DU में सावरकर की आवक्ष प्रतिमा को लेकर विरोध प्रदर्शन, कुछ छात्रों को किया गया गिरफ्तार

By भाषा | Published: August 24, 2019 05:43 AM2019-08-24T05:43:04+5:302019-08-24T05:43:04+5:30

Protests over Savarkar bust of DU, some students arrested | DU में सावरकर की आवक्ष प्रतिमा को लेकर विरोध प्रदर्शन, कुछ छात्रों को किया गया गिरफ्तार

DU में सावरकर की आवक्ष प्रतिमा को लेकर विरोध प्रदर्शन, कुछ छात्रों को किया गया गिरफ्तार

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में विनायक दामोदर सावरकर की आवक्ष प्रतिमा स्थापित किये जाने के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि मौके पर मौजूद एक अन्य समूह के साथ झड़प को टालने के लिए कुछ छात्रों को हिरासत में लिया गया। छात्रों ने हालांकि दावा किया कि विभिन्न छात्र समूहों द्वारा ‘‘शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान’’ का आयोजन किया गया था। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की अगुवाई वाले दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) ने विश्वविद्यालय अधिकारियों की अनुमति लिये बगैर मंगलवार को कला संकाय के बाहर भगत सिंह और नेताजी सुभाषचंद्र बोस के साथ सावरकर की आवक्ष प्रतिमा स्थापित की थी।

पुलिस ने कला संकाय के बाहर कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया था जहां आवक्ष प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। पुलिस ने बताया कि इसके बाद छात्रों को मौरिस नगर पुलिस थाने ले जाया गया और बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारी उग्र हो रहे थे।

उग्र होने संबंधी दावे को खारिज करते हुए प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने कहा कि उनके ‘‘शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान’’ को पुलिसकर्मियों ने रोका और उनके पर्चे फाड़ दिये। इस बीच डीयू प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि एबीवीपी पदाधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि आवक्ष प्रतिमाओं को किसी अन्य स्थान पर स्थापित किया जायेगा। 

Web Title: Protests over Savarkar bust of DU, some students arrested

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे