धोनी, पंकज त्रिपाठी, आमिर खान और मैरी कॉम क्लब में शामिल हुए तेंदुलकर, मतदान के प्रति शहरी और युवा मतदाताओं को जगाएंगे!, निर्वाचन आयोग ने ‘नेशनल आइकन’ बनाया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 23, 2023 03:56 PM2023-08-23T15:56:51+5:302023-08-23T15:58:05+5:30

आयोग अक्टूबर-नवंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 में लोकसभा चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है।

Sachin Tendulkar joins MS Dhoni, Pankaj Tripathi, Aamir Khan and Mary Kom club will wake up urban young voters towards voting Election Commission 'National Icon' | धोनी, पंकज त्रिपाठी, आमिर खान और मैरी कॉम क्लब में शामिल हुए तेंदुलकर, मतदान के प्रति शहरी और युवा मतदाताओं को जगाएंगे!, निर्वाचन आयोग ने ‘नेशनल आइकन’ बनाया

file photo

Highlightsसचिन तेंदुलकर और आयोग के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।मतदाताओं के बीच मतदान को लेकर जागरूकता फैलाएंगे। हमारी मुख्य जिम्मेदारी है कि हम अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।

नई दिल्लीः निर्वाचन आयोग ने मतदान के प्रति शहरी और युवा मतदाताओं की उदासीनता के बीच अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी रहे सचिन तेंदुलकर को चुनावों में मतदाताओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को आयोग का ‘नेशनल आइकन’ नियुक्त किया।

 

तेंदुलकर को ‘नेशनल आइकन’ ऐसे समय में बनाया गया है जब आयोग अक्टूबर-नवंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 में लोकसभा चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। ‘मास्टर ब्लास्टर’ कहलाने वाले तेंदुलकर और आयोग के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

तीन साल के समझौते के तहत तेंदुलकर मतदाताओं के बीच मतदान को लेकर जागरूकता फैलाएंगे। इस अवसर पर तेंदुलकर ने कहा, ‘‘भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यह हमारी मुख्य जिम्मेदारी है कि हम अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।’’

इस मशहूर खिलाड़ी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को याद दिलाया कि उन्होंने कहा था कि अपनी दूसरी पारी में वह भारत के लिए बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा कहा जाता है कि भारत दुनिया का सबसे युवा औसत आयु वर्ग का देश है। लेकिन जब मतदान की बात आती है तब क्या हम कह सकते हैं कि हम एक जिम्मेदार राष्ट्र हैं? ईमानदारी से जवाब होगा - नहीं।

इसे स्वीकार करना थोड़ा मुश्किल है।’’ उन्होंने कहा कि एक भारतीय के तौर पर वह चाहेंगे कि लोग कहें कि भारत बेशक दुनिया का सबसे युवा औसत आयु वर्ग का देश है, लेकिन जब वोट डालने की बात आती है तो यह दुनिया का सबसे जिम्मेदार देश है। तेंदुलकर ने कहा कि मतदान एक जिम्मेदारी है और इसका भाव अंदर से आना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी चाहते हैं कि हमारे देश के लिए चीजें अच्छी हों। लेकिन इसके लिए प्रयास की जरूरत है- अपना वोट डालने के लिए प्रयास।’’ उन्होंने कहा कि जब हम उस देश के बारे में सोचते हैं जिसकी हम इच्छा रखते हैं, तो हर वोट मायने रखता है।

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने उन निर्वाचन क्षेत्रों और मतदान केन्द्रों की पहचान की है जहां मतदान का प्रतिशत कम है। उन्होंने कहा, ‘‘हम इसे ‘मतदान क्रियान्वयन योजना’ कह रहे हैं। हमने निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान की है तथा जिला निर्वाचन अधिकारियों को कारणों पर गौर करने और कम मतदान के लिए जिम्मेदार कारकों का विश्लेषण करने को कहा है।’’

निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने कहा कि मतदान की खातिर मतदाताओं को बाहर निकलने और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते निर्वाचन आयोग जिस ‘पिच’ पर खेलता है, वह ‘कठिन’ है। उन्होंने भरोसा जताया कि तेंदुलकर इस पिच पर भी शानदार प्रदर्शन करेंगे।

निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक 67 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्रदान करने के बावजूद, कुछ क्षेत्रों में कम मतदान हुआ है।

निर्वाचन आयोग ने कुछ शहरों में कम मतदान के लिए, शहरी और युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति उदासीनता को प्रमुख कारणों में से एक माना है। आयोग मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के मकसद से विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों को अपने 'नेशनल आइकन' के रूप में नामित करता रहा है।

पिछले साल आयोग ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को ‘नेशनल आइकन’ के रूप में मान्यता दी थी। इससे पहले, 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान एम एस धोनी, आमिर खान और मैरी कॉम जैसे दिग्गज चुनाव आयोग के नेशनल आइकन थे।

Web Title: Sachin Tendulkar joins MS Dhoni, Pankaj Tripathi, Aamir Khan and Mary Kom club will wake up urban young voters towards voting Election Commission 'National Icon'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे