लद्दाख के कारगिल में खुले स्कूल, जम्मू-कश्मीर में खोलने को हरी झंडी, जानें नियम

By सुरेश एस डुग्गर | Published: September 1, 2021 05:31 PM2021-09-01T17:31:31+5:302021-09-01T17:32:42+5:30

जम्मू कश्मीर में 18 साल के ऊपर के छात्रों के लिए शिक्षा संस्थानों को खोलने की हरी झंडी उप राज्यपाल द्वारा दे दी गई है।

Schools open in Kargil, Ladakh green signal to open in Jammu and Kashmir know the rules | लद्दाख के कारगिल में खुले स्कूल, जम्मू-कश्मीर में खोलने को हरी झंडी, जानें नियम

स्कूलों को पूरी एहतियात बरतने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

Highlightsकेंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में छठी से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए मंगलवार को स्कूल खुल गए। शिक्षा विभाग ने नौंवी से बारहवीं कक्षाओं के लिए स्कूलों को दो अगस्त से खोल दिया था। जिले में 1 सितंबर से तीन और कक्षाएं शुरू कर दी।

जम्मूः कारगिल में अब 6ठी से लेकर 12वीं तक के स्कूलों को खोल दिया गया है। जबकि जम्मू कश्मीर में 18 साल के ऊपर के छात्रों के लिए शिक्षा संस्थानों को खोलने की हरी झंडी उप राज्यपाल द्वारा दे दी गई है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में छठी से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए मंगलवार को स्कूल खुल गए।

 

जिले में शिक्षा विभाग ने नौंवी से बारहवीं कक्षाओं के लिए स्कूलों को दो अगस्त से खोल दिया था। अब जिले में 1 सितंबर से तीन और कक्षाएं शुरू कर दी। यह कार्रवाई करगिल जिले में कोरोना संक्रमण के कारण वर्ष 2020 से प्रभावित हो रही शिक्षा को पटरी पर लाने के लिए की जा रही है। इस दौरान स्कूलों को पूरी एहतियात बरतने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

जिले के स्कूलों में नई कक्षाएं शुरू होने से सरकारी व निजी स्कूलों में रौनक बढ़ गई है। स्कूल पहुंचे छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों का स्कूल स्टाफ की ओर से स्वागत किया गया। इस दौरान बच्चों को कोरोना से बचाव की हिदायतों का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिए गए। लद्दाख के लेह जिले में सरकारी स्कूलों को पहले ही नौंवी से बारंहवी कक्षा तक के लिए खोल दिया गया था।

इस बीच जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी विद्यार्थियों के टीकाकरण के बाद ही इस महीने कालेज और यूनिवर्सिटी को फिर से खोलने पर विचार कर रहा है। विश्व प्रसिद्ध डल झील के किनारे बने एसकेआइसीसी में एक कार्यक्रम के उपरांत पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि सरकार प्रदेश में कालेज और यूनिवर्सिटी फिर से खोलने की विद्यार्थियों व अभिभावकों की उचित मांग पर विचार कर रही है।

इसके लिए सबसे पहले विद्यार्थियों का टीकाकरण जरूरी है। ऐसे में 18 वर्ष से ऊपर के आयुवर्ग के सभी विद्यार्थियों का टीकाकरण होने के उपरांत ही प्रदेश के कालेज और यूनिवर्सिटी को फिर से इसी महीने खोलने पर विचार किया जा सकता है।

Web Title: Schools open in Kargil, Ladakh green signal to open in Jammu and Kashmir know the rules

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे