लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए क्या-क्या काम कर रही है सरकार, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने दी जानकारी

By सुमित राय | Published: April 29, 2020 05:58 PM2020-04-29T17:58:06+5:302020-04-29T17:58:06+5:30

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi has benefited farmers immensely even during Lockdown, says Narendra Singh Tomar | लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए क्या-क्या काम कर रही है सरकार, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने किसानों के लिए चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी दी। (फाइल फोटो)

Highlightsनरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री ने PM किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया।नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि देश में 117 लाख टन गेंहू, 18 लाख टन धान, 5 लाख टन दलहन की खरीद हो चुकी है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और इस कारण लोगों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे लोगों के नुकसान को कम किया जा सके। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों के लिए चलाई जा रही सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, "सरकार समय-समय पर इस बात की कोशिश करती रही है कि सरकार के खजाने का पैसा किसान और कृषि दोनों के लिए उपलब्ध रहे, इसलिए पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने PM किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया।"

उन्होंने आगे कहा, "आरंभ से लेकर आज की तारीख तक देखें तो इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में 71,000 करोड़ रुपये अंतरित किए गए हैं। किसानों की संख्या 9.39 करोड़ है।"

नरेंद्र सिंह तोमर ने दी फसलों के खरीद की जानकारी

इसके अलावा नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि देश में 117 लाख टन गेंहू, 18 लाख टन धान, 5 लाख टन दलहन की खरीद हो चुकी है। उन्होंने कहा, "इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन के लिए eNAM (नेशनल एग्रीकेल्चर मार्केट) प्लेटफॉर्म बनाया गया था। इस पर 585 मंडियां जोड़ी गईं, इनमें एक लाख करोड़ से अधिक का व्यापार हुआ। 1 मई तक हम इनकी संख्या 100 बढ़ा रहे हैं। मई महीन में हमारी कोशिश है कि eNAM पर 1000 मंडियां जुड़ जाएं।"

देशभर में 31 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में अब तक कोरोना वायरस से 31332 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 1007 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में 7695 मरीज इस महामारी से ठीक भी हुए हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है। भारत में अभी भी कोरोना वायरस के 22629 एक्टिव केस मौजूद हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना से हो चुकी से 400 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 9318 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 400 पहुंच गया है। राज्य में 1388 लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हुए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले मुंबई से आए हैं यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 हजार से ज्यादा हो गई है। मुंबई में पिछले तीन दिनों में कोरोना के 1,000 नए मामले सामने आए हैं।

Web Title: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi has benefited farmers immensely even during Lockdown, says Narendra Singh Tomar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे