मोदी सरकार में गृह सचिव राजीव गौबा हो सकते हैं नए कैबिनेट सचिव

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 28, 2019 09:45 AM2019-05-28T09:45:11+5:302019-05-28T09:45:11+5:30

मौजूदा कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा का विस्तारित कार्यकाल जून के मध्य में समाप्त हो रहा है। सिन्हा को पिछले साल जून में एक साल का दूसरा विस्तार मिला था।

Rajiv Gauba may be new Cabinet secretary in modi sarkar | मोदी सरकार में गृह सचिव राजीव गौबा हो सकते हैं नए कैबिनेट सचिव

गौबा ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के रूप में पहली जून को पदभार संभाल सकते हैं।

Highlightsकेंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा अगले कैबिनेट सेक्रटरी हो सकते हैं। रक्षा सचिव के पद के लिए कई नामों पर कयास लगाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा 30 मई को राष्ट्रपति भवन में शाम सात बजे पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। 31 मई को नए कैबिनेट की बैठक प्रस्तावित है। वर्तमान कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा का विस्तारित कार्यकाल जून के मध्य में समाप्त हो रहा है।  ऐसे में केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा अगले कैबिनेट सचिव हो सकते हैं। सिन्हा को पिछले साल जून में एक साल का दूसरा विस्तार मिला था।

पीके सिन्हा ने अपने पूर्ववर्ती अजीत सेठ की ही तरह चार साल की सेवा की। इसी के साथ एक नए रक्षा सचिव को 30 मई तक नियुक्त किया जाना है। भारत के सुरक्षा प्रतिष्ठान इंटेलिजेंस ब्यूरो और रॉ को भी नए प्रमुख की जरूरत है। मौजूदा प्रमुखों के विस्तारित कार्यकाल 29 मई और 30 मई को समाप्त हो रहे हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, रक्षा सचिव के पद के लिए कई नामों पर कयास लगाए जा रहे हैं जैसे रक्षा उत्पादन सचिव अजय कुमार, बैंकिंग सचिव राजीव कुमार, पर्यावरण सचिव सी.के. मिश्रा और ऊर्जा सचिव अजय भल्ला। नौकरशाही के प्रमुख पदों में से रक्षा सचिव चार बड़े पदों में से एक है जिसमें दो साल का कार्यकाल मिलता है। कैबिनेट सचिव के पद के लिए अभी केवल एक ही नाम की चर्चा है और वह हैं गृह सचिव राजीव गौबा। वह 1982 बैच के झारखंड काडर के अधिकारी हैं। 

कैबिनेट सचिवालय के कामकाज से परिचित होने के लिए गौबा ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के रूप में पहली जून को पदभार संभाल सकते हैं। पिछले सप्ताह नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खरोला को मिश्रा की अनुपस्थिति के दौरान 17 से 28 मई तक पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था लेकिन, ये अस्थायी या तदर्थ नियुक्तियां होती हैं जो किसी अन्य शीर्ष स्तर के सचिव के छुट्टी लेने पर या बीमार होने पर होती हैं। 

Web Title: Rajiv Gauba may be new Cabinet secretary in modi sarkar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे