Rafale Fighter Jet its specification, speed, weapon capabilities in 10 points | Rafale Fighter Jet: राफेल से कैसे और कितनी बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत, 10 प्वाइंट में जानिए
राफेल लड़ाकू विमान से बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत (फोटो-एएनआई)

Highlightsफ्रांस से आए 5 राफेल लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में आज होंगे शामिलजुलाई के आखिर में फ्रांस से आए थे पांच राफेल विमान, कई मायनों में बढ़ जाएगी भारतीय वायुसेना की ताकत

इसी साल जुलाई के आखिर में फ्रांस से भारत पहुंचे पांच राफेल लड़ाकू विमान आज औपचरारिक तौर पर भारतीय वायुसेना का हिस्सा बनने जा रहे हैं। अंबाला वायुसैनिक अड्डे पर इन्हें भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। ये उस समय हो रहा है जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर तनातनी है। साल 2021 के आखिर तक कुल 36 राफेल भारतीय वायुसेना में शामिल होंगे। बेहद अत्याधुनिक इन लड़ाकू विमानों से कैसे भारत की ताकत वायुसेना के मामले में अन्य पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान और चीन से अधिक हो जाएगी, जानिए।

1. राफेल लड़ाकू विमान स्टार्ट होने के बाद ऊंचाई तक पहुंचने में अपने समकालीन कई अन्य विमानों से काफी आगे है। राफेल का रेट ऑफ क्लाइंब 300 मीटर प्रति सेकंड है। यह ऐसी स्पीड है जो चीन और पाकिस्तान के विमानों को भी पीछे छोड़ देती है। राफेल एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई पर पहुंचने की क्षमता रखता है।

2. राफेल में हवा में भी फ्यूल भरने की क्षमता है। फ्रांस से भारत आते हुए भी इस विमान में रास्ते में ऐसे ही फ्लूय भरा गया था। खास बात ये है कि एक बार फ्यूल भरने पर राफेल लगातार 10 घंटे तक की उड़ान भर सकता है।

3. भारत को मिले राफेल लड़ाकू विमान के भार वहन की क्षमता  9500 किलोग्राम है लेकिन ये जरूरत पड़ने पर 24,500 किलोग्राम तक का भार उठा सकते हैं और 60 घंटे की अतिरिक्त उड़ान भी भर सकते हैं।

4. राफेल में पहाड़ी इलाकों में भी कम जगहों पर उतरने की बेहतरीन क्षमता है। इस लिहाज से ये भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मसलन लद्दाख जैसे बेहद दुर्गम इलाके में ये आसानी से उतारा जा सकता है। साथ ही इसे समुद्र में चलते हुए युद्धपोत पर भी उतारा जा सकता है।

5. राफेल लड़ाकू विमान का कॉम्बैट रेडियस 3700 किलोमीटर है और ये दो इंजन वाला विमान है।

6. राफेल में तीन तरह की मिसाइल भी फिट की जा सकती है। इसमें हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर वियोन्ड विजुअल मिसाइल, हवा से जमीन में मार करने वाल स्कैल्प क्रूज मिसाइल और हैमर मिसाइल लगाई जा सकती है। 

7. खास बात ये भी है कि राफेल पर लगी गन एक मिनट में 2500 फायर कर सकती है। 

8. राफेल एक बार में बहुत सारे हथियार ले जा सकता है। राफेल कई तरह के मिशनों को अंजाम देने में सक्षम है। यह लगभग 10 टन हथियार और पांच टन ईंधन ले जा सकता है। 

9. राफेल विमान का राडार बेहद तगड़ा है। ये 100 किमी के भीतर एक बार में 40 टारगेट का पता लगा लगा सकता है। 

10. राफेल की फ्यूल कैपेसिटी तकरीबन 17 हजार किलोग्राम है। यह 2,223 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सकता है।

Web Title: Rafale Fighter Jet its specification, speed, weapon capabilities in 10 points
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे