pm narendra modi welcomed by swedish prime minister stefan lofven at airport | पीएम मोदी स्टॉकहोम पहुंचे, स्वीडिश पीएम ने प्रोटोकॉल तोड़ एयरपोर्ट पर किया भव्य स्वागत

स्वीडन, 17  अप्रैल: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच दिनों की विदेश यात्रा में सोमवार देर रात पहले पड़ाव स्वीडन पहुंचे हैं। यहां खुद स्वीडन के पीएम ने मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया।  स्वीडिश पीएम ने प्रोटोकॉल तोड़ एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया है। 

इस पल की तस्वीर खुद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर शेयर की है और लिखा है कि 'स्टॉकहोम में लैंड करने पर प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन का एयरपोर्ट पर स्वागत करने के लिए शुक्रिया'।


इतना ही नहीं मोदी ने यहां भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की है। एयरपोर्ट के बाहर पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए पहले से ही वहां रहने वाले हिंदुस्तानियों कर रहे थें, जिन्होंमे उत्साहित अंदाज में उनना स्वागत किया भी। रात को जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीडन पहुंचे, उनसे मिलने और देखने का इंतजार सैकड़ों भारतीय वहां कर रहे थे।


 ऐसे में पीएम ने अपने देश के लोगों  को निराश नहीं किया और उनसे जाकर मिले और अभिवादन किया। 30 सालों बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री स्वीडन के दौरे पर गया है। ऐसे में ये दौरा दोनो ही देशों के लिए बेहद खास है।


पीएम नरेंद्र मोदी की पांच दिवसीय दौरे से जुड़ी बड़ी बातें और पूरा कार्यक्रमः-

- अपनी यात्रा के पहले चरण में मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे जहां वह प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन से व्यापक वार्ता करेंगे तथा भारत नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दोनों प्रधानमंत्री मंगलवार को द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

- प्रधानमंत्री मोदी ने फेसबुक पर लिखा , ‘‘भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों तथा खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है।’’

- पीएम मोदी ने कहा कि वह और लोफवेन दोनों देशों के शीर्ष कारोबारी नेताओं से संवाद करेंगे तथा व्यापार एवं निवेश, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा एवं स्मार्ट सिटी जैसे क्षेत्रों में सहयोग का भावी रोडमैप तैयार करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह स्वीडन के नरेश कार्ल सोलहवें गुस्ताफ से भी मिलेंगे। 

- भारत और स्वीडन मिलकर मंगलवार को स्टॉकहोम में भारत नोर्डिक सम्मेलन आयोजित करेंगे जिसमें फिनलैंड, नार्वे, डेनमार्क और आईसलैंड के प्रधानमंत्रियों के हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, पर्यावरण हल, बंदरगाह आधुनिकीकरण, कोल्ड चेन, कौशल विकास और नवोन्मेष में नोर्डिक देशों की ताकत का लोहा पूरा विश्व मान चुका है।

- स्वीडन से पीएम मोदी मंगलवार को ब्रिटेन जायेंगे जहां वह अपनी ब्रिटिश समकक्ष टेरीजा मे के साथ द्विपक्षीय भेंटवार्ता के अलावा राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षो की बैठक में हिस्सा लेंगे।

- पीएम मोदी ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘लंदन की मेरी यात्रा दोनों देशों को इस बढ़ती द्विपक्षीय साझेदारी में एक नयी गति पैदा करने का एक मौका प्रदान करती है। मैं स्वास्थ्य, नवोन्मेष, डिजिटलीकरण, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, स्वच्छ ऊर्जा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में भारत ब्रिटेन साझेदारी बढ़ाने पर बल दूंगा।’’ 

English summary :
India's Prime Minister Narendra Modi arrived in Sweden late on Monday night for a five-day foreign visit . Here the Swedish PM himself welcomed PM Modi at the airport breaking the protocol and gave a grand welcome.