मणिपुर हिंसा पर बोले जयशंकर- "प्रयास जारी है...ऐसा रास्ता ढूंढने का जिससे स्थिति सामान्य हो सके"

By मनाली रस्तोगी | Published: September 27, 2023 07:26 AM2023-09-27T07:26:08+5:302023-09-27T07:27:43+5:30

इंफाल घाटी और आसपास के इलाकों में रहने वाले बहुसंख्यक मैतेई समुदाय ने अपनी बढ़ती आबादी और जमीन की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एसटी दर्जे की मांग की है ताकि वे पहाड़ी इलाकों में जमीन खरीद सकें।

S Jaishankar comments on Manipur violence says efforts is on to find a way by which a sense of normalcy returns | मणिपुर हिंसा पर बोले जयशंकर- "प्रयास जारी है...ऐसा रास्ता ढूंढने का जिससे स्थिति सामान्य हो सके"

मणिपुर हिंसा पर बोले जयशंकर- "प्रयास जारी है...ऐसा रास्ता ढूंढने का जिससे स्थिति सामान्य हो सके"

Highlightsसोमवार को संदिग्ध हथियारबंद लोगों द्वारा दो छात्रों की नृशंस हत्या के बाद राज्य में एक ताजा विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।पहाड़ी इलाकों में सिर्फ एसटी ही जमीन खरीद सकते हैं।मणिपुर सरकार ने मंगलवार को अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया।

न्यूयॉर्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को दोहराया कि ऐसा रास्ता खोजने के प्रयास चल रहे हैं जिससे मणिपुर में सामान्य स्थिति की भावना लौटे और कहा कि समस्या का एक पहलू प्रवासियों का अस्थिर करने वाला प्रभाव है, साथ ही कुछ अन्य तनाव भी हैं जिनका एक लंबा इतिहास है।

न्यूयॉर्क में 'डिस्कशन एट काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस' में बोलते हुए जयशंकर ने कहा, "यदि आप मुझसे पूछें कि आज मणिपुर में क्या हो रहा है...मणिपुर में समस्या का एक हिस्सा यहां आए प्रवासियों का अस्थिर करने वाला प्रभाव है, यह इसका एक पहलू है। ऐसे तनाव भी हैं जिनका एक लंबा इतिहास है, जो उससे पहले का है।"

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र को भी ऐसा रास्ता ढूंढना होगा जिससे राज्य में सामान्य स्थिति वापस आ सके। एस जयशंकर ने कहा, "राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से यह प्रयास किया जा रहा है कि कोई ऐसा रास्ता खोजा जाए जिससे स्थिति सामान्य हो सके, उस दौरान जब्त किए गए हथियार वापस मिल सकें। पर्याप्त कानून-व्यवस्था लागू है, इसलिए हिंसा की घटनाएं नहीं होतीं।"

उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ कुकी और मैतेई समुदायों के विरोध प्रदर्शन के बाद मणिपुर में 3 मई से हिंसा देखी जा रही है, जिसमें राज्य सरकार को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की श्रेणी में मैतेई समुदाय को शामिल करने पर विचार करने के लिए कहा गया है। बता दें कि पहाड़ी इलाकों में सिर्फ एसटी ही जमीन खरीद सकते हैं। 

इंफाल घाटी और आसपास के इलाकों में रहने वाले बहुसंख्यक मैतेई समुदाय ने अपनी बढ़ती आबादी और जमीन की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एसटी दर्जे की मांग की है ताकि वे पहाड़ी इलाकों में जमीन खरीद सकें। मणिपुर सरकार ने मंगलवार को अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया।

इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संदिग्ध हथियारबंद लोगों द्वारा दो छात्रों की हत्या की जांच के लिए सीबीआई के विशेष निदेशक अजय भटनागर अन्य अधिकारियों के साथ एक विशेष उड़ान से आज मणिपुर पहुंचेंगे। सोमवार को संदिग्ध हथियारबंद लोगों द्वारा दो छात्रों की नृशंस हत्या के बाद राज्य में एक ताजा विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।

Web Title: S Jaishankar comments on Manipur violence says efforts is on to find a way by which a sense of normalcy returns

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे