राज्यसभा चुनावः विपक्ष एकजुट लेकिन अप्रैल बाद मजबूत होगी मोदी सरकार की स्थिति

By आदित्य द्विवेदी | Published: March 11, 2018 10:39 AM2018-03-11T10:39:57+5:302018-03-11T10:53:26+5:30

Rajya Sabha Election: आगामी चुनावों के बाद राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष की संख्या 123 से कम होकर 115 रहने की संभावना है। वहीं बीजेपी और सहयोगी दलों के सांसदों की संख्या 100 से बढ़कर 109 हो सकती है।

Rajya sabha election 2018: BJP become strong and opposition weaken after april, Equation of political parties | राज्यसभा चुनावः विपक्ष एकजुट लेकिन अप्रैल बाद मजबूत होगी मोदी सरकार की स्थिति

राज्यसभा चुनावः विपक्ष एकजुट लेकिन अप्रैल बाद मजबूत होगी मोदी सरकार की स्थिति

Highlightsअप्रैल में राज्यसभा के 58 सांसद सेवानिवृत्त हो रहे हैं जिसमें 30 विपक्षी खेमे के हैं और 24 एनडीए के हैं।राज्यसभा चुनाव के बाद कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्ष की संख्या 123 से कम होकर करीब 115 रहने की संभावना है।बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगियों का कुल आंकड़ा वर्तमान के 100 से बढ़कर 109 हो सकता है।

नई दिल्ली, 11 मार्चः 2014 के आम चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने के बाद लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी का दबदबा कायम हो गया। लेकिन राज्यसभा में विधेयक पारित कराने के लिए उसे अभी भी विपक्ष के गतिरोध का सामना पड़ता था। राज्यसभा में अप्रैल के बाद संख्या के खेल और किसी भी सरकारी विधेयक को रोकने के मामले में विपक्ष की धार कुंद हो सकती है। इस मामले में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए मजबूत स्थिति में हो सकता है। अप्रैल में राज्यसभा के 58 सांसद सेवानिवृत्त हो रहे हैं जिसमें 30 विपक्षी खेमे के हैं और 24 एनडीए के हैं।

बीजेपी को मिलेगा विधानसभा चुनाव में जीत का फायदा

राज्य विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत का फायदा राज्यसभा में मिल सकता है। राज्यसभा चुनाव के बाद कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्ष की संख्या 123 से कम होकर करीब 115 रहने की संभावना है। वहीं बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगियों का कुल आंकड़ा वर्तमान के 100 से बढ़कर 109 हो सकता है। इससे बदलाव से राज्यसभा में भी सरकार की राह आसान हो जाएगी।

राज्यसभा की वर्तमान स्थिति

सदन के 233 निर्वाचित सदस्यों में से कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्ष के 123 सांसद हैं। जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के 83 सदस्य हैं। इसके अलावा चार निर्दलीय सदस्य भी हैं, जो बीजेपी के समर्थक हैं। निर्दलीय समर्थकों में राजीव चंद्रशेखर, सुभाष चंद्रा, संजय दत्तात्रेय काकाडे और अमर सिंह हैं।

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के राज्यसभा में 13 सदस्य हैं, वे भी एनडीए के साथ हैं। कुल जोड़ करें तो संसद के ऊपरी सदन में एनडीए के समर्थन में 100 सदस्य हैं। फिलहाल राज्यसभा में सरकार को कई विधेयकों पर गतिरोध का सामना करना पड़ता था। इसका हालिया उदाहरण तीन तलाक विधेयक है जिसे लोकसभा में पारित किए जाने के बाद राज्यसभा में रोक दिया गया था।

क्या होगी राज्यसभा की नई स्थिति?

बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगियों के 24 सांसद सेवानिृत्त हो रहे हैं, जिसका अर्थ है कि सरकार के पास एआईएडीएमके सदस्यों समेत 76 सांसद होंगे। लेकिन एनडीए के कम से कम 30 सांसदों के फिर से निर्वाचित होने की संभावना है, इसलिए उनका कुल आंकड़ा बढ़कर 106 हो जाएगा। इसमें सरकार द्वारा राज्यसभा के लिए नामांकित किए जाने वाले तीन सदस्यों को भी मिला दें तो एनडीए सदस्यों का कुल आंकड़ा करीब 109 हो जाएगा।

इसके अलावा तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (आईएनएलडी) और वायएसआर कांग्रेस जैसी पार्टियां भी हैं, जो पूरी तरह बीजेपी के खिलाफ नहीं हैं और वे जब तक कोई ठोस कारण न हो सरकार का विरोध नहीं करेंगी।

कांग्रेस समेत अन्य विपक्ष की बात करें तो उनके 30 सांसद सेवानिवृत्त होंगे। जिसके बाद उनके करीब 93 सदस्य बचेंगे। विपक्ष लगभग 22 सीटें जीत सकता है, जिसका अर्थ यह है कि अप्रैल के बाद राज्यसभा में उसके करीब 115 सदस्य होंगे।

आम आदमी पार्टी (आप) के तीन नवनिर्वाचित सदस्य बीजेपी और कांग्रेस दोनों से ही समान दूरी बनाए रख सकते हैं, हालांकि आप के तृणमूल कांग्रेस जैसी कुछ प्रमुख विपक्षी पार्टियों के साथ अच्छे संबंध हैं।

हाल ही में एक रोचक घटनाक्रम में आप ने सभापति एम. वेंकैया नायडू द्वारा सदन को दिन में लंबे समय तक स्थगित किए जाने को लेकर सदन के दिनभर के बहिष्कार और बहिर्गमन में विपक्ष का बढ़ चढ़कर साथ दिया था। जिस आप को इससे पहले विपक्ष की किसी भी बैठक में स्वागत नहीं किया जाता था, उसे उस दिन विपक्ष के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया। लेकिन यह कोई नहीं कह सकता कि यह साथ कब तक चलेगा।

*IANS से इनपुट्स लेकर

Web Title: Rajya sabha election 2018: BJP become strong and opposition weaken after april, Equation of political parties

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे