Attorney General of India: सीनियर अधिवक्ता आर वेंकट रमणी देश के नए अटॉर्नी जनरल नियुक्त, केके वेणुगोपाल की जगह लेंगे

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 28, 2022 09:29 PM2022-09-28T21:29:28+5:302022-09-28T21:43:10+5:30

Attorney General of India: वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकट रमणी को तीन साल की अवधि के लिए भारत का नया अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया गया है।

Senior advocate R Venkataramani appointed new Attorney General of India for a period of three years | Attorney General of India: सीनियर अधिवक्ता आर वेंकट रमणी देश के नए अटॉर्नी जनरल नियुक्त, केके वेणुगोपाल की जगह लेंगे

वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकट रमणी को तीन साल की अवधि के लिए भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है।

Next
Highlights वेणुगोपाल को जुलाई 2017 में इस पद पर नियुक्त किया गया था।रोहतगी जून 2014 से जून 2017 तक अटॉर्नी जनरल थे। वेणुगोपाल का पहला कार्यकाल 2020 में समाप्त होना था।

नई दिल्लीः वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकट रमणी को तीन साल की अवधि के लिए भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है। वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने अटॉर्नी जनरल बनने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था। वेंकट नए एजी के रूप में केके वेणुगोपाल का स्थान लेंगे।

कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू के कार्यालय ने एक ट्वीट में नियुक्ति की पुष्टि की। माननीय राष्ट्रपति वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकट रमणीको दिनांक 1 अक्टूबर, 2022 से भारत के महान्यायवादी के पद पर नियुक्त करती हैं। अटॉर्नी जनरल का तीन साल का कार्यकाल होता है।

केंद्र ने मौजूदा अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल (91) की जगह लेने के लिए इस महीने की शुरुआत में रोहतगी को पेशकश की थी। वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त होगा। रोहतगी जून 2014 से जून 2017 तक अटॉर्नी जनरल थे। उनके बाद वेणुगोपाल को जुलाई 2017 में इस पद पर नियुक्त किया गया था।

उन्हें 29 जून को देश के इस शीर्ष विधि अधिकारी के पद के लिए फिर तीन महीने लिए नियुक्त किया गया था। केंद्रीय कानून मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि वेणुगोपाल ‘व्यक्तिगत कारणों’ से अपनी अनिच्छा जताई थी, लेकिन 30 सितंबर तक पद पर बने रहने के सरकार के अनुरोध को उन्होंने मान लिया था।

अटॉनी जनरल के रूप में वेणुगोपाल का पहला कार्यकाल 2020 में समाप्त होना था और उन्होंने सरकार से उनकी उम्र को ध्यान में रखकर जिम्मेदारियों से मुक्त कर देने का अनुरोध किया था। लेकिन बाद में उन्होंने एक साल के नये कार्यकाल को स्वीकार कर लिया।

Web Title: Senior advocate R Venkataramani appointed new Attorney General of India for a period of three years

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे