इंदौर के सरकारी अस्पताल के मुर्दाघर में घुसे चूहों ने कुतरा शव

By भाषा | Published: June 19, 2021 06:25 PM2021-06-19T18:25:14+5:302021-06-19T18:25:14+5:30

Rats entered the morgue of Indore's government hospital, bitten dead bodies | इंदौर के सरकारी अस्पताल के मुर्दाघर में घुसे चूहों ने कुतरा शव

इंदौर के सरकारी अस्पताल के मुर्दाघर में घुसे चूहों ने कुतरा शव

इंदौर (मध्य प्रदेश), 19 जून जिला अस्पताल के मुर्दाघर में चूहों ने 41 वर्षीय एक व्यक्ति के शव के अलग-अलग अंगों को कुतर दिया। पोस्टमॉर्टम के बाद शनिवार को शव की सुपुर्दगी के वक्त इस व्यक्ति के परिजनों ने इसका खुलासा किया।

अधिकारियों ने बताया कि कथित तौर पर जहर खाने के बाद शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराए गए कृष्णकांत पांचाल (41) की शुक्रवार को इलाज के दौरान मौत हो गई थी। वह पड़ोसी धार जिले के रहने वाले थे।

मृतक के भतीजे राहुल पांचाल ने "पीटीआई-भाषा" को बताया, "मेरे चाचा कृष्णकांत पांचाल का शव पोस्टमॉर्टम के लिए शुक्रवार शाम जिला अस्पताल के मुर्दाघर भेजा गया था। लेकिन हमने देखा कि मुर्दाघर में शव सुरक्षित रखने के लिए फ्रीजर तक नहीं है।"

उन्होंने बताया, "मुर्दाघर के कर्मचारियों ने हमें भरोसा दिलाया था कि रात में शव को कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन पोस्टमॉर्टम के बाद जब हमने शनिवार को शव देखा, तो इसके चेहरे, हथेली, अंगूठे और अंगुलियों पर चूहों के कुतरने के ताजा जख्म मिले।"

अस्पताल के मुर्दाघर में शव की दुर्गति के बारे में पूछे जाने पर सिविल सर्जन डॉ. संतोष वर्मा ने कहा, "शव का पोस्टमॉर्टम करने वाले एक डॉक्टर से मेरी बात हुई है। उनका कहना है कि केवल शव के गाल पर चूहों के कुतरने के निशान मिले हैं।"

वर्मा ने कहा कि जिला अस्पताल के मुर्दाघर में चूहों और अन्य जीव-जंतुओं की रोकथाम के लिए एक निजी एजेंसी के जरिये दवाओं का नियमित छिड़काव कराया जाता है। सिविल सर्जन ने कहा, "शव को चूहों द्वारा कुतरे जाने के मामले में हम इस एजेंसी को नोटिस जारी कर जवाब तलब करेंगे।"

अधिकारियों ने बताया कि जिला अस्पताल को फिर से बनाया जाना है और इसके लिए इसकी पुरानी इमारत ध्वस्त कर जमीन समतल कर दी गई है। हालांकि, अस्पताल का मुर्दाघर अब भी पुराने भवन में ही चलाया जा रहा है।

चश्मदीदों के मुताबिक जिला अस्पताल परिसर में आस-पास के कई निर्माण टूटने से मुर्दाघर चारों ओर से खुले मैदान से घिर गया है और बारिश के मौसम के दौरान इसमें चूहों और अन्य जीव-जंतुओं की घुसपैठ का खतरा बढ़ गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rats entered the morgue of Indore's government hospital, bitten dead bodies

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे