PM नरेंद्र मोदी ने तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया से की मुलाकात, लोहिया ने कैटलीना चैनल पार कर रचा है इतिहास, जानें उनके बारे में प्रधानमंत्री ने क्या कहा 

By अनुराग आनंद | Published: March 13, 2020 06:16 PM2020-03-13T18:16:12+5:302020-03-13T18:16:12+5:30

दिव्यांग तैराक सत्येंद्र सिंह लोहिया ने अमेरिका में 42 किमी की कैटलीना चैनल सिर्फ 11:34 घंटे में तैरकर पारकर इतिहास रच दिया था। इन्होंने आज नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।

Prime Minister Narendra Modi met Satendra Singh Lohiya, who is an outstanding para-swimmer | PM नरेंद्र मोदी ने तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया से की मुलाकात, लोहिया ने कैटलीना चैनल पार कर रचा है इतिहास, जानें उनके बारे में प्रधानमंत्री ने क्या कहा 

नरेंद्र मोदी ने तैराक से की मुलाकात

Highlightsसत्येंद्र सिंह लोहिया मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं।कैटलीना चैनल को लगातार तैरकर पार करना बड़ा ही मुश्किल माना जाता है।

दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्कृष्ट पैरा-तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया से मुलाकात की है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं उल्लेखनीय सतेंद्र सिंह लोहिया से मिला, जिन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं। पीएम ने कहा कि सतेंद्र सिंह लोहिया की जीवन यात्रा कई लोगों को प्रेरित कर सकती है। कुछ समय पहले, उन्होंने कैटालिना चैनल  तैर कर पार किया था।

बता दें कि दिव्यांग तैराक सत्येंद्र सिंह लोहिया ने अमेरिका में 42 किमी की कैटलीना चैनल सिर्फ 11:34 घंटे में तैरकर पारकर इतिहास रच दिया था। सत्येंद्र मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं और इतने कम समय में इस चैनल को पार करने वाले एशिया में वे पहले दिव्यांग तैराक बन गए हैं।

Prime Minister Narendra Modi: I met the remarkable Satendra Singh Lohiya, who is an outstanding para-swimmer. He has won several laurels and his life journey can motivate many. Sometime back, he swam across the Catalina Channel. pic.twitter.com/we83bxGVu9

— ANI (@ANI) March 13, 2020

जानकारी के मुताबिक कैटलीना चैनल में पानी का तापमान करीब 12 डिग्री होता है। ऐसे में लगातार तैरकर इसे पार करना बड़ा ही मुश्किल माना जाता है, लेकिन सत्येंद्र ने यह चैलेंज स्वीकार किया और इसे पार कर देश और मध्यप्रदेश का नाम भी रौशन कर दिया। इसके साथ ही पानी में शार्क मछलियों के हमले का खतरा भी बना रहता है। सत्येंद्र के साथ देश के 5 लोग और शामिल रहे।

सत्येंद्र ने इसके बाद मीडिया से कहा था कि कैटलीना चैनल पार करना बेहद मुश्किल है। दिन में चलने वाली तेज हवाओं से बचने के लिए रात में तैराकी शुरू करनी पड़ती है। इसमें गहराई का भी अंदाज नहीं लगता और भी कई तरह की चुनौतियां होती हैं, लेकिन सत्येंद्र ने इन सभी चुनौतियों को पारकर सफलता का नया कीर्तिमान रच दिया है।

Web Title: Prime Minister Narendra Modi met Satendra Singh Lohiya, who is an outstanding para-swimmer

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे