Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड के लिए रेलवे ने बनाई 'मोहन से महात्मा' के सफर की विशेष झांकी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: January 26, 2019 09:40 AM2019-01-26T09:40:54+5:302019-01-26T10:10:33+5:30

Republic Day Parade indian Railway Mohan se Mahatma Jhanki | Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड के लिए रेलवे ने बनाई 'मोहन से महात्मा' के सफर की विशेष झांकी

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड के लिए रेलवे ने बनाई 'मोहन से महात्मा' के सफर की विशेष झांकी

Highlightsयह झांकी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारतीय रेलवे की विकास यात्रा को दर्शाती हैभाप इंजन के युग से शुरू हुई यात्रा से मेक इन इंडिया परियोजना के तहत बनाई गई अत्याधुनिक स्वेदशी ट्रेन-18 को दिखाया गया है।

एस. के. गुप्ता, नई दिल्लीः सत्तरवें गणतंत्र दिवस की परेड के लिए रेलवे ने 'मोहन से महात्मा' की थीम पर झांकी तैयार की है। यह झांकी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारतीय रेलवे की विकास यात्रा को दर्शाती है। झांकी में सन् 1893 की उस घटना को दर्शाया गया है जब युवा मोहनदास को दक्षिण अफ्रीका के पीटर मैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर पहली श्रेणी का टिकट होने के बावजूद 'यूरोपियन ओनली' डिब्बे से बाहर निकाल दिया गया था।

इस घटना ने ही उन्हें सत्याग्रह करने के लिए प्रेरणा दी और इसी से बाद में उनकी पहचान महात्मा गांधी के रूप में बनी। झांकी के पिछले हिस्से में महात्मा गांधी को बंगाल, असम और दक्षिण भारत की नवंबर 1945 से जनवरी 1946 के बीच की रेल यात्रा के दौरान हरिजन फंड के लिए दान एकत्र करते हुए दर्शाया गया है। झांकी के अगले हिस्से में एक भांप इंजन है। इसके शीर्ष पर महात्मा गांधी की प्रतिमा है जो जून 2018 में दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग स्टेशन पर स्थापित की गई प्रतिमा जैसी है। झांकी के साइड पैनल में रेलवे ने महात्मा गांधी के स्वदेशी सपने को साकार करने की दिशा में किए गए कार्यों को दर्शाया है।

भाप इंजन के युग से शुरू हुई यात्रा से मेक इन इंडिया परियोजना के तहत बनाई गई अत्याधुनिक स्वेदशी ट्रेन-18 को दिखाया गया है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। स्वतंत्रता आंदोलन के नायक और राष्ट्रपिता की 30 जनवरी को जयंती है। ऐसे में 70वें गणतंत्र दिवस पर देश के महान नायक को श्रद्घांजलि दी गई है।

English summary :
Republic Day Parade live update jhanki : For the 70th Republic Day Parade, the Railways have prepared a tableau on the theme of 'Mohan from mahatma'. This tableau reflects the development journey of the Father of the Nation, Mahatma Gandhi and Indian Railways.


Web Title: Republic Day Parade indian Railway Mohan se Mahatma Jhanki

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे