दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विज्ञान भवन में टीबी शिखर सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

By कोमल बड़ोदेकर | Published: March 13, 2018 06:50 AM2018-03-13T06:50:53+5:302018-03-13T06:50:53+5:30

प्रधानमंत्री का विजन साल 2025 तक देश से टीबी का सफाया करना है। 1997 से लेकर अब तक करीब 2 करोड़ लोगों का इस मिशन के तहत इलाज किया जा चुका है।

Pradhan narendra Modi to inaugurate End TB summit today in new delhi | दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विज्ञान भवन में टीबी शिखर सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विज्ञान भवन में टीबी शिखर सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली, 13 मार्च। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को विज्ञान भवन में दिल्ली अंत टीबी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह शिखर सम्मेलन स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और टीबी रोक साझेदारी द्वारा संचालित किया किया जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ट्यूबरकुलोसिस फ्री इंडिया अभियान को भी लॉन्च करेंगे, जो कि मिशन मोड में टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय सामरिक योजना- एनएसपी की गतिविधियों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

12,000 करोड़ रुपये से अधिक की योजना से अगले तीन सालो में वित्त पोषण के साथ, एनएसपी का आदर्श वाक्य यह सुनिश्चित करना है कि हर टीबी रोगी को बेहतर उपचार मिले जिससे वह जल्द से जल्द ठीक हो सके। प्रधानमंत्री का विजन साल 2025 तक देश से टीबी का सफाया करना है।



1997 से लेकर अब तक करीब 2 करोड़ लोगों का इस मिशन के तहत इलाज किया जा चुका है। बता दें कि टीबी एक आम और कई मामलों में घातक संक्रामक बीमारी है जो माइक्रोबैक्टीरिया, आमतौर पर माइकोबैक्टीरियम तपेदिक के विभिन्न प्रकारों की वजह से होती है। 

Web Title: Pradhan narendra Modi to inaugurate End TB summit today in new delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे