Shakti Rasoi: प्रयागराज सीएमओ कार्यालय परिसर में खुली पहली महिला संचालित 'शक्ति रसोई'

By रुस्तम राणा | Published: August 22, 2023 05:54 PM2023-08-22T17:54:08+5:302023-08-22T17:54:08+5:30

शहर में 'शक्ति रसोई' की स्थापना एसएचजी छत्र के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) से जुड़ी महिलाओं को आजीविका के अवसर प्रदान करने और उनके बीच आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के दोहरे उद्देश्य से की गई है।

Prayagraj welcomes its 1st women-run ‘Shakti Rasoi’ at CMO office campus | Shakti Rasoi: प्रयागराज सीएमओ कार्यालय परिसर में खुली पहली महिला संचालित 'शक्ति रसोई'

Shakti Rasoi: प्रयागराज सीएमओ कार्यालय परिसर में खुली पहली महिला संचालित 'शक्ति रसोई'

Highlightsप्रयागराज के सीएमओ कार्यालय में खोली गई है एक पूर्ण महिला 'शक्ति रसोई' इस उद्यम का उद्देश्य किफायती और स्वादिष्ट भोजन विकल्प प्रदान करना हैशक्ति रसोई 16 शहरों में अपने स्वयं के नगर निगमों तक फैला हुआ है

प्रयागराज:उत्तर प्रदेश की संगम नगरी में प्रयागराज में पहली बार, आगंतुकों को स्वादिष्ट भोजन और नाश्ता परोसने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के कार्यालय में एक पूर्ण महिला 'शक्ति रसोई' खोली गई है।

जिला अधिकारियों के अनुसार, महिला स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के सदस्यों द्वारा संचालित, इस पाक उद्यम का उद्देश्य किफायती और स्वादिष्ट भोजन विकल्प प्रदान करना है। 'शक्ति रसोई' की स्थापना एसएचजी छत्र के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) से जुड़ी महिलाओं को आजीविका के अवसर प्रदान करने और उनके बीच आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के दोहरे उद्देश्य से की गई है।

यह पहल राज्य-स्तरीय प्रयास का एक घटक है जो आगरा, मथुरा, वृन्दावन, फिरोजाबाद, लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर, कानपुर, झाँसी, गाजियाबाद, बरेली, मेरठ, अलीगढ़, मोरादाबाद, सहारनपुर, और शाहजहाँपुर सहित 16 शहरों में अपने स्वयं के नगर निगमों तक फैला हुआ है। इसी तरह की रसोई का संचालन गोरखपुर और वाराणसी में पहले ही शुरू हो चुका है।

प्रयागराज में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) विनोद कुमार सिंह ने कहा, ''शक्ति रसोई' अब प्रयागराज में सीएमओ कार्यालय के परिसर में चालू है। संरक्षक उचित मूल्य पर विभिन्न प्रकार के स्नैक्स, पारंपरिक कुल्हड़ चाय और कॉफी का आनंद ले सकते हैं।

मेनू में कड़ी-चावल, छोले भटूरे या छोला चावल, राजमा-चावल जैसे आइटम शामिल हैं, साथ ही समोसा, चाउमीन, ब्रेड पकोड़े, पैटीज़, कोल्ड ड्रिंक, चिप्स, चाय, कॉफी और कई अन्य व्यंजन जैसे स्नैक्स भी शामिल हैं।

सिंह ने विस्तार से बताया, “यह प्रयास महिलाओं को सशक्त बनाने और आत्मनिर्भरता पैदा करने की दिशा में है। इसके साथ ही, जनता सीएमओ कार्यालय परिसर में किफायती कीमत पर, स्वच्छता से तैयार घर के बने भोजन का स्वाद ले सकती है।'' उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि एसएचजी को 'शक्ति रसोई' संचालित करने के लिए सीएमओ परिसर में पर्याप्त जगह उपलब्ध कराई गई है।

प्रयागराज में जिला शहरी विकास एजेंसी की प्रमुख वर्तिका सिंह ने बताया कि सतनाम महिला एसएचजी की दस महिलाओं ने खाना पकाने और परोसने की प्रक्रियाओं की देखरेख करते हुए, प्रयागराज में इस उद्घाटन रसोई को चलाने की जिम्मेदारी ली है।

उन्होंने कहा, “सामूहिक प्रयास के रूप में, इस समूह ने ‘शक्ति रसोई’ स्थापित करने के लिए ₹1 लाख की पूंजी जुटाई है। सीएमओ कार्यालय द्वारा पानी और बिजली जैसी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। वाराणसी में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई इस पहल को प्रयागराज तक बढ़ा दिया गया है। जल्द ही प्रयागराज में पांच अतिरिक्त रसोइयाँ खुलने की उम्मीद है, जो सरकारी कार्यालयों और अस्पतालों में स्थित होंगी।''

Web Title: Prayagraj welcomes its 1st women-run ‘Shakti Rasoi’ at CMO office campus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे