Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद हर मेहमान को मिलेगा महाप्रसाद, सनातनी परंपरा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है इसे

By राजेंद्र कुमार | Published: January 21, 2024 08:24 PM2024-01-21T20:24:59+5:302024-01-21T20:27:51+5:30

इस प्रसाद को ट्रस्ट के मार्गदर्शन में गुजरात की भगवा सेना भारती गरवी गुजरात और संत सेवा संस्थान की ओर से महाप्रसाद तैयार किया जा रहा है।

Ram Mandir After consecration, every guest will get Mahaprasad, it prepared keeping in mind the Sanatani tradition | Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद हर मेहमान को मिलेगा महाप्रसाद, सनातनी परंपरा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है इसे

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद हर मेहमान को मिलेगा महाप्रसाद, सनातनी परंपरा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है इसे

Highlightsअयोध्या में राम मंदिर करीब आठ अतिथियों का स्वागत करने के लिए सज कर तैयार हैइन सभी लोगों को ट्रस्ट ही तरफ से महाप्रसाद दिया जाएगाइस महाप्रसाद को दो सौ लोगों की टीम तैयार कर रही है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अब कुछ ही घंटे शेष हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए साधु संत से लेकर देश के बड़े कारोबारी, अभिनेता, खिलाड़ी, वैज्ञानिक और राजनेताओं का अयोध्या आना शुरू हो गया हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई अन्य बड़े नेता सोमवार को आयोध्य पहुंचेंगे। फिलहाल समूची अयोध्या प्रभु राम के दरबारी बन कर यहां पहुंच रहे करीब आठ हजार अतिथियों का स्वागत करने के लिए सज कर तैयार है।

अब सोमवार को यह साधु-संत, अभिनेता, खिलाड़ी, वैज्ञानिक, जज, वकील, श्रमिक और कारोबारी श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होकर मंदिर परिसर में बेहद ही नजदीक से श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक कार्यक्रम को देखेंगे। इसके बाद प्रभु राम के इन सभी दरबारियों को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से तैयार कराया गया महाप्रसाद भेंट किया जाएगा। महाप्रसाद पाने वालों में सूबे के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी होंगे और देश के बड़े कारोबारी और अभिनेता भी। इसके अलावा इन सभी मेहमानों को मंदिर परिसर में देश घी से तैयार भोजन भी कराया जाएगा।

200 लोगों की टीम ने तैयार किया महाप्रसाद

श्रीराम जन्भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के अनुसार, ट्रस्ट की ओर से करीब आठ हजार लोगों श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजा गया है। इनमें 4000 से अधिक साधु-संत, 880 उद्योगपति, 400 श्रमिक, 158 जज और वकील, 92 खिलाड़ी, 92 एनआरआई, 30 से अधिक वैज्ञानिक, 30 ब्यूरोक्रेट, 10 पुरातत्वविद और 30 से अधिक देशों के राजदूत भी शामिल हैं।

इसके अलावा बड़ी संख्या में देश और विदेश के मीडियाकर्मी अयोध्या पहुंचे हैं। इन सभी लोगों को ट्रस्ट ही तरफ से महाप्रसाद दिया जाएगा। इस प्रसाद को ट्रस्ट के मार्गदर्शन में गुजरात की भगवा सेना भारती गरवी गुजरात और संत सेवा संस्थान की ओर से महाप्रसाद तैयार किया जा रहा है। सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा होने के बाद इन सभी राम दरबारियों को महाप्रसाद वितरित किया जाएगा। 

इस महाप्रसाद को दो सौ लोगों की टीम तैयार कर रही है। उक्त महाप्रसाद को तैयार कराने वाली टीम के प्रमुख कमल भाई रावल हैं। वह बताते हैं कि महाप्रसाद को शुद्ध देशी घी, बेसन, शक्कर और पंच मेवे से तैयार किया गया है। 5 हजार किलो से अधिक सामग्री से तैयार किए जा रहे इस महाप्रसाद की शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसे बनाने में जिस भी सामग्री का उपयोग हुआ है, उसे संस्थान की ओर से निर्मित किया गया।

महाप्रसाद की किसी भी सामग्री को बाजार से नहीं खरीदा गया है। महाप्रसाद के 20 हजार से अधिक पैकेट को तैयार किए गए हैं। इस पैकेट में दो लड्डू, सरयू नदी का जल, अक्षत, सुपारी की थैली और कलावा होगा। महाप्रसाद के पैकेट को सनातनी परंपरा को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। संस्थान की ओर से महाप्रसाद के सभी पैकेट रविवार की शाम ट्रस्ट को सौंपे जाएंगे।

मंदिर परिसर में मेहमानों को कराया जाएगा भोजन 

इसके साथ ही श्रीराम जन्भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी अतिथियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन भी कराएगा। फिलहाल ट्रस्ट की ओर से रोजाना पांच हजार से अधिक संतों को प्रतिदिन भोजन कराया जा रहा है। यह साधु संतों कई दिन पहले ही अयोध्या पहुंच गए थे, उन्हे उदासीन आश्रम रानोपाली में ठहराया गया है। इन सभी साधु संतों को एक किट दी गई है, जिसमें कंबल, तकिया और चादर शामिल है। 

अब सोमवार को ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी मेहमानों को मंदिर परिसर में भोजन कराया जाएगा. मेहमानों को फलाहारी, बाजरा आधारित व्यंजन के साथ सात्विक शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। मेहमानों को थेपला, बादाम बर्फी और मटर कचौरी भी परोसी जाएगी. इन व्यंजनों को तैयार करने में शुद्धता का ध्यान रखा जा रहा है। 

Web Title: Ram Mandir After consecration, every guest will get Mahaprasad, it prepared keeping in mind the Sanatani tradition

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे