राज्यसभा चुनाव 2018: यूपी में BJP को 9 सीट, अमित शाह ने बुआ-भतीजा को पछाड़ा, तेलंगाना में TRS की जीत

By आदित्य द्विवेदी | Published: March 23, 2018 08:36 AM2018-03-23T08:36:05+5:302018-03-24T00:05:17+5:30

Rajyasabha Election 2018 Live: अगले महीने 16 राज्यों की  58 सीटें खाली होने वाली हैं, जिनमें से 33 सीटों पर विभिन्न दलों के प्रत्याशियों का निर्विरोध जीतना पक्का हो चुका है।

Rajya Sabha Elections 2018 LIVE Voting and Results news updates in Hindi | राज्यसभा चुनाव 2018: यूपी में BJP को 9 सीट, अमित शाह ने बुआ-भतीजा को पछाड़ा, तेलंगाना में TRS की जीत

Rajyasabha Election 2018 Live| राज्य सभा चुनाव 2018 Live| Rajya Sabha Polls 2018 Live

नई दिल्ली, 23 मार्चः राज्यसभा में 6 राज्यों की 25 सीटों के लिए मतदान के नतीजे आ चुके हैं। उत्तर प्रदेश की 10 सीटों में से 9 पर बीजेपी की जीत हुई है, वहीं 1 सीट सपा को मिली है। बसपा का पता साफ हो गया है। अमित शाह की कुशल रणनीति ने फिर बीजेपी का परचम लहराने में अहम भूमिका निभाई है। यूपी से भाजपा के 8 उम्मीदवार अरुण जेटली, अशोक बाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता करदम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव और जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने जीत दर्ज की. वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ से जया बच्चन ने जीत दर्ज की। अगले महीने 16 राज्यों की  58 सीटें खाली होने वाली हैं, जिनमें से 33 सीटों पर विभिन्न दलों के प्रत्याशियों का निर्विरोध जीतना पक्का हो चुका है।

राज्यसभा की 33 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। इनमें बीजेपी के 17, कांग्रेस के 4, बीजेडी के 3, आरजेडी के 2, टीडीपी के 2, जेडीयू के 2, शिवसेना, एनसीपी और वाईएसआरसी का एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं। 

यह भी पढ़ेंः- राज्यसभा चुनाव 2018: गुजरात से यूपी तक बीजेपी ने भर दिया रोमांच, एक-एक वोट के लिए रस्साकशी

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 9 सीटों पर कब्जा किया। सपा को मिला एक सीट।

- कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की, जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गई है। 

- झारखंड में बीजेपी को एक और कांग्रेस ने एक सीट जीती।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं सपा को 1 सीट मिली है, जिसमें सपा की उम्मीदवार जया बच्चन की भी जीत हुई है। जया बच्चन को कुल 38 वोट मिले। 10 वीं सीट का नतीजा अभी नहीं आया है।

- तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के बी प्रकाश, जे सतोष कुमार और एबी लिंगैया यादव ने राज्यसभा चुनाव जीत लिया है।

- झारखंड की वोटों की गिनती समाप्त हो गई है। वहां एक सीट बीजेपी और दूसरी सीट कांग्रेस ने जीती।

- चुनाव आयोग ने बैलेट पेपर पर वोट करने के अलावा कुछ लिखने के चलते बीजेपी और बीएसपी की एक-एक वोट रद्द कर दिए हैं।

-राज्यसभा चुनाव में कोलकाता की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीत का संकेत दिखाया।



-कर्नाटक राज्यसभा चुनाव की मतगणना शुरू



-टीडीपी नेता सीएम रमेश को सर्वसम्मति से राज्यसभा से निर्वाचित किया गया।



-यूपी राज्यसभा चुनावः चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती दोबारा शुरू करवाई।



-छत्तीसगढ़ से बीजेपी के सरोज पांडे जीते। कांग्रेस के लेखराम को दी मात।


-यूपी राज्यसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती शुरू करने की अनुमति नहीं दी है क्योंकि मतपत्र में कुछ आपत्तियां जताई गई हैं। चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद ही वोटों की गिनती शुरू होगी। 



- निर्दलीय विधायक राजा भैया ने कहा है कि मायावती से उनका पुराना विरोध है। वो सपा प्रत्याशी को वोट करेंगे। अखिलेश यादव ने ट्वीट करके धन्यवाद दिया है।


- मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक कुछ विधायक वोट नहीं डालेंगे जिससे जीत का आंकड़ा 36 हो जाएगा। बसपा के खाते में 34 वोट डालने पड़ने की संभावना है।

- बसपा के विधायक अनिल सिंह ने भाजपा के खाते में क्रॉस वोटिंग कर दी है। उन्होंने समाचार एजेंसी एनएनआई से कहा, 'मैंने अपना वोट भाजपा के खाते में दे दिया है। और विधायकों का मुझे नहीं पता।'

- सपा विधायक नितिन अग्रवाल ने भी भाजपा प्रत्याशी को वोट दिया है। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, 'बीजेपी के सभी 9 उम्मीदवार जीतेंगे। सपा ने अपने कार्यकर्ताओं की बेइज्जती की है। उन्होंने एक ऐसे प्रत्याशी को चुना है जो समाज का मनोरंजन करता है बजाए उसके जो समाज की सेवा करता है। जनता जवाब देगी।'


- समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने कहा कि हमारी पार्टी से कोई क्रॉस वोट नहीं करेगा, बल्कि बीजेपी के विधायक क्रॉस वोट कर सकते हैं।

- कोलकाता विधानसभा में विधायकों ने लाइन लगाकर वोटिंग की। देखिए तस्वीरें...


- समाजवादी पार्टी के राजेंद्र चौधरी ने कहा कि हम अपनी प्रत्याशी जया बच्चन और बसपा के भीमराव अंबेडकर की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। बीजेपी के विधायक भी पार्टी से चिढ़े हुए हैं। वो भी विपक्षी पार्टी को समर्थन दे सकते हैं।


- समाजवादी पार्टी ने डिनर मीटिंग में एकजुटता दिखाई है। इसमें आजम खान, शिवपाल यादव और मुलायम सिंह यादव भी शामिल हुए।


उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 नामांकन दाखिल हुए हैं। बीजेपी की 8 सीटें पक्की हैं। उसने ऐन वक्त पर नौवें प्रत्याशी की घोषणा कर दी। समाजवादी पार्टी ने एक और बहुजन समाज पार्टी ने एक-एक उम्मीदवार उतारा है। कर्नाटक में चार सीटों के लिए चुनाव मैदान में पांच उम्मीदवार उतारे हैं। इसमें कांग्रेस के तीन और भजापा-जद(एस) ने एक एक उम्मीदवार उतारा है। छत्तीसगढ़ में एक सीट खाली हुई है जिसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने एक एक उम्मीदवार उतारा है। तेलंगाना की तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए 6 उम्मीदवार मैदान में हैं. ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने चार उम्मीदवारों को मैदान में खड़ा किया है, वहीं कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को उतारा है। झारखंड राज्यसभा चुनाव में दो सीटों के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।

English summary :
Rajyasabha Election 2018 Live| राज्य सभा चुनाव 2018 Live| Rajya Sabha Polls 2018 Live coverage at lokmatnews.in


Web Title: Rajya Sabha Elections 2018 LIVE Voting and Results news updates in Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे