नेपाल में लांच हुआ RuPay कार्ड, पीएम मोदी बोले- इससे हमारी वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ेगा

By मनाली रस्तोगी | Published: April 2, 2022 02:02 PM2022-04-02T14:02:35+5:302022-04-02T14:07:54+5:30

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा ने नेपाल में RuPay भुगतान कार्ड का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में RuPay कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी।

PM Narendra Modi and Nepal PM Sher Bahadur Deuba launched RuPay card in Nepal | नेपाल में लांच हुआ RuPay कार्ड, पीएम मोदी बोले- इससे हमारी वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ेगा

नेपाल में लांच हुआ RuPay कार्ड, पीएम मोदी बोले- इससे हमारी वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ेगा

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में रुपे लॉन्च किया।पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय कंपनियों द्वारा नेपाल के हाइड्रो पावर डेवलपमेंटपरियोजनाओं में अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमति व्यक्त की है।

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं। इस दौरान देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बता दें कि दोनों प्रधामंत्रियों के बीच हुई ये मुलाकात कई मायनों में खास है। दरअसल, मोदी और देउबा ने बिहार में जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच सीमा पार रेल नेटवर्क का उद्घाटन किया। इसके अलावा दोनों ने नेपाल में सोलू बिजली ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन भी किया। यही नहीं, पीएम मोदी ने अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ नेपाल में RuPay भुगतान कार्ड का शुभारंभ किया। 

नेपाल में RuPay (रुपे) भुगतान कार्ड का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत से हमारी वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा। इसके साथ ही, पीएम मोदी ने कहा कि हमने नेपाल की जलविद्युत विकास परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर भी सहमति व्यक्त की। यह खुशी की बात है कि नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है। यह नेपाल के आर्थिक विकास में सकारात्मक योगदान देगा। 

अपनी बात को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नेपाल से बिजली आयात करने के कई और प्रस्तावों को मंजूरी दी जा रही है। मुझे खुशी है कि नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है। यह हमारे क्षेत्र में टिकाऊ, सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देगा। वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि मैं वास्तव में नेपाल और नेपाली लोगों के लिए आपके प्यार और स्नेह की प्रशंसा करता हूं और मेरी आज की यात्रा इन सहज भावनाओं को और अधिक लागू करेगी।

उन्होंने आगे कहा कि मैं उस प्रगति की प्रशंसा करता हूं जो भारत पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में कर रहा है। हमने भारत के प्रभावी प्रबंधन को कोविड-19 से जूझते देखा है और भारत से प्राथमिक वैक्सीन सहायता के साथ-साथ कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दवाएं, चिकित्सा उपकरण और रसद प्राप्त की है। जैसा कि पीएम मोदी ने उल्लेख किया है, हमने भारत-नेपाल संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर मैत्रीपूर्ण बातचीत और उपयोगी चर्चा की। हमने अपने मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने पर अपने दृष्टिकोण साझा किए।

 

Web Title: PM Narendra Modi and Nepal PM Sher Bahadur Deuba launched RuPay card in Nepal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे