू किया ट्रायल

By विनीत कुमार | Published: March 27, 2021 05:21 PM2021-03-27T17:21:50+5:302021-03-27T22:25:39+5:30

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया है कि Covovax का ट्रायल भारत में शुरू हो चुका है।

Serum Institute another covid 19 vaccine Covavax may launch in September 2021 | कोरोना की एक और वैक्सीन Covovax सितंबर तक हो सकती है लॉन्च, सीरम इंस्टिट्यूट ने भारत में शुरू किया ट्रायल

कोरोना की एक और वैक्सीन Covovax सितंबर में हो सकती है लॉन्च (फाइल फोटो)

Highlightsसीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना की दूसरी वैक्सीन Covovax सितंबर तक हो सकती है लॉन्चसीरम इंस्टिट्यूट इस वैक्सीन को अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक के साथ मिलकर बना रहा हैभारत में Covovax के ट्रायल शुरू हो गए हैं, अफ्रीकन और यूके पर भी हुआ है इस वैक्सीन का टेस्ट

भारत में जारी कोरोना की दूसरी लहर के बीच सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने अहम घोषणा की है। अदार पूनावाला ने बताया है कि दुनिया की सबसे बड़ी कोविड-19 वैक्सीन निर्माता कंपनी इस साल सितंबर तक एक और वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को लॉन्च कर सकती है।   

अदार पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स का ट्रायल आखिरकार भारत में शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की साझेदारी से बनाया गया है।

पूनावाला ने कहा कि इस वैक्सीन को अफ्रीकन और यूके कोरोना वायरस वैरिएंट पर भी टेस्ट किया गया है और ये 89 प्रतिशत तक सफल नजर आया है।

बता दें कि कोवोवैक्स प्रोटीन आधारित कोविड-19 की वैक्सीन है। इसे नोवोवैक्स द्वारा तैयार किया गया है जिसका मुख्यालय अमेरिका में है।

पिछले साल अगस्त, में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के साथ लाइसेंस करार की घोषणा की थी। सीरम इंस्टिट्यूट इस वैक्सीन को बनाएगी और इसे भारत सहित निचले तथा मध्यम आय वर्ग वाले देशों को उपलब्ध कराया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत में फिलहाल दो वैक्सीन लोगों को दी जा रही है। इसमें एक सीरम इंस्टिट्यूट में ही बनी ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड शामिल है। वहीं, दूसरी वैक्सीन का नाम कोवैक्सीन है। इसे भारत बायोटेक ने बनाया है।

कोविड-19 के भारत में अब तक कुल 1,19,08,910  मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की शनिवार सुबह की अपडेट के अनुसार 24 घंटे में ही देश में 62,258 नए मामले सामने आए। साथ ही 291 लोगों की मौत भी हुई।
 
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार लगातार 17वें दिन नए मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। देश में अब एक्टिव मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़कर 4,52,647 हो गई है।

Web Title: Serum Institute another covid 19 vaccine Covavax may launch in September 2021

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे