अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद पहले चुनावों के लिए जम्मू-कश्मीर में तैयारियां जोरों पर

By भाषा | Published: November 26, 2020 08:26 PM2020-11-26T20:26:55+5:302020-11-26T20:26:55+5:30

Preparations in Jammu and Kashmir for first elections after Article 370 ends | अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद पहले चुनावों के लिए जम्मू-कश्मीर में तैयारियां जोरों पर

अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद पहले चुनावों के लिए जम्मू-कश्मीर में तैयारियां जोरों पर

श्रीनगर, जम्मू, 26 नवंबर अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने और पूर्ववर्ती राज्य के पुनर्गठन के बाद जम्मू-कश्मीर में पहले चुनावों के लिए तैयारियां जोरों पर हैं और राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए जोरशोर से प्रयास में लगे हुए हैं।

जिला विकास परिषद् (डीडीसी) के पहले चुनाव आठ चरणों में होंगे जिनमें 28 नवंबर से 22 दिसंबर तक 20 जिलों में 280 सदस्यों का चयन किया जाएगा। केंद्र शासित क्षेत्र में निर्वाचित सरकार की गैर मौजूदगी में ये परिषद् क्षेत्र में प्रशासन की नई इकाई बनने वाले हैं।

डीडीसी चुनावों के साथ 230 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) और 1200 पंचायत सीटों के लिए आठ चरणों में उपुचनाव होंगे।

वर्ष 2018 में पंचायत चुनावों का बहिष्कार करने वाले बड़े क्षेत्रीय दल नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनावी मैदान में उतरे हैं।

जम्मू-कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में भाजपा और कांग्रेस भी चुनाव प्रचार कर रहे हैं। भाजपा ने जहां केंद्रीय मंत्रियों और नेताओं को अपने स्टार प्रचारक के तौर पर उतारा है वहीं कांग्रेस के स्थानीय नेता ही प्रचार कर रहे हैं।

राज्य चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डीडीसी, पंचायतों और यूएलबी चुनावों के लिए सभी अधिसूचनाएं जारी कर दी हैं।

कर्मचारियों की तैनाती, प्रशिक्षण और अन्य जरूरतों सहित सभी प्रक्रियाएं लगभग पूरी कर ली गई हैं।

पुलिस का कहना है कि बाधारहित चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और चुनावी प्रक्रिया के लिए जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की और अधिक कंपनियां मंगाई जा रही हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Preparations in Jammu and Kashmir for first elections after Article 370 ends

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे