दिल्ली के बाद अब ताज महल पहुंचा यमुना नदी का पानी, 45 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 18, 2023 05:14 PM2023-07-18T17:14:33+5:302023-07-18T17:16:12+5:30

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के संरक्षण सहायक प्रिंस वाजपेयी ने ताज के लचीलेपन का श्रेय इसके सरल डिजाइन को दिया और इस बात पर जोर दिया कि मुख्य मकबरे को बाढ़ का सामना करने के लिए बनाया गया था।

Rising Yamuna reaches walls of Taj Mahal for 1st time in 45 years | दिल्ली के बाद अब ताज महल पहुंचा यमुना नदी का पानी, 45 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

(फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली में तबाही मचाने के बाद आगरा में यमुना नदी 495.8 फीट तक बढ़ गई, जो निचले बाढ़ स्तर के निशान को पार कर गई।आखिरी बार यमुना विश्व धरोहर स्थल के करीब 1978 की बाढ़ के दौरान पहुंची थी।आगरा में बाढ़ जैसी स्थिति के बीच अधिकारियों ने राहत तैयारियां तेज कर दी हैं।

आगरा: दिल्ली में तबाही मचाने के बाद आगरा में यमुना नदी 495.8 फीट तक बढ़ गई, जो निचले बाढ़ स्तर के निशान को पार कर गई। सोमवार को यमुना नदी का पानी ताज महल की दीवारों तक पहुंच गया, जोकि 45 वर्षों से पहली बार हुआ। सोशल मीडिया पर साझा किए गए दृश्यों के अनुसार, यमुना के पानी को राजसी स्मारक के पीछे स्थित एक बगीचे को डूबते हुए देखा जा सकता है। 

आखिरी बार यमुना विश्व धरोहर स्थल के करीब 1978 की बाढ़ के दौरान पहुंची थी। जल स्तर 495 फीट के 'निम्न-बाढ़ स्तर' को पार करते हुए 497.9 फीट तक पहुंच गया था। हालाँकि, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के संरक्षण सहायक प्रिंस वाजपेयी ने ताज के लचीलेपन का श्रेय इसके सरल डिजाइन को दिया और इस बात पर जोर दिया कि मुख्य मकबरे को बाढ़ का सामना करने के लिए बनाया गया था।

इकोनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए उन्होंने कहा, "स्मारक की योजना सावधानीपूर्वक बनाई गई थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारी बाढ़ के दौरान भी पानी मुख्य संरचना में प्रवेश न कर सके।" एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने बाढ़ से बचने के लिए सिकंदरा में कैलाश मंदिर से लेकर ताज महल के पास दशहरा घाट तक नदी घाटों पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं।

आगरा में बाढ़ जैसी स्थिति के बीच अधिकारियों ने राहत तैयारियां तेज कर दी हैं। जैसे ही नदी में सूजन आनी शुरू हुई, इसने आस-पास की सड़कों और ताजगंज में एक श्मशान में पानी भर दिया और एतमादुद्दौला स्मारक की दीवार को छू लिया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ वाली नदी में गिरने वाले नालों के बैकफ्लो के कारण ताज महल की ओर जाने वाली यमुना किनारा रोड पर भी जलभराव हो गया।

Web Title: Rising Yamuna reaches walls of Taj Mahal for 1st time in 45 years

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे