केरल पुलिस ने चलती ट्रेन में तीन यात्रियों को जलाकर मारने के आरोपी को महाराष्ट्र से किया गिरफ्तार, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने की तारीफ

By अंजली चौहान | Published: April 5, 2023 11:24 AM2023-04-05T11:24:00+5:302023-04-05T11:38:05+5:30

गौरतलब है कि केरल पुलिस की एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने मंगलवार को इस घटना की जांच तेज कर दी है। एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) सहित विभिन्न जांच एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने कल अलप्पुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया।

Railway Minister Ashwini Vaishnaw praised the investigation team on the arrest of the accused in the Kerala train accident, know what is the whole matter? | केरल पुलिस ने चलती ट्रेन में तीन यात्रियों को जलाकर मारने के आरोपी को महाराष्ट्र से किया गिरफ्तार, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने की तारीफ

फाइल फोटो

Highlightsशाहरुख सैफी को 4 और 5 अप्रैल के दरम्यान रात को रत्नागिरी रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया गया है।केरल में हुई घटना का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जांच टीम को धन्यवाद दिया

रत्नागिरी: केरल के कोझिकोड में एक एक्सप्रेस ट्रेन में एक सह-यात्री को कथित तौर पर आग लगाने वाला आरोपी पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। एक संयुक्त अभियान के जरिए महाराष्ट्र पुलिस और केंद्रीय खुफिया एंजेसी ने आरोपी को महाराष्ट्र के रत्नागिरी से गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी की पहचान शाहरुख सैफी के रूप में हुई है जिसने कोझिकोड के एलाथुर में अलप्पुझा-कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस के डी1 कोच के अंदर आरोपी द्वारा यात्री पर कथित रूप से पेट्रोल डालकर आग लगाने के बाद एक वर्षीय बच्चे और एक महिला सहित तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 9 लोग बुरी तरह झुलस गए जिनका अब भी अस्पताल में इलाज जारी है। 

जानकारी के अनुसार, शाहरुख सैफी को 4 और 5 अप्रैल के दरम्यान रात को रत्नागिरी रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया गया है। घटना के बाद से ही आरोपी फरार था और मंगलवार को उसकी लोकेशन रत्नागिरी में ट्रेस की गई। 

गौरतलब है कि आरोपी शाहरूख अपने सिर में लगी चोट के इलाज के लिए रत्नागिरी सिविल अस्पताल में था। ये चोट उसे चलती ट्रेन से कूदने के दौरान लगी थी। हालांकि, वह इलाज पूरा किए बिना अस्पताल से भाग गया।

रत्नागिरी क्षेत्र में तलाशी ली गई और शाहरुख सैफी का पता लगाकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। फिलहाल वह आरपीएफ रत्नागिरी की गिरफ्त में है। आरोपी से पूछताछ के लिए केरल पुलिस रत्नागिरी पहुंच गई है।   

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गिरफ्तारी पर दिया बयान

केरल में हुई घटना का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "इस जघन्य अपराध को अंजाम देने वाले व्यक्ति को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में पकड़ा गया है। मैं महाराष्ट्र सरकार, उनकी पुलिस और RPF और NIA को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने उसे इतनी जल्दी पकड़ा।"

गौरतलब है कि केरल पुलिस की एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने मंगलवार को इस घटना की जांच तेज कर दी है। एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) सहित विभिन्न जांच एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने कल अलप्पुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया। इससे पहले, केरल पुलिस ने आरोपी व्यक्ति का एक कंप्यूटर जनित स्केच जारी किया था।

क्या है केरल ट्रेन में आग लगने का मामला?

मालूम हो कि रविवार 2 अप्रैल को लगभग 9:45 बजे जब अलापुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन कोझिकोड शहर को पार कर गई, तो एक अज्ञात व्यक्ति ने एक सह-यात्री पर ज्वलनशील तरल डाला और उसे आग लगा दी। इस हादसे में 9 लोग झुलस गए।

घटना के बाद ट्रेन से एक साल के बच्चे और एक महिला सहित तीन लोगों के लापता होने की खबर है। वे उस रात बाद में इलाथुर रेलवे स्टेशन के पास पटरियों पर मृत पाए गए।

पुलिस का मानना ​​है कि आग देखकर वे ट्रेन से गिर गए या नीचे उतरने का प्रयास किया। घटना की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया था। आगजनी करने वाले के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया था और आरोपी की तलाश की गई। 

केरल पुलिस ने सोमवार को कन्नूर जाने वाली चलती ट्रेन में आग लगाने वाले संदिग्ध व्यक्ति का स्केच जारी किया। एक जांच दल ने उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद और हरियाणा में आरोपियों से जुड़े स्थानों पर तलाशी ली।

इस घटना के दो दिन बाद राज्य में हड़कंप मच गया, एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) सहित विभिन्न जांच एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने अलप्पुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया, जहां आग लगाई गई थी। 

Web Title: Railway Minister Ashwini Vaishnaw praised the investigation team on the arrest of the accused in the Kerala train accident, know what is the whole matter?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे