कोरोना के कहर के बीच तेज हुई राजनीति, तेजस्वी यादव के बाद अब राबड़ी देवी ने सीएम नीतीश कुमार पर किया बड़ा हमला

By एस पी सिन्हा | Published: April 24, 2021 06:19 PM2021-04-24T18:19:12+5:302021-04-24T18:19:12+5:30

बिहार में जारी कोरोना के कहर के बीच सियासत भी गर्माती हुई दिखाई दे रही है। तेजस्वी यादव के बाद अब राबड़ी देवी ने भी नीतीश सरकार पर निशाना साधा है।

rabri devi put lots of question to nitish government in corona pandemic situation | कोरोना के कहर के बीच तेज हुई राजनीति, तेजस्वी यादव के बाद अब राबड़ी देवी ने सीएम नीतीश कुमार पर किया बड़ा हमला

नीतीश कुमार पर फूटा राबड़ी देवी का गुस्सा। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsसरकार की सारी व्यवस्था अस्पष्ट है। कितना बेड, गैस और वेंटिलेटर की आवश्यकता है और कितना उपलब्ध है यह स्पष्ट हीं नहीं है। हर तरफ अस्त-व्यस्तता की स्थिति है जिससे लोग परेशान हैं। अब सरकार को यह तय करना है कि वह किस रूप में सहयोग लेना चाहती है।

बिहार में जारी कोरोना के कहर के बीच अब सियासत भी तेज हो गई है। विपक्ष लगातार नीतीश सरकार पर हमलावर बनी हुई है। इसी क्रम में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के बाद अब पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी ने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्विटर के जरिये एक अस्पताल का एक फोटो शेयर करते हुए सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर तंज कसा है। ट्वीट कर उन्होंने लिखा है कि, “नीतीश भाजपा के कारनामे।।अस्पतालों में ही नहीं श्मशान घाटों में भी 24 घंटो की वेटिंग है।” 

बता दें कि, कोरोना संक्रमितों के आंकडे बढने के साथ-साथ कोरोना मरीजों की मौत के आंकडे भी तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड से लेकर ऑक्सीजन सिलेंडर की भी कमी है। ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के कारण कई लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। जबकि शमशान घाटों पर शवों को जलाने की जगह तक नहीं मिल रही है। 

इसी को लेकर राबड़ी देवी नीतीश सरकार पर हमला बोला है। इससे पहले तेजस्वी यादव ने भी नीतीश कुमार के द्वारा मुफ्त में कोरोना वैक्सीन और आईजीआईएमएस अस्पताल में मरीजों के मुफ्त इलाज कराने के ऐलान को लेकर भी हमला बोला था। इसबीच राज्य में कोरोना महामारी से निपटने के लिए तेजस्वी यादव ने राजद विधायकों के वेतन के पैसों को देने का फैसला किया है। 

उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी के सभी विधायक अपना वेतन और भत्ता सरकार को देने के लिए तैयार हैं। बशर्ते उसका इस्तेमाल महामारी से पीडितों के लिए किया जाए। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने आज बजाप्ता आधिकारिक के बयान जारी करते हुए कहा है कि महामारी से निपटने के लिए विपक्ष के तौर पर राजद अपनी भूमिका निभाने को तैयार है।

जगदानन्द सिंह ने आज कहा कि कोरोना के इस महामारी में सरकार को हर प्रकार से सहयोग देने को तैयार है। सरकार बताये कि वह किस प्रकार का सहयोग विपक्ष से लेना चाहती है? वैसे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव के निर्देश पर पार्टी के सभी विधायक और पार्टी के सभी इकाईयों सहित दल से जुडे साथी पहले से हीं अपने अपने क्षेत्रों में सक्रिय हैं अधिक से अधिक लोगों को जांच करवाना और संक्रमित लोगों के समुचित उपचार के साथ हीं सुरक्षात्मक उपायों के प्रति जागरूकता पैदा करने का काम कर रहे हैं। पर गैस और वेंटिलेटर की व्यवस्था करना तो सरकार के हीं अधिकार क्षेत्र में है। 

दल से जुडे एक विधायक ने तो नवादा जिले में अपने निजी फंड से 50 बेड की व्यवस्था भी कर दी है। उन्होंने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि उसे विपक्षी दलों से किस प्रकार का सहयोग चाहिए? अभी सबसे अधिक परेशानी ऑक्सीजन गैस को लेकर हो रही है जिसका आवंटन केन्द्र सरकार करती है। अस्पतालों में वेंटिलेटर और वेड की व्यवस्था सरकार करती है। दवाईयों पर नियंत्रण सरकार का है। अब इसमें सरकार की वास्तविक स्थिति क्या है? उसे सार्वजनिक रूप से बताना चाहिए।

जगदानन्द सिंह ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्यकर्मी और प्रशासनिक महकमा के लोग भी अपनी जान पर खेलकर उपलब्ध साधनों का इस्तेमाल करते हुए अपने स्तर से बेहतर सेवा देने का प्रयास कर रहे हैं। पर साधन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरकार की है। राजद से जुडे चिकित्सक और तकनीशियन पहले से हीं नि:शुल्क सेवा दे रहे हैं। सरकार अपने स्तर से यदि इनका सेवा  लेना चाहती है तो वह जानकारी उपलब्ध कराये राजद के साथी सेवा देने को तैयार हैं। 

राजद के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यदि सरकार को आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है तो वह उनके हाथ में है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव के निर्देश पर हमारे सभी विधायक अपनी पुरी राशी आर्थिक सहयोग के रूप में देने को तैयार हैं। पिछले बार भी हमारे दल के विधायकों द्वारा सरकार को सहयोग दिया गया था पर उस राशि को कहां खर्च किया गया इसकी जानकारी भी सार्वजनिक होनी चाहिए। 
 
उन्होंने कहा कि तत्काल अभी 14-14 लिटर वाली कम से कम 100-100 गैस सिलेंडर सभी जिलों में उपलब्ध कराना जरूरी है। जिलों की आवादी के अनुसार सिलेंडरों की संख्या निर्धारित की जा सकती है। बडे अस्पतालों सहित सदर अस्पतालों और रेफरल अस्पतालों में खराब पडे वेन्टीलेटरों को तत्काल मरम्मत करवा कर, उसे इस्तेमाल योग्य बनाया जाए और वेन्टीलेटरों के हिसाब से गैस की आपूर्ति बढाई जाये। 

Web Title: rabri devi put lots of question to nitish government in corona pandemic situation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे