पुलिस ने स्वाति मालीवाल से जंतर-मंतर परिसर खाली करने को कहा

By भाषा | Published: December 4, 2019 06:12 AM2019-12-04T06:12:17+5:302019-12-04T06:12:17+5:30

रंधावा ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष मालीवाल से बात की और वह राजघाट पर अपनी भूख हड़ताल जारी रखने के लिए तैयार हो गयी है जहाँ व्यवस्था की जा रही है।

Police asked Swati Maliwal to vacate the Jantar-Mantar campus | पुलिस ने स्वाति मालीवाल से जंतर-मंतर परिसर खाली करने को कहा

पुलिस ने स्वाति मालीवाल से जंतर-मंतर परिसर खाली करने को कहा

Highlightsस्थायी आदेश के अनुसार जंतर-मंतर पर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति है।दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर बलात्कार करने वालों को छह महीने के भीतर फांसी देने की मांग की है।

पुलिस ने मंगलवार को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल से जंतर मंतर परिसर को खाली करने का अनुरोध किया। पुलिस ने एक स्थायी आदेश का हवाला देते हुए यह अनुरोध किया, जिसमें कहा गया है कि शाम पांच बजे के बाद जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने पर पाबंदी है। हाल में हुई बलात्कार की घटनाओं के विरोध में मालीवाल जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल पर बैठी हैं। पुलिस द्वारा बार-बार विरोध को खत्म करने की मांग को मालीवाल और उनके समर्थकों ने ठुकरा दिया।

मालीवाल ने कहा, “दिल्ली पुलिस नियम बता रही है कि कोई यहाँ शाम पांच बजे के बाद कार्यक्रम नहीं कर सकता। पिछले साल मेरे आमरण अनशन के दसवें दिन एक कानून बनाया गया था जिसके तहत बच्चों के साथ बलात्कार करने वालों को छह महीने के भीतर मौत की सजा का प्रावधान था। वह कानून लागू नहीं किया जा रहा है। वे किस नियम की बात कर रहे हैं?” हालाँकि पुलिस और मालीवाल के सहयोगियों ने कहा कि प्रदर्शनकारी स्थान बदलकर राजघाट जा सकते हैं। मालीवाल ने कहा कि वह मांग पूरी किये जाने तक विरोध जारी रखेंगी। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर बलात्कार करने वालों को छह महीने के भीतर फांसी देने की मांग की है।

पुलिस ने कहा कि मालीवाल के विरोध प्रदर्शन के लिए एक वैकल्पिक स्थल पर विचार किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस के जन संपर्क अधिकारी और उपायुक्त (सेंट्रल) मंदीप सिंह रंधावा ने कहा, “हम उनसे कह रहे हैं कि जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन के लिए कुछ नियम हैं। प्रदर्शनकारियों को शाम पांच बजे तक प्रदर्शन करने की इजाजत है और हम उनसे (मालीवाल) नियम को मानने का आग्रह कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “यदि उन्हें रामलीला मैदान या कोई वैकल्पिक स्थान चाहिए तो हम उसपर भी विचार कर रहे हैं।

हम उनसे दिल्ली पुलिस के साथ सहयोग करने का आग्रह कर रहे हैं।” मालीवाल ने कहा, “दिल्ली पुलिस चाहती है कि मैं ठंड में रहूं और यहाँ टेंट या माइक के भी कोई इंतजाम नहीं हैं। वो चाहते हैं कि मुझे तकलीफ हो और मुझे अपराधी दिखाना चाहते हैं। उन्हें जो करना है करें। मैं किसी के साथ झगड़ा नहीं करना चाहती। मेरी भूख हड़ताल जंतर-मंतर पर जारी रहेगी।” बाद में रंधावा ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष मालीवाल से बात की और वह राजघाट पर अपनी भूख हड़ताल जारी रखने के लिए तैयार हो गयी है जहाँ व्यवस्था की जा रही है। स्थायी आदेश के अनुसार जंतर-मंतर पर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति है।

Web Title: Police asked Swati Maliwal to vacate the Jantar-Mantar campus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे